A
Hindi News विदेश यूरोप रूस-यूक्रेन में और घातक हुई जंग, रात भर में मॉस्को ने कीव पर बरसाए 67 खतरनाक ड्रोन

रूस-यूक्रेन में और घातक हुई जंग, रात भर में मॉस्को ने कीव पर बरसाए 67 खतरनाक ड्रोन

रूस ने शनिवार की रात कीव पर 67 ड्रोन से एक साथ हमला किया। इससे कीव थर्रा गया। मगर यूक्रेन ने रूस के 58 ड्रोनों का मार गराया है। हालांकि इस पर रूस की कोई प्रतिक्रिया सामने आई है।

रूस ने यूक्रेन पर किया घातक ड्रोन हमला। - India TV Hindi Image Source : REUTERS रूस ने यूक्रेन पर किया घातक ड्रोन हमला।

कीवः रूस और यूक्रेन के बीच ढाई वर्ष से अधिक समय से चल रहा युद्ध और भी ज्यादा घातक हो गया है। बीती रात रूस ने यूक्रेन पर 67 भीषण और खतरनाक ड्रोन से हमला किया है। यूक्रेनी सेना ने बताया कि पूरी रात रूस कीव पर ड्रोन हमले करता रहा। हालांकि यूक्रेन की वायुसेना ने उनमें से 58 ड्रोन को मार गिराने का दावा किया है। रूस के हमले को देखते हुए यूक्रेन के एयर डिफेंस सिस्टम को 11 क्षेत्रों में सक्रिय कर दिया गया है। 

सेना के अनुसार ड्रोन का मलबा कीव में पार्लियामेंट की बिल्डिंग से भी बरामद किया गया है। यूक्रेन ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम पेज पर रूस के ड्रोन हमले और उसके मलबे के तस्वीरों के साथ यह जानकारी पोस्ट की है। सोवियत युग में पश्चिमी देशों से प्राप्त हुए एयर डिफेंस नेटवर्क सिस्टम के बाद केंद्रीय कीव तक रूस की मिसाइलों और ड्रोन का पहुंचना बेहद मुश्किल हो गया है, लेकिन यह हमला उनमें से दुर्लभतम मामलों में से एक है। 

जेलेंस्की का राष्ट्रपति कार्यालय है कितना सुरक्षित

यूक्रेन के अनुसार शहर के केंद्र में पहाड़ी की चोटी पर स्थित सरकारी क्वार्टर शायद यूक्रेन में सबसे अच्छी तरह से सुरक्षित जगह है, क्योंकि इसमें राष्ट्रपति कार्यालय से लेकर कैबिनेट और केंद्रीय बैंक के दफ्तर भी हैं। तस्वीरों में दिखाया गया है कि पार्लियामेंट की बिल्डिंग से प्राप्त ड्रोन का मलबा करीब 4 टुकड़ों में बंटा हुआ है। इसका एक टुकड़ा भवन के मुख्य गेट के प्रवेश द्वार के पैदल पथ पर है। जबकि धातु का एक और टुकड़ा छर्रे से भरा हुआ पड़ा दिख रहा है। 

तड़के 3 बच्चे रूस ने दिखाई हमलों की श्रृंखला


रॉयटर्स के रिपोर्टर ने दावा किया है कि उन्होंने यूक्रेन की राजधानी कीव में शनिवार को तड़के करीब 3 बजे विस्फोटों की एक श्रृंखला देखी, जिसमें से कुछ सिटी सेंटर के करीब धमाके के साथ फूटे। इससे निवासियों की नींद टूट गई। फरवरी 2022 में जंग शुरू होने के बाद मॉस्को ने यूक्रेन पर हजारों मिसाइलों और शहीद ड्रोन से हमला किया है। प्रॉप्लर संचालित शहीद ड्रोन कम से कम 200 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से उड़ान भर सकते हैं। मगर पारंपरिक वायु रक्षा प्रणालियों के लिए इसे ट्रैक करना मुश्किल हो सकता है। क्योंकि यह कम उड़ान भरने के साथ मिसाइल की तुलना में कम गर्मी उत्सर्जित करता है। कीव की वायु सेना ने बताया कि ये ड्रोन रूस के कब्जे वाले क्रीमिया के साथ 2 सीमावर्ती क्षेत्रों से लांच किए गए थे। (रॉयटर्स)

Latest World News