A
Hindi News विदेश यूरोप तुर्की की संसद में जमकर चले लात-घूंसे, सत्ता पक्ष और विपक्षी सांसदों के बीच मारपीट, देखें- वीडियो

तुर्की की संसद में जमकर चले लात-घूंसे, सत्ता पक्ष और विपक्षी सांसदों के बीच मारपीट, देखें- वीडियो

तुर्की की संसद में उस समय हंगामा शुरू हो गया जब सांसदों ने जेल में बंद एक विपक्षी नेता पर चर्चा की। जो इस साल की शुरुआत में विवादास्पद तरीके से उनकी संसदीय प्रतिरक्षा छीन ली गई थी।

तुर्की की संसद में जमकर हंगामा- India TV Hindi Image Source : REUTERS तुर्की की संसद में जमकर हंगामा

अंकारा: तुर्की की संसद में शुक्रवार को जमकर हंगामा हुआ। संसद में सत्ता पक्ष और विपक्षी सांसदों के बीच मारपीट भी हुई। वीडियो फुटेज में सत्ताधारी एकेपी पार्टी के सांसद अहमत सिक को लेक्चर में मुक्का मारने के लिए दौड़ते हुए और दर्जनों अन्य लोग हाथापाई में शामिल होते हुए दिखाई दे रहे हैं। कुछ दूसरों को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। संसद की सीढ़ियों पर खून बिखरा देखा सकता है।

सत्ताधारी पार्टी को आतंकवादी संगठन कहने पर शुरू हुआ विवाद

जानकारी के अनुसार, जेल में बंद एक विपक्षी सांसद पर तीखी बहस के दौरान सत्ता और विपक्ष आपस में भिड़ गए। सत्ताधारी पार्टी को आतंकवादी संगठन कहने वाले विपक्षी सांसद सिक को एकेपी सांसदों में से एक ने मुक्का मार दिया। इसके साथ दर्जनों सांसद हाथापाई करने लगे। कुछ ने दूसरों को रोकने की कोशिश की। इस झगड़े में एक महिला सांसद को चोट लग गई। इससे स्पीकर के मंच की सफेद सीढ़ियों पर खून छींटे भी देखे गए। एक अन्य विपक्षी सदस्य के भी घायल होने की खबर है।

 अटले जेल में काट रहे सजा

बता दें कि 2013 में कथित तौर पर राष्ट्रव्यापी गीज़ी पार्क विरोध प्रदर्शन का आयोजन करके सरकार को उखाड़ फेंकने की कोशिश करने के आरोप में अटले को 2022 में 18 साल की सजा सुनाई गई थी। अटाले पिछले साल मई में वर्कर्स पार्टी ऑफ टर्की (टीआईपी) का प्रतिनिधित्व करने के लिए संसद के लिए चुने गए थे। 

हंगामे के बाद संसद स्थगित

संसद ने अटाले को अयोग्य घोषित कर दिया। तुर्की के संवैधानिक न्यायालय ने 1 अगस्त को उनके निष्कासन को अमान्य घोषित कर दिया। झड़प के बाद डिप्टी स्पीकर ने पार्लियामेंट को स्थगित कर दिया। इस घटना के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष ने एक-दूसरे पर आरोप- प्रत्यारोप भी किया है।

Latest World News