A
Hindi News विदेश यूरोप ब्रिटेन की इस बहुमंजिला इमारत को कहा गया 'मौत का जाल', वजह जान हैरान रह जाएंगे आप

ब्रिटेन की इस बहुमंजिला इमारत को कहा गया 'मौत का जाल', वजह जान हैरान रह जाएंगे आप

ब्रिटेन में 14 जून, 2017 को एक ऐसा हादसा हुआ था जिसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। यहां 25 मंजिला इमारत ग्रेनफेल टावर में आग लग गई थी। अब इस मामले में एक रिपोर्ट भी सामने आई है।

Britain Grenfell Tower Fire- India TV Hindi Image Source : FILE AP Britain Grenfell Tower Fire

लंदन: ब्रिटेन की राजधानी में ग्रेनफेल टावर में भीषण आग की घटना पर बुधवार को एक रिपोर्ट में कहा गया कि सरकार, नियामकों और उद्योग की दशकों की विफलताओं के चलते बहुमंजिला इमारत ‘‘मौत के जाल’’ में तब्दील हो गई जिसमें 72 लोगों की जान चली गई थी। वर्ष 2017 में हुए इस अग्निकांड की कई साल तक चली सार्वजनिक जांच में निष्कर्ष निकला है कि त्रासदी का कोई ‘एकल कारण’ नहीं था, बल्कि बेईमान कंपनियों, कमजोर या अक्षम नियामकों और लापरवाह सरकार के रवैये के कारण इमारत में द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद ब्रिटेन की धरती पर आग लगने की सबसे भयावह घटना हुई थी। 

क्या बोले प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर?

जांच के प्रमुख सेवानिवृत्त न्यायाधीश मार्टिन मूर-बिक ने कहा कि आग की चपेट में आए लोगों की मौत टाली जा सकती थी लेकिन बार-बार लापरवाही की जाती रही। उन्होंने कहा, ‘‘इसमें सभी की किसी ना किसी तरह की लापरवाही रही, ज्यादातर मामलों में अक्षमता के जरिए लेकिन कुछ मामलों में बेईमानी और लालच के जरिए।’’ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने जांच निष्कर्ष आने के बाद सरकार की ओर से माफी मांगी और कहा कि ऐसी त्रासदी ‘‘कभी नहीं होनी चाहिए’’। उन्होंने पीड़ित परिवारों से न्याय का वादा किया। 

'हमने कीमत चुकाई'

हालांकि, रिपोर्ट घटना में जीवित बचे लोगों को कुछ ऐसे उत्तर दे सकती है जिनकी उन्हें लंबे समय से प्रतीक्षा थी लेकिन उन्हें यह देखने के लिए अभी इंतजार करना होगा कि क्या किसी को दोषी मानकर मुकदमा चलाया जाएगा। पुलिस आरोपों पर निर्णय लेने से पहले जांच के निष्कर्षों की पड़ताल करेगी। जीवित बचे लोगों और पीड़ित परिवारों का प्रतिनिधित्व करने वाले समूह ‘ग्रेनफेल यूनाइटेड’ की नताशा एल्कॉक ने अधिकारियों से कहा कि वो ‘‘न्याय प्रदान करें और उन लोगों के खिलाफ आरोप तय करें जो हमारे प्रियजनों की मौत के लिए दोषी हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने व्यवस्थित बेईमानी, संस्थागत उदासीनता और उपेक्षा की कीमत चुकाई है।’’ 

Image Source : file apGrenfell Tower Fire

इमारतों की सुरक्षा को लेकर खड़े हुए सवाल

आग 14 जून, 2017 को चौथी मंजिल पर स्थित अपार्टमेंट में लगी थी और 25 मंजिला इमारत ग्रेनफेल टावर में फैल गई थी। इस घटना से देश में बहुमंजिला इमारतों की सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हो गए थे। जांच में 300 से अधिक सार्वजनिक सुनवाई हुईं और लगभग 1,600 गवाहों के बयान दर्ज किए गए। (एपी)

यह भी पढ़ें:

पॉप म्यूजिक और इंटरनेट से डरा चीन! राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर नई किताब में दी गई बड़ी चेतावनी

पांच साल के बेटे को बचाने के लिए पहाड़ी शेर से भिड़ गया पिता

सिंगापुर में नजर आया पीएम मोदी का अलग अंदाज, जमकर बजाया ढोल; देखें VIDEO

Latest World News