A
Hindi News विदेश यूरोप वापस आएंगे रूसी सेना में काम कर रहे सभी भारतीय, PM मोदी ने पुतिन के सामने उठाया था मुद्दा

वापस आएंगे रूसी सेना में काम कर रहे सभी भारतीय, PM मोदी ने पुतिन के सामने उठाया था मुद्दा

पीएम मोदी ने पुतिन के सामने रूसी सेना में शामिल भारतीय नागरिकों का मुद्दा उठाया था। अब खबर आई है कि रूस भारतीय नागरिकों को सैन्य सेवा से हटाकर वापस भारत भेजेगा।

पुतिन से मिले पीएम मोदी।- India TV Hindi Image Source : PTI पुतिन से मिले पीएम मोदी।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस की यात्रा में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की है। आपको बता दें कि इस यात्रा पर पूरी दुनिया की नजर है। ऐसे में पीएम मोदी को इस यात्रा से बड़ी कामयाबी मिली है। दरअसल, रूस ने रूसी सेना में काम कर रहे सभी भारतीय नागरिकों को वापस भेजने की सुविधा देने का निर्णय लिया है। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ इस मामले को उठाया था।

पुतिन के निवास पर मुलाकात

पीएम मोदी रूस की दो दिनों की यात्रा पर हैं। यहां रूसी राष्ट्रपति के नोवो-ओगारियोवो निवास पर व्लादिमीर पुतिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात हुई है। दोनों नेताओं ने एक अनौपचारिक मुलाकात भी की है। माना जा रहा है कि इस मुलाकात में मैत्रीपूर्ण रूसी-भारत संबंध, साथ ही वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई है। 

पुतिन ने पीएम मोदी को सराहा

व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान उनकी प्रशंसा की। पुतिन ने तीसरी बार पीएम चुने जाने पर मोदी को बधाई देते हुए कहा कि यह कोई इत्तेफाक नहीं है, बल्कि आपके कई वर्षों के काम का नतीजा है। आप बहुत ऊर्जावान व्यक्ति हैं, जो भारत और भारतीय लोगों के हित में परिणाम प्राप्त करने में सक्षम हैं। पुतिन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपना पूरा जीवन अपने लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया है और लोग इसे महसूस कर सकते हैं। 

प्राइवेट मीटिंग हुई

दोनों नेताओं के बीच प्राइवेट मीटिंग हुई और दोनों ने साथ में प्राइवेट डिनर भी किया। पीएम मोदी मॉस्को में राष्ट्रपति पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक करेंगे। आपको बता दें कि करीब पांच साल में यह पीएम मोदी की पहली रूस यात्रा है। पिछली बार 2019 में उन्होंने रूस की यात्रा की थी।

ये भी पढ़ें- रूसी राष्ट्रपति पुतिन से उनके घर पर मिले पीएम मोदी, प्राइवेट मीटिंग के बाद साथ किया डिनर

France Election Result: फ्रांस में हुए चुनावों में किसी दल को नहीं मिला बहुमत, जानें किसे मिली कितनी सीटें

Latest World News