A
Hindi News विदेश यूरोप रूसी क्षेत्रों पर यूक्रेनी कब्जे के दावे पर भारतीय दूतावास ने नागरिकों को दी एडवाइजरी, जंग वाले इलाके से तत्काल हटने को कहा

रूसी क्षेत्रों पर यूक्रेनी कब्जे के दावे पर भारतीय दूतावास ने नागरिकों को दी एडवाइजरी, जंग वाले इलाके से तत्काल हटने को कहा

रूस और यूक्रेन के बीच सीमा क्षेत्र में युद्ध और भयानक हो गया है। इस बीच भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा निर्देश जारी किया है। भारत ने अपने नागरिकों को जंग वाले इलाके तत्काल खाली करने का आदेश दिया है।

मॉस्को में भारतीय दूतावास। - India TV Hindi Image Source : MEA मॉस्को में भारतीय दूतावास।

मॉस्कोः रूस और यूक्रेन के बीच सीमा क्षेत्र में जंग तेज होने के बाद भारत भी अलर्ट हो गया है। रूस के कई क्षेत्रों पर यूक्रेनी सेना की ओर से कब्जे का दावा किए जाने के बाद सीमावर्ती इलाकों में संघर्ष का खतरा और बढ़ गया है। ऐसे में मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए विशेष दिशा निर्देश जारी किया है। भारतीय दूतावास ने रूस के ब्रांस्क, बेलगोरोड और कुर्स्क क्षेत्रों में रह भारतीय नागरिकों के लिए यह एडवाइजरी जारी की है।

इसमें कहा गया है कि "ब्रांस्क, बेलगोरोड और कुर्स्क क्षेत्रों में हाल की सुरक्षा घटनाओं के मद्देनजर भारतीय नागरिकों को आवश्यक सावधानी बरतने और अस्थायी रूप से इन क्षेत्रों के बाहर स्थानांतरित होने की सलाह दी जाती है।" बता दें कि रूस और यूक्रेन में जंग के करीब ढाई वर्ष हो गए हैं। अभी तक यह युद्ध किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंच सका है। मगर इस बीच रूसी रक्षामंत्रालय की ओर से दावा किया गया है कि यूक्रेनी सैनिक काफी संख्या में उसके इलाके में घुस गए हैं। 

1000 वर्ग किलोमीटर से अधिक जमीन पर कब्जे का दावा

वहीं रूस के इस क्लेम के बाद यूक्रेनी सेना ने भी उसे सही ठहराया है और रूस के ब्रांस्क, बेलगोरोड और कुर्स्क क्षेत्रों में 1000 वर्ग किलोमीटर से अधिक जमीन पर कब्जे का दावा किया गया है। हालांकि रूसी सेना का कहना है कि इन क्षेत्रों में भयानक युद्ध जारी है और उसने यूक्रेन के कई सौ सैनिकों को मार गिराया है। साथ ही यूक्रेन सेना के कई सैनिक वाहनों को हमले में नष्ट कर दिया है। 

यह भी पढ़ें

अमेरिका में 21 वर्षीय गर्भवती को पुलिस अधिकारी ने सिर्फ इस बात पर मार दी थी गोली, अब तय हुआ हत्या का आरोप

जिस बांग्लादेश को कभी भारत ने दिलाई थी आजादी, अब वही लोग हिंदुओं के घरों में लगा रहे आग
 

 

Latest World News