A
Hindi News विदेश यूरोप रूस ने कुर्स्क में यूक्रेनी सेना को रोकने के लिए शुरू किया अभियान, टैंकों से बरसाए जा रहे हैं गोले

रूस ने कुर्स्क में यूक्रेनी सेना को रोकने के लिए शुरू किया अभियान, टैंकों से बरसाए जा रहे हैं गोले

यूक्रेन ने रूस के कुर्स्क क्षेत्र में हमला किया है और सीमा पार करते हुए उसके सैनिक रूस में काफी अंदर तक दाखिल हो गए हैं। रूस ने अब इसे लेकर काउंटर ऑपरेशन शुरू कर दिया है। यूक्रेनी सैनिकों को रोकने के रूस ने भारी हथियारों को तैनात किया है।

Russia Ukraine war- India TV Hindi Image Source : FILE AP Russia Ukraine war

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जंग खतरनाक मोड़ लेती जा रही है। रूस ने शनिवार को यूक्रेन से सटे तीन सीमावर्ती क्षेत्रों में काउंटर ऑपरेशन शुरू किया है ताकि कीव के सबसे बड़े हमले को रोका जा सके। यूक्रेनी सैनिकों ने मंगलवार सुबह सीमा पार कर रूस के पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में एक चौंकाने वाला हमला किया था। इस हमले के बाद यूक्रेन के सैनिक कई किलोमीटर तक रूस में अंदर घुस गए हैं। रूस ने आगे बढ़ रहे यूक्रेनी सैनिकों को रोकने के लिए टैंक, रॉकेट लांचर, एविएशन यनिट्स सहित अतिरिक्त सैनिकों और उपकरणों को तैनात किया है। 

रूस की आतंकवाद विरोधी यूनिट ने क्या कहा?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस की राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी यूनिट ने कहा है कि वह "बेलगोरोड, ब्रायंस्क और कुर्स्क क्षेत्रों में अभियान शुरू कर रही है ताकि नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। रूसी कानून के तहत, सुरक्षा बलों और सेना को "आतंकवाद-रोधी" अभियानों के दौरान व्यापक आपातकालीन शक्तियां दी जाती हैं। इस दौरान वाहनों को जब्त किया जा सकता है, फोन कॉल की निगरानी की जा सकती है, क्षेत्रों को नो-गो जोन घोषित किया जाता है, चेक प्वाइंट शुरू किए जा सकते हैं और प्रमुख बुनियादी ढांचे वाले स्थलों पर सुरक्षा बढ़ाई जा सकती है। आतंकवाद विरोधी यूनिट ने कहा है कि यूक्रेन ने "हमारे देश के कई क्षेत्रों में स्थिति को अस्थिर करने का प्रयास किया है।"

रूस ने तेज किए हमले

इस बीच रूस ने कुर्स्क क्षेत्र में आपातकाल घोषित करते हुए सुरक्षा बढ़ाने का अभियान तेज तर दिया है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेनी ठिकानों पर टैंक क्रू द्वारा गोलीबारी के साथ-साथ रातभर हवाई हमले के फुटेज प्रकाशित किए। यूक्रेनी सैनिकों के सीमा पार करने के बाद रूस की तरफ से इस तरह की कार्रवाई की गई है। इससे पहले अधिकारियों ने बताया था कि एक रूसी विमान के जरिए दागी गई मिसाइल यूक्रेन के शॉपिंग मॉल में जा गिरी, जिसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और 35 अन्य घायल हो गए थे।

यह भी पढ़ें:

मोहम्मद मुइज्जू के बदल गए सुर, भारत को बताया करीबी साझेदार; जानें और क्या कहा

दुनिया की दिग्‍गज IT कंपनी ने ईरान को लेकर किया विस्फोटक दावा, पाकिस्तान का भी हुआ जिक्र

Latest World News