A
Hindi News विदेश यूरोप यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा के बाद पीएम मोदी ने कीव से किया प्रस्थान, जगा दी युद्ध के खात्मे की उम्मीद

यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा के बाद पीएम मोदी ने कीव से किया प्रस्थान, जगा दी युद्ध के खात्मे की उम्मीद

यूक्रेन की ऐतिहासित यात्रा के बाद पीएम मोदी ने कीव से अब प्रस्थान कर दिया है। वह अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गए हैं। कीव छोड़ने से पहले पीएम मोदी ने युद्ध में शांति आने की उम्मीद जताई है।

यूक्रेन से प्रस्थान करने के पहले कीव में बच्चों से मिलते पीएम मोदी। - India TV Hindi Image Source : PTI यूक्रेन से प्रस्थान करने के पहले कीव में बच्चों से मिलते पीएम मोदी।

कीवः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा के बाद वह कीव से प्रस्थान कर गए हैं। यूक्रेन की आजादी के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली कीव यात्रा थी। इस दौरान पीएम मोदी करीब 7-8 घंटे कीव में रहे। उन्होंने युद्ध में शहीद हुए बच्चों को श्रद्धांजलि अर्पित की। ऐसे वक्त में पीएम मोदी और जेलेंस्की बेहद भावुक हो गए। यूक्रेन में रहने के दौरान उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की के साथ ‘‘सार्थक वार्ता’’ की और रूस के साथ जारी युद्ध को समाप्त करने में व्यक्तिगत रूप से योगदान देने का आश्वासन दिया। उन्होंने यूक्रेन छोड़ते-छोड़ते युद्ध खात्मे की भी उम्मीद जगा दी है। जेलेंस्की ने भी इस बात को माना है कि भारत अपना रुख बदल दे तो जंग खत्म हो सकती है। 

प्रधानमत्री मोदी ने कीव से रवानगी से पहले रूस और यूक्रेन को बातचीत की मेज पर आने का प्रस्ताव दिया। मोदी ने यूक्रेन की धरती से विदा लेने से पहले युद्ध के खात्मे की उम्मीद भी जगा दी। पीएम मोदी की यह यात्रा रूस की यात्रा के ठीक 6 हफ्ते बाद हुई है। मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से भी बातचीत के जरिये युद्ध में शांति लाने की अपील की थी। अब ऐसा माना जा रहा है कि पीएम मोदी की अपील पर दोनों देश बातचीत की दहलीज तक पहुंच सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो यह दुनिया का सबसे बड़ा करिश्मा होगा। 

जेलेंस्की के साथ की वार्ता

यूक्रेन में रहने के दौरान पीएम मोदी ने कई बैठकों में हिस्सा लिया। उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ रूस-यूक्रेन युद्ध समेत कई अन्य मुद्दों पर गंभीर वार्ता की। इस दौरान भारत और यूक्रेन में 4 महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर भी हुए। युद्ध पीड़ितों को चिकित्सीय सहायता के लिए पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को भीष्म क्यूब भी भेंट किया। कीव से विदा लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘यूक्रेन की मेरी यात्रा ऐतिहासिक रही। मैं भारत-यूक्रेन मित्रता को और गहरा करने के उद्देश्य से इस महान देश में आया हूं। राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ मेरी सार्थक बातचीत हुई।

मोदी ने कहा-भारत का विश्वास शांति

पीएम मोदी ने कहा-भारत का दृढ़ विश्वास है कि शांति हमेशा बनी रहनी चाहिए। मैं यूक्रेन की सरकार और लोगों को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं।’’ इससे पहले दिन में, मोदी ने यहां राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ व्यापक वार्ता की और यूक्रेन तथा रूस के बीच जारी संघर्ष का समाधान निकालने के लिए एक-दूसरे से बातचीत की जरूरत पर बल दिया और कहा कि भारत, शांति के हर प्रयास में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार है। रूस ने 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन पर हमला किया था। तब से लेकर अभी तक दोनों देशों के बीच युद्ध जारी है। प्रधानमंत्री मोदी सुबह एक विशेष ट्रेन से कीव पहुंचे थे। (भाषा) 

Latest World News