A
Hindi News विदेश यूरोप UK Election Result: ऋषि सुनक ने मानी हार, लेबर पार्टी और कियर स्टारमर को दी जीत की बधाई

UK Election Result: ऋषि सुनक ने मानी हार, लेबर पार्टी और कियर स्टारमर को दी जीत की बधाई

कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक ने आम चुनाव में हार मान वी है। उन्होंने लेबर पार्टी और कियर स्टारमर को जीत की बधाई दी है। सुनक ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए उम्मीदवारों से माफी भी मांगी है।

चुनाव में ऋषि सुनक ने मानी हार।- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA चुनाव में ऋषि सुनक ने मानी हार।

लेबर पार्टी ने यूनाइटेड किंगडम में आम चुनाव 2024 को जीत लिया है इसके साथ ही ऋषि सुनक ने हार मान ली है। हालांकि, ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी सीट से जीत गए हैं। वर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि लेबर पार्टी ने यह आम चुनाव जीत लिया है। मैंने कियर स्टारमर को उनकी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया है। सुनक ने ये भी बताया कि आज शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से सत्ता परिवर्तित होगी।

कितनी सीटें मिलीं?

जानकारी के मुताबिक, लेबर पार्टी ने आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन की संसद में बहुमत के लिए जरूरी सीटें जीत ली हैं। सुबह 5 बजे तक लेबर पार्टी ने 650 में से 326 सीटें जीत ली थीं। लेबर पार्टी के नेता कियर स्टारमर अब बहुमत की सरकार बनाएंगे। स्टारमर ने लंदन के टेट मॉडर्न संग्रहालय में समर्थकों से कहा कि हमने यह कर दिखाया। 

सुनक ने पार्टी उम्मीदवारों से मांगी माफी

ऋषि सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी की हार की जिम्मेदारी भी ली है। उन्होंने कहा कि मैं कई अच्छे, कड़ी मेहनत करने वाले कंजर्वेटिव उम्मीदवारों की हार की जिम्मेदारी लेता हूं जो अपनी कड़ी मेहनत, लोकल रिकॉर्ड और समुदाय के प्रति समर्पण के बावजूद आज रात चुनाव हार गए। सुनक ने कहा कि मैं उनसे माफी मांगता हूं। 

आज सत्ता बदल जाएगी

ऋषि सुनक ने कहा कि आज सद्भावना के साथ, शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से सत्ता बदल जाएगी। सुनक ने कहा कि यही एक ऐसी चीज है जिससे हम सभी को अपने देश की स्थिरता और भविष्य में विश्वास मिलना चाहिए। आपको बता दें कि करीब 14 साल से ब्रिटेन में कंजर्वेटिंव पार्टी सत्ता में थी। हालांकि, अब लेबर पार्टी को बड़ी जीत मिली है। 

ये भी पढ़ें- कौन हैं कियर स्टारमर? ऋषि सुनक को हटाकर बनेंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री

UK Elections: ऋषि सुनक की विदाई लगभग तय, Exit Poll में लेबर पार्टी को भारी बहुमत

Latest World News