A
Hindi News विदेश यूरोप 6 ब्रिटिश राजनयिक कर रहे थे रूस की जासूसी, पुतिन ने उठाया इतना बड़ा कदम कि हिल गया UK

6 ब्रिटिश राजनयिक कर रहे थे रूस की जासूसी, पुतिन ने उठाया इतना बड़ा कदम कि हिल गया UK

रूस ने जासूसी करने के आरोप में ब्रिटेन के 6 शीर्ष राजनयिकों को अपने देश से बाहर निकाल दिया है। इससे ब्रिटेन में हड़कंप मच गया है।

रूस ने 6 ब्रिटिश राजनियकों को निकाला। - India TV Hindi Image Source : AP रूस ने 6 ब्रिटिश राजनियकों को निकाला।

मॉस्कोः रूस ने ब्रिटेन के 6 राजनयिकों को देश की जासूसी करने के आरोप में निष्कासित कर दिया है। इससे ब्रिटेन को बड़ा झटका लगा है। रूस की संघीय सुरक्षा सेवा ने शुक्रवार को छह ब्रिटिश राजनयिकों पर जासूसी का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें दी गई मान्यता को वापस लेने का फैसला किया गया है। रूसी सरकारी टीवी ‘एफएसबी’ ने सुरक्षा सेवा के एक अधिकारी के हवाले से कहा कि उन्हें निष्कासित किया जाएगा। ‘एफएसबी’ ने दावा किया कि उसे इस संबंध में दस्तावेज मिले हैं।

एफएसबी को मिले दस्तावेज यह दर्शाते हैं कि उन्हें ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय के एक प्रभाग द्वारा भेजा गया था ‘‘जिनका मुख्य काम हमारे देश पर रणनीतिक रूप से पराजय थोपना था’’ और इसके लिए वे ‘‘खुफिया जानकारी जुटाने और विध्वंसकारी गतिविधियों में लिप्त’’ थे। रूस का यह कदम अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा यूक्रेन को 1.5 अरब डॉलर की सहायता भेजने के संकल्प के दो दिन बाद सामने आया है। वहीं, यूक्रेन के अधिकारियों ने पश्चिमी देशों से मिली मिसाइल का इस्तेमाल रूस के काफी अंदरूनी क्षेत्रों को निशाना बनाने में करने का संकल्प लिया है। मॉस्को में ब्रिटिश दूतावास से इस बारे में टिप्पणी के एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के अनुरोध पर दूतावास ने तत्काल कुछ नहीं कहा। (भाषा)

 

 

Latest World News