A
Hindi News विदेश यूरोप ब्रिटेन में भारतीय मूल की महिला ने गलती से खा ली पति की दवा, जानें मौत के बाद जांच में क्या पता चला

ब्रिटेन में भारतीय मूल की महिला ने गलती से खा ली पति की दवा, जानें मौत के बाद जांच में क्या पता चला

ब्रिटेन में भारतीय मूल की एक महिला की मौत के बाद जांच में चौंकाने वाली बात सामने आई है। भारतीय मूल की एक महिला की मौत उस वक्त हुई थी जब उन्होंने गलती से पति की दवा खा ली थी।

India Origin British Woman Dies After Taking Husband Medicine (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi Image Source : FILE AP India Origin British Woman Dies After Taking Husband Medicine (सांकेतिक तस्वीर)

लंदन: ब्रिटेन के एक कोरोनर ने गलती से पति की दवा खा लेने के बाद भारतीय मूल की एक बुजुर्ग महिला की मौत के बाद बड़ी बात की तरफ सरकार का ध्यान खींचा है। कोरोनर ने सरकार की तरफ से वित्तपोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) को फार्मेसियों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे दवा के एक जैसे डिब्बों से जुड़े खतरे को लेकर चेतावनी जारी की है। कोरोनर एक सरकारी अधिकारी होता है जिसे किसी मृत्यु के मामले में जांच के लिए नियुक्त किया जाता है। 

अस्पताल में हुई मौत

दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में बर्कशायर के स्लो में रहने वाली सेवा कौर चड्ढा (82) पिछले साल मई में अपने घर के फर्श पर गिर गईं थीं, जिसके कुछ ही दिन बाद अस्पताल में उनकी मौत हो गई। सेवा कौर चड्ढा अपने पति के साथ रहती थीं और दोनों को ही कई शारीरिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं थीं, जिसके लिए वो कई दवाइयां खाते थे। अपनी उम्र के कारण दंपति चीजों को भूलने जैसी समस्या के भी शिकार थे।

प्रकाशित हुई रिपोर्ट

बर्कशायर की सहायक कोरोनर कैटी थॉर्न ने इस सप्ताह प्रकाशित अपनी रिपोर्ट में कहा, “जांच में सामने आया कि कौर कई दिन से अपनी दवा के बजाय अपने पति की दवा ले रही थीं, जिसमें मधुमेह की दवा भी शामिल थी। उनका रक्त शर्करा स्तर बेहद कम पाया गया।” चड्ढा की मौत का कारण रक्त प्रवाह में ग्लूकोज की कमी का आवश्यक उपचार ना मिल पाने से खून में सोडियम की कमी पाया गया। 

Image Source : file ap Medicine

'भविष्य में बढ़ जाएगा खतरा'

कोरोनर कैटी थॉर्न ने ‘प्रिवेंशन ऑफ फ्यूचर डेथ रिपोर्ट’ में कहा, “जांच के दौरान कुछ चिंताजनक बातें सामने आईं। मेरी राय में अगर कार्रवाई नहीं की गई तो भविष्य में मौत का खतरा बढ़ जाएगा।” उनकी जांच से कई ‘चिंताजनक बातें’ भी सामने आईं, जिनमें दवा कंपनियों द्वारा दिए जाने दवा के डिब्बों में समानता शामिल है, जिससे अक्सर बुजुर्ग दंपति भ्रमित हो जाते हैं। साथ ही इनपर छोटे-छोटे लेबल पर दवा आदि का नाम लिखा होता है। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

कनाडा की खुली पोल, ट्रूडो ने माना कि भारत पर आरोप लगाते वक्त उनके पास नहीं थे सबूत

जो बाइडेन का बड़ा ऐलान, अब अमेरिका के इस कदम से और भड़केगी रूस-यूक्रेन जंग

Latest World News