A
Hindi News विदेश यूरोप यूनान के जंगलों में लगी भयानक आग, राजधानी एथेंस के आसमान में छाया धुंए का गुबार; देखें तस्वीरें

यूनान के जंगलों में लगी भयानक आग, राजधानी एथेंस के आसमान में छाया धुंए का गुबार; देखें तस्वीरें

यूनान के जंगलों में भीषण आग लगी है। आग की वजह से राजधानी एथेंस के आसमान में धुंए का गुबार सा बन गया है। आग से लगभग 25 हजार एकड़ क्षेत्र प्रभावित हुआ है।

यूनान के जंगलों में...- India TV Hindi Image Source : AP यूनान के जंगलों में लगी आग

एथेंस: यूनान की राजधानी एथेंस के उत्तरी क्षेत्र के जंगलों में लगी भीषण आग से कम से कम एक व्यक्ति की मौत होने की खबर है। अधिकारियों के मुताबिक, तेज हवाओं के कारण विमान से पानी का छिड़काव कर रहे सैकड़ों अग्निशमन कर्मियों के कार्य में बांधा आ रही है, जिसे देखते हुए प्रभावित क्षेत्रों से कई लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। अग्निशमन विभाग ने बताया कि दमकल कर्मियों को व्रिलिसिया उपनगर में एक जली हुई इमारत से एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ है। 

 यूनान में 'हाई अलर्ट' 

अग्निशमन विभाग के अनुसार, जंगल में यह आग रविवार को एथेंस से लगभग 35 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व में मैराथन झील के पास लगी, जो माउंट पेंडेली से होते हुए राजधानी के उत्तरी उपनगरों तक फैल गई। आग ने झील के पास स्थित कई घरों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को अपनी चपेट में ले लिया। यूनान में ‘हाई अलर्ट’ जारी कर दिया गया है। हालांकि, सोमवार देर रात हवा की तीव्रता में कमी आने से आग पर कुछ हद तक काबू पाए जाने की सूचना है। 

Image Source : apयूनान जंगल में लगी आग

25 हजार एकड़ क्षेत्र हुआ प्रभावित

अग्निशमन विभाग के प्रवक्ता कर्नल वासिलियोस वथ्राकोगियानिस ने कहा कि अग्निशमन कर्मी अब एक ही स्थान पर नहीं, बल्कि ‘कई जगहों पर आग की भीषण लपटों’ से जूझ रहे हैं। आग से एथेंस के आसमान में धुंए का गुबार उठा, जबकि राजधानी के कुछ हिस्सों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारियों ने बताया कि आग की चपेट में आने से कम से कम 18 लोग घायल हुए हैं। यूनान की राष्ट्रीय वेधशाला ने सोमवार देर रात कहा कि उपग्रह से ली गई तस्वीरों के अनुसार, आग से लगभग 25 हजार एकड़ क्षेत्र प्रभावित हुआ है। 

Image Source : apGreece forest fire

राहत के आसार नहीं

स्थानीय मीडिया के अनुसार दो दमकल कर्मी मामूली रूप से घायल भी हुए हैं। धुंए के कारण दम घुटने की शिकायत करने वाले कई नागरिकों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। इस वर्ष जून और जुलाई यूनान में अब तक के सबसे गर्म महीने थे और इस बार यहां अब तक का सबसे गर्म शीतकाल भी दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों और सरकारी अधिकारियों ने बृहस्पतिवार तक मौसम की स्थिति के कारण जंगल में आग के बढ़ते खतरे को लेकर चेतावनी दी है। (एपी) 

यह भी पढ़ें:

शेख हसीना के भारत में रहने से बिगड़ जाएंगे संबंध? जानिए क्या है बांग्लादेश सरकार की सोच

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के मुखिया ने पूर्व चीफ जस्टिस को बताया 'जल्लाद', खोले बड़े राज

Latest World News