A
Hindi News विदेश यूरोप स्वीडन में इस उम्र के बच्चे अब कतई नहीं कर पाएंगे फोन का इस्तेमाल, गंभीर मामले आने के बाद लगाया गया बैन

स्वीडन में इस उम्र के बच्चे अब कतई नहीं कर पाएंगे फोन का इस्तेमाल, गंभीर मामले आने के बाद लगाया गया बैन

स्वीडन में फोन का इस्तेमाल करने पर सरकार ने बैन लगा दिया है। मगर यह प्रतिबंध सिर्फ बच्चों के लिए है। एक रिपोर्ट में स्क्रीन टाइम बढ़ने से बच्चों में स्वास्थ्य संबंधी गंभीर परिणाम आने के बाद सरकार ने यह फैसला सुनाया है।

प्रतीकात्मक फोटो। - India TV Hindi Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो।

स्टॉकहोम: स्वीडन में बच्चों के फोन इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी गई है। कम उम्र के बच्चों में फोन का अधिक इस्तेमाल किए जाने से स्वास्थ्य संबंधी कई गंभीर मामले रिपोर्ट किए जाने के बाद स्वीडन सरकार सतर्क हो गई है। लिहाजा अब पूरे देश में 2 साल से कम उम्र के बच्चों के ‘स्क्रीन’ का इस्तेमाल करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस फैसले के बाद सरकार की ओर से जारी परामर्श में स्पष्ट किया गया है कि बच्चों को टीवी और मोबाइल फोन समेत किसी भी ‘स्क्रीन’ के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

2 से 12 साल तक के बच्चों के लिए जारी हुई ये गाइडलाइन

सरकार के परामर्श में कहा गया है कि 2 से 5 साल तक के बच्चे दिन में अधिकतम 1 घंटा, जबकि 6 से 12 साल तक के बच्चे 2 घंटे ‘स्क्रीन’ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कहा गया है कि किशोर-किशोरियों को दिनभर में अधिकतम 3 घंटे ही ‘स्क्रीन’ के उपयोग की अनुमति दी जानी चाहिए। स्वीडन सरकार ने यह परामर्श ऐसे समय में जारी किया है, जब विभिन्न अनुसंधानों से पता चला है कि ‘स्क्रीन’ के अत्यधिक इस्तेमाल के कारण बच्चों और किशोरों में नींद की गुणवत्ता प्रभावित हो रही हैं। 

नींद प्रभावित होने के साथ बड़ रहा अवसाद

इतनी ही नहीं रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नींद प्रभावित होने के साथ ही साथ अधिक फोन के इस्तेमाल से बच्चों में अवसाद के मामले बढ़ रहे हैं और शारीरिक सक्रियता के स्तर में लगातार कमी आ रही है। अमेरिका, आयरलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस जैसे देश भी इस तरह का परामर्श जारी कर चुके हैं। इनमें से फ्रांस ने सबसे सख्त परामर्श जारी किया है कि तीन साल से कम उम्र के बच्चों को ‘स्क्रीन’ के इस्तेमाल की बिल्कुल भी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।  (एपी)

यह भी पढ़ें

‘हिंदूज फॉर अमेरिका फर्स्ट’ संगठन राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप और हैरिस में किसे करेगा सपोर्ट, हो गया बड़ा ऐलान
 

भारत की पहली यात्रा पर आएंगे अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद, पीएम मोदी ने दिया था निमंत्रण
 

 

 

Latest World News