A
Hindi News विदेश यूरोप खतरनाक हुई जंग: यूक्रेन पर अब तक का सबसे बड़ा हमला! रूस ने एकसाथ दागीं 70 मिसाइलें

खतरनाक हुई जंग: यूक्रेन पर अब तक का सबसे बड़ा हमला! रूस ने एकसाथ दागीं 70 मिसाइलें

रूस के इरादे खतरनाक होते जा रहे हैं। यूक्रेन पर हाल के समय में हमले तेज कर दिए हैं। मिसाइलों से लगातार अटैक किए जा रहे हैं। शुक्रवार को तो रूस ने बेहद आक्रामक रूख दिखाते हुए एकसाथ लगातार 70 मिसाइलें यूक्रेन पर दाग दीं। यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि इस हमले के चलते कीव को आपातकाल ब्लैकआउट करना पड़ा।

Russia Ukraine War - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Russia Ukraine War

Russia Ukraine News: रूस और यूक्रेन के बीच जंग और खतरनाक हो गई है। रूस ने यूक्रेन पर एकसाथ दनादन 70 मिसाइलें दागी हैं। फरवरी में शुरू हुई इस जंग के बाद यह अब तक के सबसे बड़े और खतरनाक हमलों में से एक माना जा रहा है। शुक्रवार को यूक्रेन के अधिकारियों ने इस मिसाइल अटैक का दावा किया है।

इस वर्ष फरवरी माह में रूस और यूक्रेन  के बीच शुरू हुआ युद्ध अभी तक खत्म नहीं हुआ है। दोनों देशों के बीच युद्ध लगातार जारी है। इस बीच रूस ने यूक्रेन पर अपने हमले और तेज कर दिए हैं। शुक्रवार को रूस ने यूक्रेन पर अबतक का सबसे बड़ा हमला करते हुए एक ही दिन में 70 मिसाइल दाग दी। यूक्रेन के अधिकारियों ने दावा किया है कि रूस ने शुक्रवार को एक दिन में सर्वाधिक 70 मिसाइल यूक्रेन पर दागी हैं, जोकि इस युद्ध के शुरू होने के बाद सबसे बड़ा हमला है। इस हमले के चलते कीव को आपातकाल ब्लैकआउट करना पड़ा। 

नए साल से और खतरनाक जंग लड़ने की तैयारी कर रहा रूस

रिपोर्ट के अनुसार इस हमले में 2 लोगों की मौत हो गई है। रूसी मिसाइल ने एक अपार्टमेंट ब्लॉक को अपना निशाना बनाया था, जो कि सेंट्रल सेंट्रल कर्यवयी में स्थित था। बता दें कि रूस ने ईस्टर्न यूक्रेन के कब्जे वाले हिस्से में अपने अधिकारियों को तैनात किया है। इन अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन की गोलाबारी में 11 लोगों की मौत हुई है। वहीं कीव ने एक बार फिर से चेतावनी दी है कि मास्को अगले साल एक बार फिर से नए सिरे से युद्ध की तैयारी कर रहा है।

हाल के दिनों में यूक्रेन पर लगातार हमलावर है रूस

रूस हाल के दिनों में यूक्रेन पर लगातार हमलावर है। इससे पहले भी रूस ने यूक्रेन पर मिसाइल हमला किया था। यूक्रेन के अधिकारियों ने कम से कम तीन शहरों से धमाकों की खबरें मिलने की जानकारी दी।। उन्होंने दावा किया कि रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा प्रतिष्ठानों और बुनियादी ढांचों पर एक और बड़ा मिसाइल हमला किया है। 

यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि राजधानी कीव, दक्षिणी क्रीवीय रिह और उत्तर-पूर्वी खार्कीव शहर में धमाके की खबरें हैं। उन्होंने कहा कि देशभर में रूसी मिसाइल हमलों के प्रति आगाह करने वाले अलार्म बजाए गए हैं। रूस ने मध्य अक्टूबर से यूक्रेन के ऊर्जा प्रतिष्ठानों और बुनियादी ढांचों पर कई बड़े मिसाइल हमले किए हैं। खारकीव के मेयर इहोर तेरेकोव ने बताया कि शहर की बिजली गुल हो गई। 

यूक्रेन में अगला निशाना हो सकती हैं अमेरिकी रक्षा प्रणालियां : रूस 

बता दें कि रूस के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी थी कि यदि अमेरिका यूक्रेन को अत्याधुनिक वायु रक्षा प्रणालियां मुहैया कराता है, तो वे प्रणालियां और उसे चलाने वाले लोग रूसी सेना का निशाना’ बनेंगे। उधर, यूरोपीय संघ (ईयू) ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध को लेकर रूस पर गुरुवार को नए प्रतिबंध लागू करने की घोषणा की।  

Latest World News