A
Hindi News विदेश यूरोप एलेक्सी नवलनी की संदिग्ध मौत के बाद पुतिन के एक और आलोचक की जेल में बिगड़ी तबीयत, कारा मुर्जा ने कैसे ठानी क्रेमलिन से दुश्मनी?

एलेक्सी नवलनी की संदिग्ध मौत के बाद पुतिन के एक और आलोचक की जेल में बिगड़ी तबीयत, कारा मुर्जा ने कैसे ठानी क्रेमलिन से दुश्मनी?

रूस के राष्ट्रपति पुतिन के प्रमुख विरोधी रहे एलेक्सी नवलनी की जेल में कुछ माह पहले हुई मौत के बाद एक और क्रेमलिन विरोधी की तबीयत जेल में बिगड़ गई है। इससे रूस में हड़कंप मच गया है। पुतिन विरोधी कारा मुर्जा यूक्रेन पर रूसी हमले के प्रखर आलोचक माने जाते हैं। यूक्रेन पर हमले के बाद ही उन्हें गिरफ्तार किया था।

क्रेमलिन के आलोचक कारा मुर्जा।- India TV Hindi Image Source : REUTERS क्रेमलिन के आलोचक कारा मुर्जा।

तल्लिनः रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के प्रखर आलोचक रहे विरोधी नेता एलेक्सी नवलनी की संदिग्ध मौत के बाद क्रेमलिन के एक और आलोचक की अचानक तबीयत जेल में बिगड़ गई है। इससे रूस में हलचल पैदा हो गई है। बता दें कि जेल में बंद रूसी विपक्षी नेता व्लादिमिर कारा-मुर्जा क्रेमलिन के प्रमुख आलोचक माने जाते हैं। वह लंबे समय से जेल में हैं और इस वक्त उनकी तबीयत खराब चल रही है। हालांकि कारा मुर्जा से मुलाकात करने के बाद उनके वकील ने कहा कि उनका स्वास्थ्य “अपेक्षाकृत स्थिर” है।

क्रेमलिन (रूस का राष्ट्रपति कार्यालय) के खिलाफ बगावती तेवर रखने वाले मुर्जा के वकीलों के दल ने बुधवार को बताया कि कारा को जेल में काफी दिनों तक एकांत में रखा गया था। रूसी-ब्रिटिश नागरिक कारा-मुर्जा (42) देशद्रोह के आरोप में 25 वर्ष की जेल की सजा काट रहे हैं। उन्होंने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताकर उन्हें खारिज किया है। उनके विरुद्ध लगाए गए आरोप क्रेमलिन की कठोर आलोचना करने वाली सार्वजनिक टिप्पणियों से उपजे थे।

यूक्रेन पर आक्रमण के बाद हुई थी कारा मुर्जा की गिरफ्तारी

रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के कुछ सप्ताह बाद अप्रैल 2022 में कारा मुर्जा की गिरफ्तारी हुई थी। कारा-मुर्जा की पत्नी एव्जीनिया और वकील वादिम प्रोखोरोव के मुताबिक, उनके वकीलों ने पिछले बृहस्पतिवार को साइबेरियाई शहर ओम्स्क में कैदी कॉलोनी नंबर-6 में उनसे मिलने की कोशिश की, जहां वह सजा काट रहे थे, लेकिन उन्हें बताया गया कि कारा-मुर्जा को अनिर्दिष्ट “जांच” के लिए जेल अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। प्रोखोरोव ने मंगलवार को एक ऑनलाइन बयान में कहा कि उसके बाद कई दिनों तक उन्हें अस्पताल के कर्मचारियों के “फर्जी बहानों” के कारण राजनेता से मिलने नहीं दिया गया। प्रोखोरोव ने एक नए बयान में कहा कि बुधवार को कारा-मुर्जा के वकीलों में से एक अंततः उनसे मिलने में सफल रहे। वकील ने कहा कि उनका स्वास्थ्य फिलहाल अपेक्षाकृत स्थिर है।  (एपी)

यह भी पढ़ें

यूक्रेन युद्ध के बीच रूस-चीन के रिश्तों में गहराई बढ़ने से बौखलाया NATO, शिखर सम्मेलन में कर डाला बीजिंग के खिलाफ बड़ा ऐलान

बाइडेन के बयान से दुनिया में बड़ी जंग की आहट! कहा-"NATO देश अपनी रक्षा प्रणाली के साथ औद्योगिक आधार करें मजबूत"

Latest World News