A
Hindi News विदेश यूरोप ऑस्ट्रिया में PM मोदी ने भारतीय समुदाय को किया संबोधित, बोले 'हिंदुस्तान ने युद्ध नहीं, बुद्ध दिए'

ऑस्ट्रिया में PM मोदी ने भारतीय समुदाय को किया संबोधित, बोले 'हिंदुस्तान ने युद्ध नहीं, बुद्ध दिए'

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के बाद अब ऑस्ट्रिया के दौरे पर हैं। ऑस्ट्रिया में पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत तेज गति से आगे बढ़ रहा है।

PM Narendra Modi Austria Visit- India TV Hindi Image Source : ANI PM Narendra Modi Austria Visit

PM Narendra Modi Austria Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के बाद अब ऑस्ट्रिया के दौरे पर हैं। ऑस्ट्रिया में पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित कर रहे हैं। भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रिया का यह मेरा पहला दौरा है जो उत्साह, उमंग मैं यहां देख रहा हूं वो अद्भूत है। 41 साल बाद भारत के किसी पीएम का यहां आना हुआ है। उन्होंने कहा कि यह इंतजार एक ऐतिहासिक अवसर पर खत्म हुआ है। भारत और ऑस्ट्रिया अपनी दोस्ती के 75 वर्ष मना रहा हैं।

'भारत और ऑस्ट्रिया को जोड़ता है लोकतंत्र'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भौगोलिक दृष्टि से भारत और ऑस्ट्रिया दो अलग-अलग छोर पर हैं, लेकिन हम दोनों के बीच अनेक समानताएं हैं। लोकतंत्र हम दोनों देशों को जोड़ता है।  स्वतंत्रता, समानता, बहुलवाद और कानून शासन का आदर ​हमारी साझा मूल्य हैं। हम दोनों समाज बहु संवर्धित और बहुभाषी हैं।"

दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव संपन्न हुआ

भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "ऑस्ट्रिया में कुछ महीनों के बाद चुनाव होने वाले हैं जबकि भारत में हमने अभी-अभी लोकतंत्र का पर्व आन बान शान के साथ मनाया है। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव संपन्न हुआ है। उस चुनाव में 650 मिलियन से अधिक लोगों ने वोट डाले हैं।" उन्होंने कहा कि 60 साल बाद एक सरकार को लगातार तीसरी बार सेवा करने का अवसर भारत में मिला है।

वियना में पढ़ाई जाती थी संस्कृत 

पीएम ने कहा कि करीब 200 साल पहले वियना में संस्कृत पढ़ाई जाती थी। 1880 में इंडोलॉजी के लिए एक स्वतंत्र पीठ की स्थापना के साथ ही इसे और बढ़ावा मिला। उन्होंने कहा, ''मुझे आज कुछ प्रख्यात इंडोलॉजिस्ट से मिलने का मौका मिला, उनकी चर्चाओं से यह स्पष्ट था कि उन्हें भारत में बहुत रुचि थी। आज भारत के अलग-अलग सेक्टर में 150 से अधिक ऑस्ट्रियन कंपनियां काम कर रही हैं। कई प्रोजेक्ट में ऑस्ट्रिया की कंपनियां काम कर रही हैं। उम्मीद है कि आने वाले समय में यहां की कंपनियां भारत में अपना विस्तार करेंगी।''

पूरी दूनिया में हो रही है भारत की चर्चा 

देश की उपलब्धियों पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा किआज पूरी दूनिया में भारत की चर्चा हो रही है। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान ने युद्ध नहीं, बुद्ध दिए, भारत हमेशा शांति और समृद्धि की बात करता है। भारत आज दुनिया की पांचवी अर्थव्यवस्था है। हम टॉप तीन में पहुंचेंगे। 2014 में भारत की इकॉनोमी 10वें नंबर की थी। 2047 तक विकसित भारत बनाएंगे। भारत में हर दिन दो नए कॉलेज खुले हैं।

यह भी पढ़ें:

ऑस्ट्रियाई नोबेल विजेता एंटोन ज़िलिंगर ने PM मोदी को बताया आध्यात्मिक शख्सियत, जानिए और क्या कहा

पीएम मोदी ने कहा यह युद्ध का समय नहीं, फिर ऑस्ट्रिया ने आगे बढ़ाया कदम और कर दी बड़ी पेशकश

Latest World News