A
Hindi News विदेश यूरोप BRICS Summit LIVE: जीनपिंग के साथ वार्ता के बाद बोले पीएम मोदी- एलएसी पर शांति बनाए रखना हमारा प्राथमिकता
Live now

BRICS Summit LIVE: जीनपिंग के साथ वार्ता के बाद बोले पीएम मोदी- एलएसी पर शांति बनाए रखना हमारा प्राथमिकता

रूस के कजान शहर में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इस दौरान पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच करीब 40 मिनट तक द्विपक्षीय वार्ता हुई।

पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग - India TV Hindi Image Source : ANI पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

BRICS Summit 2024: रूस के कजान शहर में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। कजान एक्सपो सेंटर में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का पूर्ण सत्र शुरू हो चुका है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सत्र की शुरुआत में नेताओं को संबोधित किया है। अपने संबोधन में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि 30 से अधिक देशों ने BRICS में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि समूह बैठक में अपने विस्तार पर चर्चा करेगा, साथ ही कार्यकुशलता बनाए रखने की आवश्यकता को भी ध्यान में रखेगा। 

इसके बाद अब पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता का आगाज हो चुका है। गलवान घाटी हिंसा के बाद यह चीन और भारत के बीच राष्ट्राध्यक्ष स्तरीय पहली द्विपक्षीय वार्ता है। यह वार्ता दोनों नेताओं के बीच करीब 40 मिनट तक चली। 

Latest World News

Live updates : BRICS Summit LIVE: कजान एक्सपो सेंटर में शुरू हुआ BRICS समिट, राष्ट्रपति पुतिन ने नेताओं को किया संबोधित

  • 6:38 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    विकासशील देशों के लिए दोनों देशों को अंतरराष्ट्रीय जिम्मेदारी निभाना जरूरीः शी जिनपिंग

    कज़ान में पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा, "...दोनों पक्षों के लिए अधिक संचार और सहयोग करना, हमारे मतभेदों और असहमतियों को ठीक से संभालना व एक-दूसरे की विकास आकांक्षाओं को पूरा करना महत्वपूर्ण है।"इसके साथ ही विकासशील देशों की ताकत और एकता को बढ़ावा देने के लिए एक उदाहरण स्थापित करना और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में बहु-ध्रुवीकरण और लोकतंत्र को बढ़ावा देने में योगदान देना भी महत्वपूर्ण है।"इसलिए दोनों पक्षों के लिए अंतरराष्ट्रीय ज़िम्मेदारी निभाना जरूरी है।  

  • 6:35 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    पीएम मोदी ने कहा अच्छे संबंधों को लिए पारस्परिक सम्मान जरूरी है

    प्रधानमंत्री मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने के बाद कहा कि अच्छे संबंधों के लिए पारस्परिक सम्मान जरूरी है। एलएसी पर हुए समझौते का हम स्वागत करते हैं। वैश्विक शांति और स्थिरता के लिए भारत-चीन के संबंध जरूरी हैं। 

  • 6:33 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    विश्व शांति और स्थिरता के लिए हमारा साथ जरूरी: PM Modi

    चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से कजान में करीब 40 मिनट की मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि विश्व शांति और स्थिरता के लिए हमारा साथ जरूरी है। 5 साल बाद हमारी औपचारिक वार्ता हुई है। हम सीमा पर शांति की पहल का स्वागत करते हैं। 

  • 6:31 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    जीनपिंग के साथ वार्ता के बाद बोले पीएम मोदी- एलएसी पर शांति बनाए रखना हमारा प्राथमिकता

    जीनपिंग के साथ वार्ता के बाद बोले पीएम मोदी- एलएसी पर शांति बनाए रखना हमारा प्राथमिकता

  • 6:27 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    कजान में पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच 40 मिनट तक चली वार्ता

    कजान में पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच 40 मिनट तक चली वार्ता। इस दौरान भारत-चीन के द्विपक्षीय संबंधों और एलएसी को लेकर वार्ता होने की जानकारी सामने आ रही है। 

  • 6:14 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    पीएम मोदी और शी के बीच वार्ता में कौन-कौन मौजूद?

    पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच चल रही बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी के साथ विदेश मंत्री वांग यी और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफिस के निदेशक जनरल कै क्यूई मौजूद हैं। वहीं भारत की ओर से पीएम मोदी के अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत कुछ अन्य अधिकारी उपस्थिति हैं। 

     

  • 6:02 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    5 साल बाद पीएम मोदी और शी जिनपिंग कर रहे द्विपक्षीय वार्ता, इन मुद्दों पर होगी बात

    पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच करीब 5 वर्ष बाद रूस के कजान में यह द्विपक्षीय वार्ता हो रही है। गलवान घाटी में भारत-चीन के सैनिकों में खूनी झड़प के बाद से दोनों नेताओं के बीच कोई आधिकारिक द्विपक्षीय वार्ता नहीं हुई थी। हालांकि करीब दो बार दोनों नेताओं के बीच संक्षिप्त बातचीत हुई थी। पहली बार नवंबर 2022 में इंडोनेशिया के बाली में जी 20 शिखर सम्मेलन के मौके पर और दूसरी बार अगस्त 2023 में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं में औपचारिक बातचीत हुई थी। मगर कोई द्विपक्षीय वार्ता नहीं हुई थी। अभी कुछ दिन पहले ही भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव कम होने और एलएसी विवाद पर सहमति की बात सामने आई थी। इसके बाद भारत-चीन के राष्ट्राध्यक्षों के बीच इस वार्ता को काफी अहम माना जा रहा है। 

  • 5:56 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    BRICS से इतर पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता जारी

    रूस के कजान में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता जारी है। जून 2020 में भारत और चीन के सैनिकों में हुई झड़प के बाद दोनों देशों के बीच राष्ट्राध्यक्ष स्तरीय यह पहली वार्ता है। इस दौरान भारत-चीन के द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर करने और वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति स्थापित करने जैसे बड़े मुद्दों पर बातचीत होने की संभावना है। 

  • 4:42 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    पीएम मोदी ने ब्रिक्स देशों को डिजिटल स्वास्थ्य और ग्रीन क्रेडिट पहलों में शामिल होने का निमंत्रण दिया

    6वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "साल 2022 में लॉन्च किया गया ब्रिक्स वैक्सीन आर एंड डी सेंटर सभी देशों की स्वास्थ्य सुरक्षा को बढ़ाने में मदद कर रहा है। हमें ब्रिक्स भागीदारों के साथ डिजिटल स्वास्थ्य में भारत के सफल अनुभव को साझा करने में खुशी होगी।" जलवायु परिवर्तन हमारी साझा प्राथमिकता का विषय रहा है। रूस की अध्यक्षता में ब्रिक्स ओपन कार्बन मार्केट पार्टनरशिप के लिए बनी सहमति का स्वागत करता है। भारत में भी हरित विकास, जलवायु-लचीला बुनियादी ढांचे और हरित संक्रमण जैसी पहलों पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

    अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन, 'एक पेड़ मां के नाम' जैसे कदम उठाए गए हैं। पिछले साल सीओपी-28 के दौरान हमने ग्रीन क्रेडिट जैसी महत्वपूर्ण पहल शुरू की थी। मैं ब्रिक्स भागीदारों को इन पहलों में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं।''

  • 4:34 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    ग्लोबल साउथ के देशों के विकास को तत्पर न्यू डेवलपमेंट बैंक को पीएम मोदी ने सराहा

    पीएम मोदी ने ग्लोबल साउथ के देशों के विकास को तत्पर न्यू डेवलपमेंट बैंक की भूमिका को जमकर सराहा। उन्होंने कहा कि मैं न्यू डेवलपमेंट बैंक की अध्यक्ष डिल्मा रूसेफ को बधाई देता हूं। यह बैंक पिछले 10 वर्षों में ग्लोबल साउथ के देशों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण विकल्प के रूप में उभर रहा है। 

  • 4:30 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    BRICS दुनिया की 40% मानवता और लगभग 30% इकोनॉमी का प्रतिनिधित्व करता हैः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने ब्रिक्स के सफल आयोजन के लिए रूस के राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, ''मैं 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं एक बार फिर ब्रिक्स से जुड़े नए साथियों का हृदय से स्वागत करता हूं। अपने नए रूप में ब्रिक्स दुनिया की 40% मानवता और लगभग 30% इकोनॉमी का प्रतिनिधित्व करता है.'' । मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में यह संगठन वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए और अधिक प्रभावी माध्यम बनकर उभरेगा।

  • 4:23 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    भारत के रेलवे रिसर्च नेटवर्क पहल की ब्रिक्स देशों की सप्लाई चेन कनेक्टिविटी बढ़ाने में बड़ी भूमिकाः पीएम मोदी

    पीए मोदी ने कहा कि भारत की रेलवे रिसर्च नेटवर्क पहल ब्रिक्स देशों के बीच लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन कनेक्टिविटी बढ़ाने में बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इन सभी पहलों में हमें छोटे और मध्यम उद्योगों के हितों पर भी ध्यान देना चाहिए। मुझे खुशी है कि भारत की अध्यक्षता के दौरान प्रस्तावित ब्रिक्स स्टार्टअप फोरम इस साल लॉन्च किया जाएगा। 

     

  • 4:19 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    ब्रिक्स 30 ट्रिलियन डॉलर से बड़ी अर्थव्यवस्थाः पीएम मोदी

    16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ''अपने नए स्वरूप में ब्रिक्स 30 ट्रिलियन डॉलर से भी बड़ी अर्थव्यवस्था है। ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल और ब्रिक्स महिला बिजनेस अलायंस ने हमारे आर्थिक सहयोग को बढ़ाने में विशेष भूमिका निभाई है। इस वर्ष ब्रिक्स में डब्ल्यूटीओ सुधार, कृषि में व्यापार सुविधा, लचीलापन आपूर्ति श्रृंखला, ई-कॉमर्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र हमारे आर्थिक सहयोग को मजबूत करेंगे।

  • 4:13 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    चीन ब्रिक्स देशों में अगले 5 साल में 10 विदेशी अध्ययन केंद्र खोलेगाः शी जिनपिंग

    चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन ब्रिक्स देशों के साथ हरित उद्योग, स्वच्छ ऊर्जा और हरित खनिज सहयोग का विस्तार करने को इच्छुक है। इसके साथ ही चीन अगले पांच वर्षों में ब्रिक्स देशों में 10 विदेशी अध्ययन केंद्र स्थापित करेगा। 

  • 4:09 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    ब्रिक्स में वित्तीय सहयोग गहरा करना होगाः शी जिनपिंग

    जिनपिंग ने कहा कि हमें वित्तीय और आर्थिक सहयोग गहरा करना चाहिए। हमें वैश्विक दक्षिण देशों की प्रस्तुति और आवाज को बढ़ाने की जरूरत है। 

  • 4:05 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    गाजा लेबनान और यूक्रेन पर शी जिनपिंग का बड़ा बयान, कही ये बात

    गाजा और लेबनान संकट पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा, "हमें युद्धविराम पर जोर देने की जरूरत है।"उन्होंने 
    यूक्रेन संकट परकहा, 'हमें इस स्थिति को जल्द से जल्द कम करने के लिए प्रयास करने की जरूरत है। 

     

  • 4:03 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा-हमें शांतिपूर्ण ब्रिक्स के लिए युद्ध विराम पर जोर देने की जरूरत

    कज़ान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में अब चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि विश्व अशांत परिवर्तन के एक नये दौर में प्रवेश कर चुका है। शी जिनपिंग ने कहा, हमें एक शांतिपूर्ण ब्रिक्स बनाने की जरूरत है जो आम सुरक्षा का संरक्षक बनें

  • 3:56 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    ग्लोबल साउथ को राष्ट्रपति पुतिन का बड़ा तोहफा, किया ये ऐलान

    रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ग्लोबल साउत के देशों को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने कहा, हम ब्रिक्स का एक नया निवेश मंच स्थापित करने का प्रस्ताव रखते हैं। यह ग्लोबल साउथ के सभी देशों के लिए वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराने के लिए नया ब्रिक्स वैश्विक निवेश मंच होगा। हमें अर्थव्यवस्था के कम-उत्सर्जन मॉडल को संयुक्त रूप से बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

     

  • 3:49 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    पुतिन का बड़ा ऐलान, AI उद्योग में नैतिक मानदंडों के लिए बनेगा BRICS आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस गठबंधन

    रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने एआई उद्योग में नैतिक मानदंडों को विनियमित करने और स्थापित करने के लिए ब्रिक्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस गठबंधन बनाने का आह्वान किया। इसके साथ ही रूसी राष्ट्रपति ने ब्रिक्स अनाज विनिमय का प्रस्ताव रखा है जो बाजार को अटकलों से बचाने के साथ किसानों को उचित मूल्य प्रदान करेगा। 

     

  • 3:41 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ब्रिक्स में हिस्सा लेने पहुंचे कजान

    रूस की अध्यक्षता में आयोजित 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको कज़ान पहुंचे। अन्य नेता पहले ही ब्रिक्स सम्मेलन में पहुंच चुके हैं। 

     

  • 3:32 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    भारत BRICS के नए देशों का स्वागत करने को तैयार, बशर्ते संस्थापक सदस्यों की राय जरूरीः पीएम मोदी

     16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के पूर्ण समापन सत्र में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत ब्रिक्स भागीदार देश के रूप में नए देशों का स्वागत करने के लिए तैयार है। इस संबंध में सभी निर्णय सर्वसम्मति से किए जाने चाहिए और इसके संस्थापक सदस्यों की राय होनी चाहिए।" ब्रिक्स का सम्मान किया जाना चाहिए। जोहान्सबर्ग शिखर सम्मेलन में हमने जिन मार्गदर्शक सिद्धांतों, मानकों, मानदंडों और प्रक्रियाओं को अपनाया, उनका सभी सदस्य और भागीदार देशों को पालन करना चाहिए।

    हमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और बहुपक्षीय विकास बैंक, डब्ल्यूटीओ जैसे वैश्विक संस्थानों में सुधार के लिए समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ना चाहिए।  ब्रिक्स के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि इस संगठन की छवि ऐसी न हो कि हम वैश्विक संस्थाओं में सुधार नहीं, बल्कि उनकी जगह लेना चाहते हैं।''

     

  • 3:22 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    BRICS बैठक ऐसे वक्त में हो रही है, जब दुनिया युद्ध, संघर्ष और आतंकी चुनौतियों से घिरी हैः पीएम मोदी

    ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा , ''हमारी बैठक ऐसे समय में हो रही है जब दुनिया युद्ध, संघर्ष, आर्थिक अनिश्चितता, जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद जैसी कई चुनौतियों से घिरी हुई है।'' दुनिया में उत्तर-दक्षिण और पूर्व-पश्चिम का विभाजन.. समेत टेक्नोलॉजी के युग में, साइबर सिक्योरिटी, डीप फेक, दुष्प्रचार जैसी नई चुनौतियां सामने आई हैं। मेरा मानना ​​है कि ऐसे में ब्रिक्स एक विविध और समावेशी मंच के रूप में सभी मुद्दों पर सकारात्मक भूमिका निभा सकता है। इस संदर्भ में हमारा दृष्टिकोण जन केंद्रित रहना चाहिए। हमें दुनिया को यह संदेश देना चाहिए कि ब्रिक्स एक विभाजनकारी नहीं बल्कि एक जनहित समूह है।"

     

  • 3:17 PM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    BRICS में आतंकवाद पर बरसे पीएम मोदी, कहा-आतंक के वित्तपोषण के खिलाफ होना होगा एकजुट

    रूस में चल रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आतंकवाद और आतंक के वित्तपोषण से निपटने के लिए हम सभी को एकजुट होना होगा। उन्होंने सभी देशों से इसमें दृढ़ता से सहयोग करने को कहा। उन्होंने कहा कि ऐसे गंभीर मुद्दे पर दोहरे मानकों के लिए कोई जगह नहीं है।" हमें अपने देशों के युवाओं में कट्टरपंथ को रोकने के लिए सक्रिय कदम उठाने चाहिए। हमें संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक सम्मेलन के लंबित मुद्दे पर मिलकर काम करना होगा।"

  • 1:54 PM (IST) Posted by Amit Mishra

    30 से अधिक देशों ने BRICS में शामिल होने की इच्छा जताई

  • 1:53 PM (IST) Posted by Amit Mishra

    व्लादिमीर पुतिन ने विश्व नेताओं को संबोधित किया

  • 1:53 PM (IST) Posted by Amit Mishra

    कजान एक्सपो सेंटर में ग्रुप फोटो

  • 1:51 PM (IST) Posted by Amit Mishra

    कजान एक्सपो सेंटर पहुंचे पीएम मोदी