A
Hindi News विदेश यूरोप "Ghost प्लेटफॉर्म"...जहां के अपराधों से हैरान हुई दुनिया, पहुंची अंतरराष्ट्रीय टीम, मौके से 51 गिरफ्तारियां

"Ghost प्लेटफॉर्म"...जहां के अपराधों से हैरान हुई दुनिया, पहुंची अंतरराष्ट्रीय टीम, मौके से 51 गिरफ्तारियां

दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म जो अपराधों का विशाल अड्डा बन गया था, उसे अंतरराष्ट्रीय टीम ने नष्ट कर दिया है। यूरोपोल ने कहा कि हमने अपराधियों का खेल पूरी तरह खत्म कर दिया है।

द हेग का घोस्ट प्लेटफॉर्म। - India TV Hindi Image Source : REUTERS द हेग का घोस्ट प्लेटफॉर्म।

द हेगः भूतों का प्लेटफॉर्म यानि घोस्ट प्लेटफॉर्म के बारे में क्या आपने कभी सुना है...अगर नहीं तो हम आपको पूरी घटना बताएंगे। दुनिया को हैरान कर देने वाली यह घटना नीदरलैंड के प्रमुख शहर "द हेग" से जुड़ी है। यहां होने वाले अपराधों के बारे में जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे। यह घोस्ट प्लेटफॉर्म नशीली दवाओं की तस्करी, मनी लांड्रिंग और साइबर क्राइम जैसे बड़े अपराधों के लिए जाना जाता है।यहां इसके लिए बकायदा घोस्ट प्लेटफॉर्म बना है, जो कई तरह के अपराधों का बड़ा गढ़ है।

यूरोपोल ने बुधवार को कहा कि एक अंतरराष्ट्रीय कानून प्रवर्तन अभियान ने घोस्ट नामक एन्क्रिप्टेड संचार प्लेटफॉर्म को नष्ट कर दिया है, जो बड़े पैमाने पर नशीली दवाओं की तस्करी और मनी लॉन्ड्रिंग के लिए कुख्यात है। जांच के दौरान इस मामले में कई देशों से 51 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। अभी कई और अधिक गिरफ्तारियों की उम्मीद है। इस मंच ने अपनी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के लिए आपराधिक संगठनों के बीच लोकप्रियता हासिल की थी और इसका खात्मा वैश्विक संगठित अपराध नेटवर्क के लिए एक महत्वपूर्ण झटका है।

घोस्ट प्लेटफॉर्म का खेल खत्म

यूरोपोल के उप कार्यकारी निदेशक जीन-फिलिप लेकॉफ ने संवाददाताओं से कहा, यह वास्तव में बिल्ली और चूहे का एक वैश्विक खेल था और आज यह खेल खत्म हो गया है। यूरोपोल ने कहा कि इस ऑपरेशन ने जीवन के लिए कई खतरों को रोका है। इसने ऑस्ट्रेलिया में एक दवा प्रयोगशाला को नष्ट कर दिया और 1 मिलियन यूरो से अधिक के हथियारों, दवाएं व नकदी की वैश्विक जब्ती की गई। यूरोपोल के कार्यकारी निदेशक कैथरीन डी बोले ने कहा कि घोस्ट प्लेटफॉर्म को "गंभीर संगठित अपराध के लिए एक जीवन रेखा" थी, जिसे आज हमने यह स्पष्ट कर दिया है। उन्होंने कहा आपराधिक नेटवर्क चाहे जितना छिप लें लेकिन वे हमारे सामूहिक प्रयासों से बच नहीं सकते।"

इन देशों की मदद से चलाया गया ऑपरेशन

घोस्ट प्लेटफॉर्म को नष्ट करने 0के लिए यह ऑपरेशन ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, आइसलैंड, आयरलैंड, इटली, नीदरलैंड, स्वीडन और संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकारियों की मदद से चलाया गया। अभी यह जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ेगी तैसे-तैसे और गिरफ्तारियां होंगी। साथ ही ऐसे आपराधिक नेटवर्क की अवैध गतिविधियों में और व्यवधान आने की आशंका है। (रायटर्स)

यह भी पढ़ें

लेबनान में पेजर और फिर इलेक्ट्रानिक उपकरणों में ब्लास्ट के बाद क्या है अगला प्लान, युद्ध के नए आगाज से दुनिया हैरान; इजरायल पर शक

इस मामले में भारत के दुश्मन पाकिस्तान का साथ देगा रूस, हो गया मॉस्को की ओर से ऐलान

 

Latest World News