A
Hindi News विदेश यूरोप रूस से युद्ध के बीच यूक्रेन ने मनाया अपना स्वतंत्रता दिवस, जानें कब और कैसे मिली थी आजादी?

रूस से युद्ध के बीच यूक्रेन ने मनाया अपना स्वतंत्रता दिवस, जानें कब और कैसे मिली थी आजादी?

रूस से जंग के बीच यूक्रेन ने आज अपना 33वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। इस दौरान यूक्रेन ने कोई जश्न का प्रदर्शन नहीं किया और युद्ध में शहीद हुए जवानों को याद किया।

यूक्रेन ने मनाया स्वतंत्रता दिवस। - India TV Hindi Image Source : REUTERS यूक्रेन ने मनाया स्वतंत्रता दिवस।

कीवः यूक्रेन ने रूस से चल रहे युद्ध के बीच आज अपना स्वतंत्रता दिवस मनाया। यूक्रेन के इस स्वतंत्रता दिवस पर किसी तरह की आतिशबाजी, परेड या संगीत कार्यक्रम नहीं हुआ। क्योंकि रूस द्वारा उसके ऊपर किए गए आक्रमण के 30 माह पूरे हो चुके हैं और युद्ध से जर्जर देश में चारों तरफ उदासी भरा माहौल रहा। यूक्रेनी लोग युद्ध में मारे गए नागरिकों और सैनिकों की स्मृति में इस दिन को मनाएंगे। यूक्रेनी लोगों ने सोशल मीडिया पर एक-दूसरे को बधाई दी है और अग्रिम पंक्ति के सैनिकों को धन्यवाद दिया है।

यूक्रेन ने अपना स्वतंत्रता दिवस पीएम मोदी के दौरे के एक दिन बाद मनाया है। एकजुटता दर्शा रहे लोगों में यह एक साझा स्वीकार्यता है कि ढाई साल काफी कठिन रहे और थकान बढ़ती जा रही है। राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने राष्ट्र से कहा, ‘‘मौन के रूप में स्वतंत्रता का अनुभव हम तब करते हैं जब हम अपने लोगों को खो देते हैं।’’ जेलेंस्की ने कहा कि रूस द्वारा शुरू किया गया युद्ध अब उसके अपने क्षेत्र में फैल गया है। उन्होंने इस महीने की शुरुआत में रूस के कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेन की घुसपैठ का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘जो लोग हमारी धरती पर बुराई बोना चाहते हैं, उन्हें इसका फल अपनी ही धरती पर मिलेगा।’’

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दिया संबोधन

राष्ट्रपति ने प्रतीकात्मक रूप से रूसी सीमा से कुछ किलोमीटर की दूरी पर उत्तरपूर्वी शहर सुमी को अपना संबोधन रिकॉर्ड करने के लिए चुना, जहां छह अगस्त को यूक्रेनी सेनाएं रूस में दाखिल हुईं। जेलेंस्की ने कहा, ‘‘ रूस ने 913 दिन पहले आंशिक रूप से सुमी क्षेत्र के माध्यम से हमारे खिलाफ युद्ध शुरू किया था।’’ लेकिन इस युद्ध में तब मोड़ आया जब यूक्रेनी सेना ने रूस के कुर्स्क क्षेत्र पर हमला कर दिया। यूक्रेन की सेना कुर्स्क में 1,200 वर्ग किलोमीटर रूसी क्षेत्र पर कब्ज़ा करने का दावा करती है। यूक्रेनी सेना ने पिछले सप्ताह रूस पर ड्रोन हमला करके रणनीतिक पुलों और उसके ड्रोन अड्डों को निशाना बनाया। इस बीच शनिवार को भी रूस और यूक्रेन ने एक-दूसरे पर ड्रोन, मिसाइल और तोप से हमले किये।

खेरसान में रूस ने बरसाए बम

क्षेत्रीय अभियोजक के अनुसार, आंशिक रूप से कब्जे वाले खेरसॉन क्षेत्र की राजधानी खेरसॉन पर रूसी सेना की गोलाबारी में एक महिला की मौत हो गई और एक व्यक्ति घायल हो गया। यूक्रेन की वायुसेना ने कहा कि उसने देश के दक्षिण में सात ड्रोन को रोककर नष्ट कर दिया। रूसी लंबी दूरी तक मार करने वाले बम वर्षक विमानों के जरिये जमीनयी (सर्प) द्वीप पर चार क्रूज मिसाइलों से हमला किया, जबकि खेरसॉन क्षेत्र पर हवाई बम गिराए गए। रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उसने रातभर में सात ड्रोन मार गिराए । (एपी) 

यूक्रेन को कब मिली आजादी

यूक्रेन को अब से 33 वर्ष पहले यानि वर्ष 1991 में आजादी मिली। यूक्रेन उस वक्त आजाद हुआ, जब सोवियत रूस का विघटन शुरू हो गया। यूरोप में रूस के बाद यूक्रेन ही दूसरा सबसे बड़ा देश है। यह नीपर नदी पर स्थित है। इसने कीव को अपनी राजधानी चुना। सोवियत समाजवादी गणराज्य संघ (यूएसएसआर) की विधायिका ने 24 अगस्त 1991 को पूर्ण स्वतंत्रता की घोषणा की। पहले इसके कई हिस्सों पर पोलैंड, रोमानिया और चेकोस्लाविया का शासन था। 

 

Latest World News