A
Hindi News विदेश यूरोप Russia Ukraine War: रूस को रोकना पड़ा हमला, यूक्रेन में अमोनिया गैस प्लांट लीक

Russia Ukraine War: रूस को रोकना पड़ा हमला, यूक्रेन में अमोनिया गैस प्लांट लीक

सूमी के क्षेत्रीय गवर्नर दमित्रो ज्यिवित्स्की ने हालांकि यह नहीं बताया कि रिसाव का कारण क्या है। सुमीखिमप्रोम संयंत्र शहर के पूर्वी क्षेत्र में बाहरी इलाके में स्थित है, जिसकी आबादी लगभग 263,000 है और हाल के हफ्तों में यह रूसी सैनिकों की निरंतर गोलाबारी का निशाना बना है। 

Russia Ukraine War- India TV Hindi Image Source : PTI Russia Ukraine War

पूर्वी यूक्रेन के सूमी शहर में एक रासायनिक संयंत्र में अमोनिया गैस के रिसाव से पांच किलोमीटर से अधिक के दायरे वाला क्षेत्र संदूषित हो गया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सूमी के क्षेत्रीय गवर्नर दमित्रो ज्यिवित्स्की ने हालांकि यह नहीं बताया कि रिसाव का कारण क्या है। सुमीखिमप्रोम संयंत्र शहर के पूर्वी क्षेत्र में बाहरी इलाके में स्थित है, जिसकी आबादी लगभग 263,000 है और हाल के हफ्तों में यह रूसी सैनिकों की निरंतर गोलाबारी का निशाना बना है। अधिकारियों ने सूमी में लोगों से बचाव के लिए एहतियात बरतने का आग्रह किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन यूक्रेन पर जारी रूसी हमलों के बीच उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) और यूरोप के सहयोगियों के साथ बातचीत के लिए अपनी आगामी यूरोप यात्रा के दौरान पोलैंड भी जाएंगे। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बाइडन बुधवार को वाशिंगटन से ब्रसेल्स रवाना होंगे और फिर वहां से पोलैंड जाएंगे, जहां वह इन देशों के नेताओं से मुलाकात करेंगे। 

यूक्रेन संकट में पोलैंड एक महत्वपूर्ण सहयोगी रहा है। वह हजारों अमेरिकी सैनिकों की मेजबानी कर रहा है। साथ ही पिछले कुछ दशकों में यूरोप के सबसे बड़े शरणार्थी संकट के बीच वह किसी भी अन्य देश की तुलना में यूक्रेन से पलायन करने वाले लोगों को सबसे ज्यादा संख्या में शरण दे रहा है। पोलैंड ने 20 लाख से अधिक लोगों को शरण दी है। 

Latest World News