A
Hindi News विदेश यूरोप Video: BRICS समिट के लिए जब कजान पहुंचे PM मोदी, रूसी लोगों ने कृष्ण भजन गाकर कुछ यूं किया स्वागत

Video: BRICS समिट के लिए जब कजान पहुंचे PM मोदी, रूसी लोगों ने कृष्ण भजन गाकर कुछ यूं किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस दौरे के पर हैं। पीएम मोदी रूस के कजान शहर में हो रहे 16वें BRICS समिट में शामिल होने के लिए रूस पहुंचे हैं। इस दौरान कजान में पीएम मोदी का शानदार स्वागत किया गया है।

PM Narendra Modi Welcome in Kazan- India TV Hindi Image Source : @NARENDRAMODI PM Narendra Modi Welcome in Kazan

कजान: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस के कजान पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी रूस की अध्यक्षता में आयोजित 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए वहां पहुंचे हैं। कजान पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। भारतीय समुदाय के लोग पीएम मोदी के रूस दौरे को लेकर खासे उत्साहित नजर आए। हर तरफ लोगों के हाथ में तिरंगा का दिखाई दिया, साथ ही लोग पीएम की एक झलक पाने के लिए उत्सुक दिखाई दिए। ना सिर्फ भारतीय बल्कि रूसी लोगों ने भी पीएम मोदी का शानदार तरीके से स्वागत किया है। 

कृष्ण भजन गाकर किया पीएम मोदी का स्वागत

कजान पहुंचने पर रूसी लोगों ने कृष्ण भजन गाकर पीएम मोदी का स्वागत किया। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के होटल कॉर्स्टन पहुंचने पर रूसी समुदाय के कलाकारों ने शानदार नृत्य प्रस्तुति से उनका स्वागत किया।

पूरी दुनिया की है नजर

ब्रिक्स सम्मेलन के साथ ही पूरी दुनिया की नजर इस बात पर भी टिकी हुई है कि रूस में पीएम मोदी की किन देशों के प्रमुख के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। रूस में भारत के राजदूत विनय कुमार ने कहा है कि पीएम मोदी कजान में ब्रिक्स सदस्य देशों के समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। 

पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने कजान पहुंचने के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए कजान पहुंच गया हूं। यह एक महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन है और यहां होने वाली चर्चाएं ग्रह को बेहतर बनाने में योगदान देंगी।’’ विदेश मंत्रालय ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के विरासत शहर कजान पहुंचे। प्रधानमंत्री का तातारस्तान गणराज्य के प्रमुख रुस्तम मिन्निखानोव ने गर्मजोशी से स्वागत किया।’’  रूस यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, ''मैं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आमंत्रण पर कजान की दो दिवसीय यात्रा पर जा रहा हूं। मैं 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा। भारत ब्रिक्स के भीतर करीबी सहयोग को बहुत महत्व देता है।'' 

यह भी जानें

प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले जुलाई में मॉस्को की यात्रा की थी और इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन के साथ शिखर वार्ता की थी। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स के मूल सदस्य हैं। इसमें अब मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात को भी शामिल कर इस समूह का विस्तार किया गया है। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22 से 24 अक्टूबर तक रूस के कजान में आयोजित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

भारत के साथ हुआ समझौता, चीन ने भी कर दी लद्दाख में सैन्य गतिरोध समाप्त करने की पुष्टि

हिज्बुल्लाह के बंकर में इजरायल को मिला "गुप्त" खजाना, डॉलर और सोना देख फटी रह गईं आंखें

Latest World News