A
Hindi News विदेश यूरोप परमाणु जंग की पुतिन ने कर ली तैयारी! आर्कटिक सागर में मिले सुबूत; NATO की सीमा पर रेडियोएक्टिव स्पाइस का पता चलने से हड़कंप

परमाणु जंग की पुतिन ने कर ली तैयारी! आर्कटिक सागर में मिले सुबूत; NATO की सीमा पर रेडियोएक्टिव स्पाइस का पता चलने से हड़कंप

यूक्रेन को रूस पर पश्चिमी हथियारों के इस्तेमाल की अनुमति दिए जाने की चर्चाओं के बीच पुतिन ने परमाणु जंग की असली तैयारी शुरू कर दी है। नाटो की सीमा पर रेडियोएक्टिव स्पाइक की मौजूदगी से नाटो से लेकर अमेरिका तक हड़कंप मच गया है।

आर्कटिक सागर में पुतिन ने की परमाणु विस्फोट की तैयारी। - India TV Hindi Image Source : AP आर्कटिक सागर में पुतिन ने की परमाणु विस्फोट की तैयारी।

मॉस्कोः रूस-यूक्रेन युद्ध में अब परमाणु हमले का खतरा और बढ़ गया है। "द सन" की सनसनीखेज रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन परमाणु जंग से बस कुछ ही कदम दूर खड़े हैं। रूस ने आर्कटिक सागर में परमाणु विस्फोट की पूरी तैयारी कर ली है। नॉर्थ अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की सीमा के करीब  'फ्लाइंग चेरनोबिल' परीक्षण स्थल पर इसके सुबूत भी मिले हैं। सैटेलाइट तस्वीरों के अनुसार रूस परमाणु जंग से पहले आर्कटिक सागर में 1990 के बाद पहला परमाणु परीक्षण करने जा रहा है। नाटो सीमा पर इसके लिए जरूरी रेडियोधर्मी स्पाइक की मौजूदगी का पता भी चला है। इससे यूक्रेन समेत नाटो और अमेरिका में खलबली मच गई है। 

 क्रेमलिन ने भी इस बात का दावा किया है कि वह शीत युद्ध के बाद पहली बार परमाणु बमों का परीक्षण करने के लिए "पूरी तरह से तैयार" है। परमाणु परीक्षण स्थल की सैटेलाइट तस्वीरों में रूस की तैयारी देखकर लग रहा है कि व्लादिमिर पुतिन आर्कटिक क्षेत्र में "किसी भी क्षण" परमाणु विस्फोट कर सकते हैं। रूस के साथ लगने वाली नॉर्वे की सीमा पर भी रेडियोधर्मी स्पाइक के मजबूत निशान पाए गए हैं। रूसी अधिकारियों ने कहा कि अगर पुतिन की ओर से आदेश दिया गया तो आर्कटिक में तुरंत परमाणु परीक्षण शुरू किया जा सकता है। 

परीक्षण स्थल पर तैयारी पूरी

रिपोर्ट के मुताबिक कथित तौर क्रेमलिन के शीर्ष अधिकारी पश्चिम को चेतावनी देने के रूप में पुतिन पर एक सर्वनाशकारी परमाणु विस्फोट करने का दबाव डाल रहे हैं। यह परीक्षण विस्फोट एक पुराने सोवियत स्थल पर होगा, जिसका उपयोग पहली बार 70 साल पहले नोवाया ज़ेमल्या द्वीपसमूह में किया गया था। परीक्षण स्थल के सुविधा निदेशक रियर-एडमिरल आंद्रेई सिनित्सिन ने कहा: "परीक्षण स्थल पूर्ण पैमाने पर परीक्षण गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।" प्रयोगशाला और परीक्षण सुविधाएं तैयार हैं। कर्मी तैयार हैं. यदि आदेश दिया जाता है, तो हम किसी भी समय परीक्षण शुरू कर देंगे।"

पश्चिमी देशों ने बढ़ाई निगरानी

रूस की तैयारी को देखकर उन्होंने दावा किया कि पश्चिम ने परमाणु परीक्षण को लेकर चिंता के संभावित संकेत के रूप में अपनी निगरानी बढ़ा दी है। पश्चिमी खुफिया एजेंसियां नोवाया ज़ेमल्या पर रूस की समस्त गतिविधियों पर नज़र रख रही है।" वहीं रूस के पूर्व अंतरिक्ष एजेंसी प्रमुख दिमित्री रोगोज़िन ने नोवाया ज़ेमल्या में प्रतिबंधित परमाणु परीक्षणों को रोकने की मांग की है। वहीं कुछ पुतिन प्रचारक इस संभावित परमाणु परीक्षण को पश्चिमी निर्मित मिसाइलों को रूस पर हमला करने की अनुमति देने के जवाब के रूप में देख रहे हैं, जिसका मतलब होगा कि नाटो उनके देश के खिलाफ "युद्ध" में लगा हुआ है।
इस बीच, सितंबर में रूस के साथ नॉर्वे की सीमा के पास के हिस्सों में रेडियोधर्मी सीज़ियम-137 के निशान पाए गए। हालांकि स्पाइक का कारण अज्ञात है, स्तर अभी भी सामान्य से अधिक प्रतीत होता है।

यह भी पढ़ें

दुनिया में कहीं भी छुपा हो दुश्मन, मगर MOSSAD से बचना है मुश्किल; हानिया की हत्या और पेजर ब्लास्ट हैं ताजा उदाहरण

किम जोंग हैं कि मानते नहीं, इस बार जापान में दाग दी 2 बैलिस्टिक मिसाइल; मच गया हड़कंप
 

 

 

Latest World News