A
Hindi News विदेश यूरोप यूक्रेन के पास नहीं है रूस के इस खतरनाक बम का तोड़, आप भी जान लें नाम

यूक्रेन के पास नहीं है रूस के इस खतरनाक बम का तोड़, आप भी जान लें नाम

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। दोनों पक्ष लगातार एक दूसरे पर हमला कर रहे हैं। इस बीच रूस ने एक ऐसे बम का प्रयोग शुरू किया है जिसका यूक्रेन के पास कोई तोड़ नहीं है।

Russian Glide Bomb- India TV Hindi Image Source : FILE AP Russian Glide Bomb

कीव: यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में पांच मंजिला एक इमारत पर रूसी ग्लाइड बम से हमला हुआ, जिसमें तीन साल की बच्ची समेत कम से कम 12 लोग घायल हो गए। स्थानीय अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। खारकीव के क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने बताया कि बुधवार रात बम इमारत की चौथी मंजिल पर गिरा, जिससे आग लग गई। अग्निशमन कर्मियों ने धुएं और मलबे के बीच जीवित लोगों की तलाश शुरू की। रूसी सीमा से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित खारकीव शहर, रूस के खिलाफ युद्ध के दौरान लगातार हवाई हमलों का लक्ष्य रहा है। यह युद्ध अब अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश कर चुका है। 

यूक्रेन के पास नहीं है तोड़

युद्ध में ग्लाइड बम एक आम हथियार बन गए हैं। ग्लाइड बमों ने नागरिकों को आतंकित किया है और यूक्रेनी सेना की अग्रिम पंक्ति की सुरक्षा को तहस-नहस कर दिया है। बुधवार को सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण शहर वुहलदार पर रूस के कब्जे में ये हथियार प्रमुख थे, क्योंकि रूसी सेना पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र में तबाही मचा रही थी और थके हुए यूक्रेनी सैनिकों को नष्ट हो चुके शहरों और गांवों से हटने के लिए मजबूर कर रही थी। यूक्रेन के पास ग्लाइड बमों के लिए कोई प्रभावी प्रतिरक्षा उपाय नहीं है, जो रूस के अंदर से रूसी विमानों द्वारा दागे जाते हैं।

Image Source : file apRussia Ukraine War

दोनों तरफ से जारी हैं हमले

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि खारकीव में हुए नवीनतम हमले ने यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों से समर्थन बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता को उजागर किया है। जेलेंस्की ने हाल ही में पश्चिमी सैन्य समर्थन को और अधिक सुनिश्चित करने के प्रयास में अमेरिका के अधिकारियों के साथ बातचीत की है। यूक्रेन अग्रिम मोर्चे पर सैनिकों की समस्या से जूझ रहा है और रूस के लगातार हमलों को रोकने के लिए संघर्ष कर रहा है। दोनों पक्षों ने नियमित रूप से सीमा पार हवाई हमले जारी रखे हैं, आमतौर पर रात में। यूक्रेन की वायु सेना ने बृहस्पतिवार को कहा कि रूस द्वारा रात में दागे गए 105 शाहद ड्रोन में से 78 को नष्ट कर दिया गया। देश के 15 क्षेत्र हमले की चपेट में आए। इस बीच, मॉस्को स्थित रक्षा मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, रूसी सेना ने रात भर में 113 यूक्रेनी ड्रोनों को हवा में ही मार गिराया। (एपी)

यह भी पढ़ें:

Explainer: ईरान और इजरायल में कौन ज्यादा ताकतवर? जानिए किसकी सेना में है कितना दम

इजरायल की सेना को मिली बड़ी कामयाबी, मारा गया हमास का प्रमुख लीडर रावी मुश्ताहा

Latest World News