A
Hindi News विदेश यूरोप Russia-Ukraine: यूक्रेन के रूसी कब्जे वाले इलाकों में तेजी से बढ़ रहीं कब्रें, गवाही दे रहीं सैटेलाइट तस्वीरें

Russia-Ukraine: यूक्रेन के रूसी कब्जे वाले इलाकों में तेजी से बढ़ रहीं कब्रें, गवाही दे रहीं सैटेलाइट तस्वीरें

Russia-Ukraine: यूक्रेन के रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों में सैटेलाइट और जमीनी तस्वीरों से बड़ा खुलासा हुआ है। शुक्रवार, 15 जुलाई को जारी एक रिपोर्ट की मानें तो इन इलाकों में कब्रों की संख्या में तेज वृद्धि हुई है।

Representational Image- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Representational Image

Highlights

  • यूक्रेन के कई इलाकों में कब्रों की संख्या में वृद्धि
  • सैटेलाइट तस्वीरों से युद्ध पर हुआ बड़ा खुलासा
  • एक गैर-सरकारी केंद्र ने तस्वीरों का विश्लेषण किया

Russia-Ukraine: यूक्रेन के रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों में सैटेलाइट और जमीनी तस्वीरों से बड़ा खुलासा हुआ है। शुक्रवार, 15 जुलाई को जारी एक रिपोर्ट की मानें तो इन इलाकों में कब्रों की संख्या में तेज वृद्धि हुई है। एक गैर-सरकारी केंद्र ने छह इलाकों में बनी कब्रों की तस्वीरों का विश्लेषण किया, इनमें से दो पहले रूसी सेना के कब्जे में थे और बाकी अभी भी दक्षिणी यूक्रेन में मास्को के नियंत्रण में हैं।

पांच महीने में एक हजार नई कब्रें 
CIR में जांच निदेशक बेंजामिन स्ट्रिक ने कहा, "ओपन सोर्स जानकारी यूक्रेन में युद्ध की पहली कतार के पीछे और रूसी सेना के कब्जे वाले क्षेत्रों में अभूतपूर्व पहुंच प्रदान कर सकती है।" इस रिपोर्ट के लेखकों ने कहा कि मारियुपोल में स्टारोक्रिम्सके कब्रिस्तान में 21 अक्टूबर से 28 मार्च यानी लगभग पांच महीनों के बीच लगभग 1,000 नई कब्रें देखी जा सकती हैं। बता दें कि रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण किया था और मार्च के अंत तक उसकी सेना ने मारियुपोल के रणनीतिक बंदरगाह पर लगभग पूरा नियंत्रण हासिल कर लिया था।

सैटेलाइट तस्वीरों में सामने आया सच
रिपोर्ट में दावा किया गया कि इसके बाद दफनाने की दर में तेजी से वृद्धि हुई। 28 मार्च से 12 मई के बीच सैटेलाइट तस्वीरों में 1,141 नई कब्रें और 12 मई से 29 जून के बीच 1,700 से अधिक नई कब्रें देखी गईं। हालांकि इन आंकड़ों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो सकी है। स्ट्रिक ने कहा कि हमारी रिपोर्ट यूक्रेन में नागरिक जीवन पर निरंतर बढ़ते अत्यधिक दबाव को दिखाती है। मेकशिफ्ट (अस्थायी) कब्रिस्तान और यूक्रेन के आसपास कब्रों की बढ़ती संख्या, विशेष रूप से कब्जे वाले इलाकों में और आसपास, रूसी आक्रमण के बाद नागरिक मृत्यु दर का एक स्पष्ट उदाहरण है।

मारियुपोल के पास खोदी गईं कब्रें और खाई
इन आंकड़ो को लेकर शोधकर्ताओं ने सोशल मीडिया सहित जियोलोकेटेड डेटा के अलावा सैटेलाइट इमेजरी को क्रॉस-रेफर किया है। इन तस्वीरों में देखा गया कि मारियुपोल के पास दो जगहों - पायनर्सके और मानहश - के साथ-साथ शहर के चारों ओर अस्थायी कब्रें खोदी गई और इनमें बड़ी खाई भी दिखाई दे रही हैं। यूक्रेन का अनुमान है कि मारियुपोल में अब तक 22,000 कुल नागरिकों की मृत्यु हो गई है। 

5,000 से अधिक नागरिकों की मौत का आंकलन
दक्षिण यूक्रेन का खेरसॉन, जो यूक्रेनी जवाबी हमले के बावजूद रूसी नियंत्रण में है, रिपोर्ट में कहा गया है कि युद्ध की शुरुआत और अप्रैल की शुरुआत के बीच यहां 824 कब्र खोदी गईं। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने यूक्रेन में 5,000 से अधिक नागरिकों की मौत होने की बात कही है, लेकिन उनका मानना है कि वास्तविक संख्या इससे कहीं अधिक होने की संभावना है।

Latest World News