A
Hindi News विदेश यूरोप BRICS Summit: कजान में मिले PM मोदी और पुतिन, यूक्रेन संघर्ष पर भारत ने साफ किया अपना रुख

BRICS Summit: कजान में मिले PM मोदी और पुतिन, यूक्रेन संघर्ष पर भारत ने साफ किया अपना रुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रूस के कजान शहर पहुंचे है। कजान में पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई है।

PM Narendra Modi and Russian President Vladimir Putin- India TV Hindi Image Source : INDIA TV PM Narendra Modi and Russian President Vladimir Putin

BRICS Summit 2024: रूस के कजान शहर में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन 23 और 24 अक्टूबर को होगा। कजान में ब्रिक्स समिट से पहले पीएम नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात हुई है। इस दौरान दोनों नेता गर्मजोशी से एक-दूसरे से मिले। पीएम मोदी ने पुतिन से हाथ मिलाया और फिर उनके गले मिले। इसके बाद दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत हुई। वार्ता के दौरान पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन संघर्ष का भी जिक्र किया।

मजबूत हुए भारत और रूस के संबंध 

पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए रूस का धन्यवाद जताया। उन्होंने कजान शहर के साथ भारत के ऐतिहासिक संबंधों का जिक्र किया और बताया कि कजान में भारत नया वाणिज्य दूतावास खोल रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ महीनों के दौरान मैं दूसरी बार रूस आया हूं। इस साल जुलाई में मॉस्को में मेरी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात हुई थी। दोनों देशों के बीच यह गर्मजोशी गहरे संबंधों को दर्शाता है। भारत और रूस के बीच रिश्ते और अधिक मजबूत हुए हैं। 

पीएम मोदी ने किया रूस-यूक्रेन संघर्ष का जिक्र

पीएम मोदी ने पिछले एक साल से ब्रिक्स का नेतृत्व करने के लिए रूस को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पिछले 15 वर्षों में ब्रिक्स ने अपनी छाप छोड़ी है। मैं ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के उत्सुक हूं। रूस और यूक्रेन संघर्ष के दौरान मैं और राष्ट्रपति पुतिन लगातार संपर्क में रहे हैं। भारत मानता है कि संघर्ष का समाधान शांतिपूर्ण होना चाहिए। हम मानव जाति को ध्यान में रखते हुए शांति और स्थिरता का समर्थन करते हैं। इस संबंध में भारत हर तरह का सहयोग देने को तैयार है। 

क्या बोले राष्ट्रपति पुतिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, 'इंटरगवर्नमेंटल कमीशन की अगली बैठक 12 दिसंबर को नई दिल्ली में होने वाली है। हमारी संयुक्त परियोजनाएं लगातार प्रगति कर रही हैं। आपने कजान में भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलने का फैसला किया है, हम इसका स्वागत करते हैं। भारत की नीतियों से दोनों देशों की साझेदारी और संबंधों को लाभ मिलेगा। हम आपको और आपके प्रतिनिधिमंडल को रूस में देखकर बहुत खुश हैं।'

यह भी पढ़ें:

Video: BRICS समिट के लिए जब कजान पहुंचे PM मोदी, रूसी लोगों ने कृष्ण भजन गाकर कुछ यूं किया स्वागत

भारत के साथ हुआ समझौता, चीन ने भी कर दी लद्दाख में सैन्य गतिरोध समाप्त करने की पुष्टि

Latest World News