A
Hindi News विदेश यूरोप UK Elections 2024: चुनाव में मिली करारी हार, ऋषि सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद से दिया इस्तीफा

UK Elections 2024: चुनाव में मिली करारी हार, ऋषि सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद से दिया इस्तीफा

ब्रिटेन में आम चुनावों ऋषि सुनक को करारी हार मिली है। चुनाव में जीत के बाद लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे। लेबर पार्टी के सामने सुनक की पार्टी ने घुटने टेक दिए।

Rishi Sunak- India TV Hindi Image Source : AP Rishi Sunak

UK Elections 2024: ब्रिटेन में हुए आम चुनाव में लेबर पार्टी की ऐसी सूनामी चली कि ऋषि सुनक टिक नहीं सके। चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी की करारी हार हुई है। लेबर पार्टी ने 650 सीटों में से 400 पार के साथ 14 साल बाद प्रचंड वापसी की है। ब्रिटेन में चार जुलाई को आम चुनाव हुए थे। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हार स्वीकार कर ली है। सुनक हालांकि अपनी सीट जीत गए हैं। उन्होंने उत्तरी इंग्लैंड में रिचमंड एवं नॉर्थलेरटन सीट पर 23,059 वोटों से जीत हासिल की है।

सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद दिया इस्तीफा

चुनाव में मिली करारी शिकस्त के बाद ऋषि सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने लोगों से कहा कि मैंने आपका गुस्सा, निराशा सुनी है और मैं इस हार की जिम्मेदारी लेता हूं, सुनक ने अपने प्रतिद्वंद्वी कीर स्टारमर को 'एक सभ्य जनहितैषी व्यक्ति' बताया।  सुनक ने स्टॉर्मर को बधाई दी है। 

क्या बोले कीर स्टार्मर

ब्रिटेन के नए पीएम बनने जा रहे लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर ने होलबोर्न और सेंट पैनक्रास सीट से जीत दर्ज की। लेबर पार्टी को मिली जीत पर 61 वर्षीय स्टार्मर ने कहा, ‘मैं आपकी आवाज बनूंगा, आपका साथ दूंगा, हर दिन आपके लिए लड़ूंगा।' स्टार्मर ने जीत के बाद शुक्रवार सुबह एक विजयी भाषण दिया। इसमें उन्होंने कहा कि देश को "14 साल (कंजर्वेटिव पार्टी की सरकार) के बाद अपना भविष्य वापस मिल गया है।"  

यह भी पढ़ें: 

गजब हो गया! दक्षिण अफ्रीका में पाए गए 34 हजार साल पुराने दीमक के टीले, दंग रह गए शोधकर्ता

सोशल मीडिया से डर गया पाकिस्तान, अब CM मरियम नवाज ने मुहर्रम को लेकर जारी किया अजब फरमान

Latest World News