A
Hindi News विदेश यूरोप पोलैंड के बाद यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा पर रास्ते में हैं पीएम मोदी, जानें कब पहुंचेंगे कीव और क्या है पूरा कार्यक्रम?

पोलैंड के बाद यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा पर रास्ते में हैं पीएम मोदी, जानें कब पहुंचेंगे कीव और क्या है पूरा कार्यक्रम?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड की 2 दिवसीय यात्रा के बाद यूक्रेन के ऐतिहासिक दौरे पर रवाना हो चुके हैं। करीब 10 घंटे की ट्रेन यात्रा करने के बाद वह कीव पहुंच जाएंगे। इस दौरान वह यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ युद्ध में शांति लाने के प्रयासों समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

यूक्रेन रवाना होने से पहले पीएम मोदी को पोलैंड में मिली ये खास टी-शर्ट। - India TV Hindi Image Source : PTI यूक्रेन रवाना होने से पहले पीएम मोदी को पोलैंड में मिली ये खास टी-शर्ट।

वारसॉः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पोलैंड की अपनी दो दिवसीय ‘‘परिणामजनक’’ यात्रा के संपन्न होने के बाद आज यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा पर रवाना हो गए हैं। फिलहाल वह रास्ते में हैं। पीएम मोदी पोलैंड से ट्रेन के जरिये यूक्रेन जा रहे हैं। इस दौरान वह 10 घंटे की ट्रेन यात्रा तय करेंगे। आज रात में पीएम मोदी के यूक्रेन पहुंच जाने की संभावना है। रूस की यात्रा के ठीक 6 हफ्ते बाद प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन यात्रा काफी ऐतिहासिक मानी जा रही है।

यूक्रेन रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने पोलैंड के नेतृत्व के साथ व्यापक वार्ता की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पोलैंड की अपनी परिणामजनक यात्रा पूरी की जो द्विपक्षीय संबंधों में एक नया मील का पत्थर है। चार दशकों के बाद प्रधानमंत्री की यह उच्चस्तरीय यात्रा भारत-पोलैंड संबंधों को व्यापक और प्रगाढ़ बनाएगी।’’ राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन की यात्रा पर गये मोदी ने कहा है कि वह जारी संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान को लेकर यूक्रेनी नेता के साथ अपने विचार साझा करेंगे। 

यूक्रेन की आजादी के बाद भारतीय पीएम की पहली यूक्रेन यात्रा

वर्ष 1991 में यूक्रेन के स्वतंत्र होने के बाद से यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है। मोदी ने कहा, ‘‘मैं राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर विचारों को साझा करने के लिए बातचीत को आगे बढ़ाने के मौके की प्रतीक्षा कर रहा हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘एक मित्र और साझेदार के रूप में, हम इस क्षेत्र में शीघ्र शांति और स्थिरता की वापसी की उम्मीद करते हैं।’’ मोदी कड़ी सुरक्षा के बीच ट्रेन से यूक्रेन की राजधानी कीव की यात्रा करेंगे और इस यात्रा में उन्हें लगभग 10 घंटे लगेंगे। भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूसी हमले की निंदा नहीं की है और वह वार्ता और कूटनीति के माध्यम से संघर्ष के समाधान का आह्वान कर रहा है।

वारसॉ छोड़ने से पहले पीएम मोदी का ट्वीट

वारसॉ से रवाना होने से पहले मोदी ने कहा कि उनकी पोलैंड यात्रा ‘‘विशेष’’ रही है। मोदी ने वारसॉ की अपनी यात्रा के अंत में ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘यह दशकों के बाद है कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने पोलैंड की धरती पर कदम रखा है।’’ मोदी अपनी दो देशों की यात्रा के पहले चरण में बुधवार को पोलैंड पहुंचे थे। उनकी पोलैंड की यात्रा पिछले 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इस देश की पहली यात्रा है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इस यात्रा से एक मूल्यवान मित्र के साथ सहयोग को और गहरा करने का मौका मिला। हम पोलैंड के साथ घनिष्ठ व्यापारिक और सांस्कृतिक संबंध की उम्मीद करते हैं। हमारी मित्रता निश्चित रूप से एक बेहतर दुनिया के निर्माण में योगदान दे सकती है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

दक्षिण कोरिया के होटल में आग लगने से 7 लोगों की जिंदा जलकर मौत, 9 मंजिला इमारत में हुआ हादसा

पोलैंड के प्रधानमंत्री टस्क का बड़ा दावा, यूक्रेन संघर्ष के खात्मे में भारत निभा सकता है अहम भूमिका
 

 

 

Latest World News