A
Hindi News विदेश यूरोप Russia Ukraine News Updates: यूक्रेन से भारतीय नागरिकों का पहला जत्था सीमा पार कर रोमानिया के सुशिवा पहुंचा, देखिए VIDEO

Russia Ukraine News Updates: यूक्रेन से भारतीय नागरिकों का पहला जत्था सीमा पार कर रोमानिया के सुशिवा पहुंचा, देखिए VIDEO

रूस के यूक्रेन पर हमले से यूक्रेन को काफी नुकसान हुआ है। यूक्रेन ने अंतरराष्ट्रीय जगत से सहयोग की अपील की। साथ ही इस बात का अफसोस भी जताया कि इस युद्ध में वह दुनिया में अकेला पड़ गया है।

Russia Ukraine News- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Russia Ukraine News

Russia Ukraine News: रूस के यूक्रेन पर हमले से यूक्रेन को काफी नुकसान हुआ है। यूक्रेन ने अंतरराष्ट्रीय जगत से सहयोग की अपील की। साथ ही इस बात का अफसोस भी जताया कि इस युद्ध में वह दुनिया में अकेला पड़ गया है। यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री विक्टर ल्याशको ने बृहस्पतिवार को कहा कि रूस के हमले में 57 यूक्रेनी नागरिक मारे गए हैं और 169 अन्य घायल हुए हैं। हालांकि यूक्रेन ने रूसी सेना, उनके कुछ फाइटर जेट मार गिराने का भी दावा किया है, लेकिन रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर अपना कब्जा जमा लिया है। 

इस युद्ध के बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  गुरुवार देर शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की और यूक्रेन के साथ 'हिंसा को तत्काल बंद करने' की अपील की है। पीएम मोदी ने कहा कि युद्ध से नहीं बातचीत करने से ही समाधान निकलेगा। मोदी ने पुतिन से कहा NATO-रूस बातचीत कर रास्ता निकालें।

प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन में भारतीय नागरिकों, विशेष रूप से छात्रों की सुरक्षा के बारे में भारत की चिंताओं के बारे में रूसी राष्ट्रपति पुतिन को अवगत कराया और बताया कि भारत उनके सुरक्षित निकास और भारत लौटने को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के इस कदम की कड़ी निंदा की और गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी। अमेरिका ने सीधी जंग न करने की घोषणा की और रूस के बैंकों पर कड़े प्रतिबंध भी लगा दिए हैं।

 

Latest World News

Live updates : Russia Ukraine News 25 Feb

  • 10:51 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूरोपीय मानवाधिकार संगठन ने रूस की सदस्यता निलंबित की

    यूरोपीय परिषद ने यूक्रेन पर आक्रमण के कारण यूरोप के मानवाधिकार संगठन से रूस की सदस्यता निलंबित कर दी है। यूरोपीय परिषद में 47 देश शामिल हैं। परिषद ने शुक्रवार को घोषणा की है कि यूक्रेन पर रूस के हमले के परिणामस्वरूप रूस को ‘‘तुरंत प्रभाव’’ से संगठन के मंत्रियों की समिति और संसदीय सभा से निलंबित कर दिया गया है। स्ट्रासबर्ग स्थित संगठन 1949 में अस्तित्व में आया था। संगठन ने कहा कि रूस उसका सदस्य रहा है और प्रासंगिक मानवाधिकार संधियों का पालन करने के लिए बाध्य है। 

  • 10:48 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूक्रेन के साथ बातचीत के स्थान को लेकर मतभेद : रूस

    रूस के राष्ट्रपति कार्यालय ‘क्रेमलिन’ ने कहा है कि रूस और यूक्रेन के बीच संभावित शांति वार्ता की संभावनाएं एक स्थल को लेकर स्पष्ट मतभेदों के कारण अनिश्चित दिख रही हैं। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने शुक्रवार को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मिंस्क, बेलारूस में यूक्रेनी अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए एक प्रतिनिधिमंडल भेजने पर सहमत हुए हैं। बेलारूस में राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको की रूस समर्थक सरकार सत्ता में है। पेसकोव ने संवाददाताओं से कहा कि पक्षों द्वारा मिंस्क को संभावित स्थल के रूप में चिह्नित करने के बाद यूक्रेनी अधिकारी मुकर गए हैं और कहा कि वे मिंस्क की यात्रा करने के इच्छुक नहीं हैं। पेसकोव ने कहा कि यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि वे नाटो के सदस्य देश पोलैंड में मिलना पसंद करेंगे और फिर उन्होंने संवाद बंद कर दिया।

  • 10:47 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    विश्व नेताओं ने रूस के खिलाफ दंडात्मक कदम उठाए, ईयू के निशाने पर पुतिन और लावरोव

    ब्रसेल्स: रूस के आक्रमण के बाद संयुक्त राष्ट्र मानवीय कोष में यूक्रेन के लिये दो करोड़ डॉलर और ईयू आर्थिक सहायता कोष में 1.5 अरब यूरो देने की योजना बनाई गई है। इसके अलावा जापान, ऑस्ट्रेलिया, ताइवान और अन्य देशों ने रूस पर नए और कड़े प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने रूस की कार्रवाई की निंदा भी की है। यूरोपीय यूनियन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की संपत्तियां फ्रीज करने के निर्णय पर सहमति के बेहद करीब है। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इस तरह के कदम से वे कितनी बुरी तरह प्रभावित होंगे। या फिर यह केवल प्रतीकात्मक होगा। पुतिन और लावरोव की संपत्ति को फ्रीज करने का निर्णय इंगित करता है कि पश्चिमी देश पुतिन को रूस के पड़ोसी देश यूक्रेन पर हमले और यूरोप में एक बड़े युद्ध को शुरू करने से रोकने के लिए अभूतपूर्व उपायों की ओर बढ़ रहे हैं। 

  • 10:44 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूक्रेन से भारतीय नागरिकों का पहला जत्था सीमा पार कर रोमानिया के सुशिवा पहुंचा

    यूक्रेन से भारतीय नागरिकों का पहला जत्था सीमा पार कर रोमानिया के सुशिवा पहुंचा है। यहां से हमारी टीम अब आगे की यात्रा के लिए उन्हें बुखारेस्ट की यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची

  • 10:38 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर जानकारी दी कि जो 2 विमान कल यूक्रेन में फंसे लोगों को वापस लेकर मुंबई और दिल्ली में लैंड कर रहे हैं, वहां से बिहार आने वाले लोगों का सम्पूर्ण किराया बिहार सरकार देगी।

  • 10:38 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए नवीनतम एडवाइजरी जारी की गई

    यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए नवीनतम एडवाइजरी जारी की गई है, जो पोलैंड के रास्ते निकलना चाहते हैं: पोलैंड और लिथुआनिया में भारत का दूतावास

  • 10:10 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूरोपीय परिषद ने यूरोप के अग्रणी मानवाधिकार संगठन की सदस्यता से रूस को निलंबित किया

    यूरोपीय परिषद ने यूरोप के अग्रणी मानवाधिकार संगठन की सदस्यता से रूस को निलंबित किया

  • 10:10 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूक्रेन में होगा तख्तापलट!

    न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन की सेना से सत्ता अपने हाथ में लेने को कहा है। 

  • 8:25 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पुतिन यूक्रेन से बातचीत के लिए तैयार

    यूक्रेन के अधिकारियों से बातचीत करने के लिए रूस अपना एक प्रतिनिधिमंडल बेलारूस के मिंस्क में भेजने को तैयार है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को एक संबोधन में कहा कि रूस के डेलिगेशन में 3 मंत्रालयों के लोग शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि डेलिगेशन में विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और राष्ट्रपति कार्यालय के अफसर मिंस्क जाने के लिए तैयार हैं। पुतिन ने साथ ही हमले के लिए अमेरिका और यूरोपीय देशों को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि NATO ने रेड लाइन क्रॉस कर दी थी इसलिए युद्ध करना पड़ा।

  • 7:27 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूरोपीयन यूनियन ने यूरोप में पुतिन की प्रॉपर्टी सीज करने का फैसला लिया

    रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की संपत्ति को लेकर यूरोपीयन यूनियन ने बड़ा फैसला लिया है। यूरोपीयन यूनियन ने यूरोप में पुतिन की प्रॉपर्टी सीज करने का फैसला लिया है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergey Lavrov) की भी यूरोप में संपत्ति सीज होगी। 

  • 7:13 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूक्रेन से बातचीत के लिए रूस प्रतिनिधिमंडल भेजेगा

    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कीव-क्रेम्लिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव के साथ वार्ता के लिए मिंस्क में उच्च स्तरीय अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल को भेजने के लिए तैयार हैं। यह जानकारी भारत में रूस के दूतावास ने दी।

  • 7:09 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूक्रेनी विदेश मंत्रालय से की बात

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर बताया कि यूक्रेनी विदेश मंत्री से फोन पर बातचीत हुई। उन्होंने वर्तमान स्थिति के बारे में अपना आकलन साझा किया। मैंने इस बात पर जोर दिया कि भारत कूटनीति और संवाद का समर्थन करता है।छात्रों सहित भारतीय नागरिकों की दुर्दशा पर चर्चा की। उनकी सुरक्षित वापसी के लिए उनके समर्थन की सराहना करते हैं। 

  • 6:46 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कीव पर हमला करके राष्ट्रपति जेलेंस्की को शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर कर सकती है रूसी सेना: अमेरिका

    अमेरिकी खुफिया विभाग ने यूक्रेन की राजधानी कीव में एक हवाईअड्डे को जब्त करने और सरकार गिराने की रूस की योजना को लेकर चेतावनी जारी की है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के आंतरिक या गृह मंत्री के सलाहकार एंटोन हेराशचेंको ने कहा कि शुक्रवार युद्ध का 'सबसे कठिन दिन' होगा, क्योंकि रूस चेर्निहाइव से - राजधानी के उत्तर-पूर्व में - और इवांकीव - उत्तर-पश्चिम में - कीव को घेरने के लिए प्रयास करेगा, जहां राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की अभी छिपे हुए हैं। डेली मेल ने बताया कि एक बार कीव को घेर लेने के बाद, अमेरिकी खुफिया एजेंसी का मानना है कि यह योजना रूसी विशेष बलों के लिए एक हवाई अड्डे में जाने और उसे जब्त करने के लिए होगी। जिस तरह से अमेरिकी खुफिया विभाग ने चेतावनी दी है, उस लिहाज से कहा जा सकता है कि कीव पर कब्जे की जंग अब अपने अंतिम चरण में है। अमेरिकी खुफिया एजेंसी के मुताबिक, रूस के 10 हजार से ज्यादा पैराट्रूपर्स कीव में दाखिल होने की तैयारी कर रहे हैं। ये पैराट्रूपर्स यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को ढूंढ निकालकर उनसे शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर करेंगे।

  • 6:44 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    चीन और रूस के राष्ट्रपतियों के बीच फोन पर बातचीत

    चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 25 फरवरी की शाम को रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के साथ फोन पर बातचीत की। इस बातचीत में शी चिनफिंग ने राष्ट्रपति पुतिन के पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के प्रति फिर एक बार आभार जताया और रूसी एथलीटों के श्रेष्ठ प्रदर्शन पर बधाई दी। पुतिन ने शीतकालीन ओलंपिक के सफल आयोजन और चीनी प्रतिनिधि मंडल के शानदार प्रदर्शन पर बधाई दी। बातचीत में दोनों नेताओं ने मुख्यत: हालिया यूक्रेन परिस्थिति पर विचार-विमर्श किया।

  • 6:37 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    रूसी आक्रमण तेज होने की आशंका से भयभीत एक लड़की ने कहा: मैं मरना नहीं चाहती

    रूसी बलों के यूक्रेन पर हमले के दूसरे दिन तड़के, यूरी ज्याहानोव अपनी मां के चीखने-चिल्लाने से जाग गया और उसने खुद को धूल से ढंका पाया। रूसी बलों ने राजधानी कीव के बाहरी इलाके में उनकी आवासीय इमारत पर गोलाबारी की। वह और अन्य नागरिक अपनी जान जोखिम में होने से डरे सहमे थे, और कई लोगों ने भागना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को तड़के कीव में हवाई हमले के सायरन बजने के बीच ज्याहानोव और उसके परिवार ने भी वहां से जाने की तैयारी कर ली है। उन्होंने क्षतिग्रस्त इमारत की ओर इशारा करते हुए रूस से कहा, ‘‘तुम यह क्या कर रहे हो ? यह क्या है ? ’’ उन्होंने कहा, ‘‘यदि आप सैन्य कर्मियों पर हमला करना चाहते हैं, तो सैन्य कर्मियों पर हमला करें। मैं बस इतना ही कहना चाहता हूं।’’ रूस ने कहा है कि वह शहरों को निशाना नहीं बना रहा है, लेकिन वह शहरों के बहुत करीब पहुंच गया है। बख्तरबंद गाड़ियां शहर की सड़कों पर देखी गईं।  मारियुपोल शहर में, व्लादा नाम की एक लड़की युद्ध को रोके जाने की प्रार्थना करती नजर आई। व्लादा ने कहा, ‘‘मैं मरना नहीं चाहती। मैं चाहती हूं कि यह सब जल्द से जल्द खत्म हो।’’

  • 6:35 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    एअर इंडिया यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लाने के लिए दो उड़ानें बुखारेस्ट भेजने की योजना बना रहा

    एअर इंडिया रूस के आक्रमण के चलते यूक्रेन में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए अपनी दो उड़ानें शुक्रवार को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट भेजने की योजना बना रहा है। वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जो भी भारतीय नागरिक सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा पर पहुंच गये हैं, उन्हें भारत सरकार के अधिकारी बुखारेस्ट ले जायेंगे ताकि उन्हें एअर इंडिया की इन दो उड़ानों के जरिए स्वदेश लाया जा सके। 

  • 6:33 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भारत में यूरोपीय देशों के दूतावासों के प्रमुखों ने यूक्रेन के राजदूत के साथ एकजुटता दिखाई

    भारत में यूरोपीय देशों के दूतावासों के प्रमुखों ने शुक्रवार को यूक्रेन के अपने समकक्ष के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए यूक्रेन पर रूस के ‘‘बिना किसी उकसावे और अनुचित’’ सैन्य हमले की कड़ी निंदा की। दूतों ने यहां एक बैठक की और यूक्रेन को अपना समर्थन दिया। भारत और भूटान में यूरोपीय संघ (ईयू) के राजदूत उगो एस्टुटो ने कहा कि ईयू और उसके सदस्य देश भारत में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा के साथ एकजुटता से खड़े हैं। 

  • 6:31 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र पर कामकाज सामान्य रूप से चल रहा है: रूस

    रूस के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को दावा किया कि यूक्रेन में स्थित चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र पर कामकाज सामान्य रूप से चल रहा है और स्टेशन पर विकिरण स्थिति की निगरानी की जा रही है। इससे एक दिन पहले संयंत्र पर तैनात यूक्रेनी सैनिकों के साथ भीषण संघर्ष के बाद रूसी सैनिकों ने इसपर कब्जा कर लिया था। इस संयंत्र में 1986 में हुई दुनिया की सबसे बदतर परमाणु त्रासदी के बाद से ही परमाणु विकिरण लीक हो रहा है।

  • 6:26 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    रूस के हजार से ज्यादा सैनिकों को मार गिराया गया है- यूक्रेन रक्षा मंत्रालय

    यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि रूस के हजार से ज्यादा सैनिकों को मार गिराया गया है। 

  • 6:25 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूक्रेन की राजधानी कीव में हवाई हमले का अलर्ट

    यूक्रेन की राजधानी कीव में हवाई हमले का अलर्ट जारी किया गया है। रूस ने यूक्रेन के 83 सैन्य ठिकाने तबाह करने का दावा किया है।

  • 6:24 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भारत ने पश्चिमी यूक्रेन के 2 शहरों में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए कैंप लगाए

    भारत ने पश्चिमी यूक्रेन के 2 शहरों में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए कैंप लगाए हैं। रूसी बोलने वाले अफसर भी कैंप में पहुंच चुके हैं। कैंप में भारतीय अधिकारी भी मौजूद हैं। 

  • 6:16 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूक्रेन में जेलेंस्की की सरकार को गिराना ही मकसद- रूस

    रूस आर यूक्रेन के बीच फिलहाल युद्ध रुकने के कोई आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स के हवाले से कहा जा रहा है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की की बातचीत की पेशकश को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ठुकरा दिया है। रूस का कहना है कि यूक्रेन में जेलेंस्की की सरकार को गिराना ही मकसद है।

  • 5:40 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूरोप के लोगों से रूस के खिलाफ अवाज उठाने की अपील की

    यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने सेना से की अपील करते हुए कहा है कि जहां हैं वहीं डटे रहें। जेलेंस्की ने कहा कि सिर्फ अपनी आर्मी पर ही भरोसा है। जेलेंस्की ने यूरोप के लोगों से अपील की है। जेलेंस्की ने यूरोप के लोगों से अपील करते हुए कहा कि रूस के खिलाफ यूरोप के लोग अवाज उठाएं। अपने घरों से निकलकर यूरोप के लोग रूस के खिलाफ आवाज उठाएं।

  • 5:02 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जेलेंस्की लगातार वैश्विक नेताओं से मदद मांग रहे हैं

    यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने वैश्विक नेताओं से पश्चिमी सहयोगियों द्वारा रूस पर, लगाए गए प्रतिबंधों से भी अधिक गंभीर प्रतिबंध लगाने और अपने देश के लिए रक्षा सहायता की अपील की। जेलेंस्की ने कहा, ‘‘यदि आप अभी हमारी मदद नहीं करते हैं, यदि आप यूक्रेन को एक मजबूत सहायता प्रदान करने में विफल रहते हैं, तो कल युद्ध आपके दरवाजे पर दस्तक देगा।’’ 

  • 4:53 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूक्रेन की सेना ने कहा- हमले के लिए राजधानी की ओर बढ़ रही रूसी सेना

    यूक्रेन की सेना का कहना है कि रूसी बलों को कीव से लगभग पांच किलोमीटर (तीन मील) की दूरी पर देखा गया है, वे हमले के लिए यूक्रेन की राजधानी की ओर बढ़ रहे हैं। पुलिस ने लोगों से शहर में एक मेट्रो स्टेशन से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा क्योंकि इलाके में गोलियां चल रही हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा कि कीव की ‘‘ घेराबंदी हो सकती है’’ । 

  • 4:52 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूक्रेन की राजधानी कीव के बाहरी इलाकों में रूस का आक्रमण

    कीव: यूक्रेन के शहरों और सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले करने और तीन तरफ से सैनिकों और टैंकों को भेजने के बाद शुक्रवार को रूसी बल राजधानी कीव के बाहरी इलाकों तक पहुंच गये। राजधानी कीव में धमाकों की कई आवाजें सुनी गयीं। रूसी सैनिकों ने दूसरे दिन भी हमले जारी रखे हैं। इस बीच पश्चिमी नेताओं ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई है।

  • 4:50 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के बंकर में छिपने की खबर

    रूसी घेराबंदी के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति के वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के छिपने की खबर आ रही है। पश्चिमी मीडियी की ओर से दावा किया जा रहा है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति के वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के बंकर में छिपने की खबर आ रही है। रूसी सैनिकों ने कई CCTV कैमरे बंद कर दिए हैं। रूसी सेना लगातार राजधानी कीव की ओर बढ़ रही है।

  • 1:16 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    रूस के एयरबेस पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला

    रूस के मिलेरोवो एयरबेस पर यूक्रेन ने बैलिस्टि​क मिसाइल से हमला किया है। उधर, ब्रिटेन ने दावा किया है कि रूस और यूक्रेन युद्ध में 400 रूसी सैनिक मारे गए हैं। 

  • 12:20 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    अमेरिका के 5000 सैनिक पोलैंड पहुंचे

    यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग के बीच यूक्रेन में भारी तबाही हुई है। जंग के दूसरे दिन अमेरिका के 5000 सैनिक पोलैंड में पहुंचे हैं।

  • 12:14 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    यूक्रेन ने रूस का एक फाइटर जेट मार गिराया

    यूक्रेन ने कीव केपास रूस का एक फाइटर जेट su-27 मार गिराया। साथ ही एक बड़ा पुल भी यूक्रेन की सेना ने उड़ा दिया है, ताकि उस पुल के रास्ते रूसी सेना न प्रवेश कर पाए।

  • 12:12 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    बेलारूस के रास्ते 6 बड़े रूसी जहाजों ने उड़ान भरी

    बेलारूस से रूस के 6 बड़े जहाजों ने उड़ान भरी है। खबर है कि रूस यूक्रेन में पैराट्रूपर्स को उतारने की तैयारी में है।

  • 12:08 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    कीव में दाखिल हुईं रूसी सेना की गाड़ियां

    रूसी सेना की गाड़ियां राजधानी कीव में दाखिल होने की खबर है। यह खबर भी आ रही है कि यूक्रेन के डाइमर में भी कब्जा करने के लिए रूसी सैनिक घुस गए हैं। 

  • 12:04 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    यूक्रेन के प्रेसीडेंट का बयान: रिहाइशी इलाकों को टारगेट कर रहा है रूस

    यूक्रेन के राष्पति का बड़ा बयान आया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि रूस सिविलियन एरिया को टारगेट कर रहा है।

  • 12:02 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    कीव के पास वोर्जेल में घुसी रूसी सेना

    रूसी सेना कीव के बेहद करीब पहुंच गई है। कीव के पास वोर्जेल में रूसी सेना घुस गई है।

  • 11:09 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    राजधानी कीव पर लगातार अटैक जारी

    यूक्रेन की राजधानी कीव में आज सुबह से लगातार अटैक किए जा रहे हैं। रूसी सेना राजधानी कीव पर कब्जा करने के लिए लगातार आगे बढ़ रही है। 

  • 11:08 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    यूक्रेन ने 4 रूसी सैनिकों को पकड़ा

    भीषण लड़ाई के बीच यूक्रेन ने 4 रूसी सैनिकों को पकड़ लिया है। सूमी के ओखतार्का में ये रूसी सैनिक पकड़े गए हैं। वहीं लीव में भी लगातार खतरे का सायरन बज रहा है।

  • 11:06 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    हेस्टेमेल एयरपोर्ट पर यूक्रेन का फिर कब्जा

    यूक्रेन की सेना ने बड़ा दावा किया है कि हेस्टेमेल एयरपोर्ट पर यूक्रेन का फिर कब्जा हो गया है।

  • 11:04 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    रूसी सेना ने रोमानोवका में ​ब्रिज उड़ाया

    रूसी सेना ने रोमानोवका में एक ब्रिज को उड़ा दिया है। रोमानोवका राजधानी कीव के करीब है। वहीं लीव शहर की मेयर ने लोगों से अपील की है कि बंकरों में चले जाएं। 

  • 10:39 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    यूक्रेन के स्टारोबिल्स में भयंकर तबाही, कीव में 3 नए धमाके

    यूक्रेन के स्टाराबिल्स में भी रूसी हमले ने भयानक तबाही मचाई है। यूक्रेन के नागरिक भागने को मजबूर हैं। वहीं राजधानी कीव में अभी—अभी 3 नए धमाकों की खबर है।

  • 10:32 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    चरनोबिल का न्यूक्लियर पॉवर प्लांट रूस के कब्जे में

    यूक्रेन स्थित चरनोबिल के न्यूक्लियर पॉवर प्लांट को रूस ने अपने कब्जे में ले लिया है।

  • 10:30 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    यूक्रेन के दो शहरों में एयर अटैक का सायरन बजा

    यूक्रेन के दो शहरों में अभी अभी एयर अटैक का सायरन बजा। कीव और लीव, इन दो शहरों में यह सायरन बजा।

  • 10:17 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    रूस ने पावलोवका में अपने सैनिक उतारे

    यूक्रेन के पावलोवका में रूस ने अपने सैनिकों को एयरड्रॉप किया

  • 10:11 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    बाइडन ने बुलाई NATO की बैठक

    यूक्रेन पर ताबड़तोड़ रूसी हमलों के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने NATO संगठन की वर्चुअल बैठक बुलाई है। यह बैठक शाम 6.30 बजे होगी।

  • 10:10 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    यूक्रेन के रीवने शहर में दो धमाके

    यूक्रेन पर रूसी हमले लगातार जारी है। अभी-अभी मिली खबर के मुताबि​क यूक्रेन के रीवने शहर में दो धमाके हुए हैं। 

  • 10:04 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    कीव से सिर्फ 10​ किमी की दूरी पर है रूसी सेना

    रूसी हमले लगातार जारी हैं। रूसी सेना अब यूक्रेन की राजधानी से 10 किलोमीटर की दूरी पर है।

     

  • 9:21 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    यूक्रेन की राजधानी कीव पर बैलिस्टि​क मिसाइल से हमला

    यूक्रेन की राजधानी पर रूस लगातार हमले कर रहा है। इसी बीच यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस ने बैलिस्टि​क मिसाइल से हमला किया है। 

  • 8:23 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    यूक्रेन का दावा: 800 रूसी सैनिक मारे गए

    यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने बड़ा दावा किया है। यूक्रेन ने कहा कि इस लड़ाई में रूस के 800 सैनिक मारे गए हैं। वहीं हमने रूस के 7 फाइटर विमान, 6 हेलिकॉप्टर मार गिराए हैं। वहीं रूस के 30 टैंक, 70 बीबीएम धराशायी हुए हैं। 

  • 8:20 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    रूसी सेना ने कोनोटोप शहर को घेरा

    रूसी सेना यूक्रेन में घुस चुकी है। रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के शहर कोनोटोप को घेर लिया है।

  • 8:19 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    कीव की तरफ बढ़ रही रूसी सेना

    रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव की तरफ बढ़ रही है। वहीं कीव में जोरदार धमाकों की आवाज भी सुनी गई।

  • 8:08 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    अमेरिका ने बेलारूस लगाए प्रतिबंध

    यूक्रेन पर रूसी आक्रमण का समर्थन करने पर अमेरिका ने बेलारूस के बैंकों, रक्षा उद्योग एवं सुरक्षा अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए।

  • 7:59 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    फ्रांस ने कहा- पुतिन यह समझ लें कि नाटो भी परमाणु गठबंधन

    फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां-यवेस ले ड्रियन ने गुरुवार को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जब परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी दे रहे हैं, तो उन्हें यह समझने की जरूरत है कि नाटो भी एक परमाणु गठबंधन है। ले ड्रियन ने कहा कि मुझे लगता है कि व्लादिमीर पुतिन को भी समझना चाहिए कि अटलांटिक गठबंधन एक परमाणु गठबंधन है। मैं इस बारे में बस इतना ही कहूंगा।

  • 7:56 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    यूक्रेन पर हमले के विरोध में रूस में प्रदर्शन

    यूक्रेन पर हमले के खिलाफ रूस में हजारों लोगों ने सेंट पीटर्सबर्ग में इकट्ठा होकर प्रदर्शन किया। इस दौरान लोगों ने 'NO WAR' के नारे लगाए। रूसी पुलिस ने 1,700 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है।

  • 7:48 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    नाटो देशों से समन्वय बनाकर रखेंगे: अमेरिकी विदेशमंत्री

    अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि अमेरिका और उनके सहयोगी रूस द्वारा की गई इस अनावश्यक आक्रामकता के लिए रूस पर तीव्र और गंभीर प्रतिबंध लगाएंगे। हम अपने नाटो देशों के साथ भी समन्वय स्थापित करेंगे।

     

  • 7:40 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    नाटो में हमें शामिल करने पर सभी चुप हैं: जेलेंस्की

    यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद यूक्रेन अपने को दुनिया से अलग-थलग महसूस कर रहा है। यूक्रेन के प्रेसीडेंट जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने यूरोप के 27 नेताओं से बात की और मैंने यूरोप के 27 नेताओं से पूछा कि क्या यूक्रेन नाटो में होगा। मैंने सीधे पूछा, लेकिन सभी डरते हैं, जवाब नहीं देता"।

  • 6:48 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    फंसे भारतीयों को निकालने के लिए विदेशमंत्री ने रोमानिया, हंगरी से बात

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने को लेकर रोमानिया, हंगरी और स्लोवाकिया के अपने समकक्षों से बृहस्पतिवार रात बात की। जयशंकर ने यूक्रेन संकट को लेकर रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से भी फोन पर बातचीत की।

  • 6:47 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पुतिन आक्रमणकारी हैं, उन्होंने यूक्रेन में युद्ध को चुना: बाइडन

    अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन पर ‘आक्रमणकारी’’ होने का आरोप लगाते हुए गुरुवार को कहा कि रूस के राष्ट्रपति ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध को चुना। बाइडन ने रूस के खिलाफ नए आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा की। बाइडन ने कहा, ‘पुतिन एक आक्रमणकारी हैं। पुतिन ने युद्ध चुना।’ उन्होंने रूस के खिलाफ कड़े आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा की, लेकिन रूसी बलों के खिलाफ युद्ध के लिए यूक्रेन में अमेरिकी बलों को भेजने से साफ इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि दुनिया रूस के खिलाफ एकजुट है।

  • 6:44 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    विदेश मंत्री जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से बात की

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूक्रेन संकट पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से टेलीफोन पर बातचीत की। जयशंकर ने गुरुवार रात एक ट्वीट में कहा कि ब्लिंकन के साथ यूक्रेन में चल रहे घटनाक्रम और उसके प्रभावों पर चर्चा हुई। 

     

  • 6:39 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    रूस के हमले में यूक्रेन के 57 लोगों की मौत, 169 घायल: यूक्रेन

    यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री विक्टर ल्याशको ने बृहस्पतिवार को कहा कि रूस के हमले में 57 यूक्रेनी नागरिक मारे गए हैं और 169 अन्य घायल हुए हैं। ल्याशको ने यह भी कहा कि यूक्रेन के अधिकारी देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को फिर से तैयार कर रहे हैं ताकि शत्रुता के चलते हो रहे घटनाक्रम के बीच चिकित्सा सहायता की आवश्यकता वाले लोगों के लिए जगह बनाई जा सके।