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स्विट्जरलैंड: दुनिया की सबसे लंबी और गहरी रेल सुरंग तैयार

दुनिया की सबसे लंबी और गहरी रेल सुरंग का बुधवार को इनॉगरेशन हो गया। इसे बनाने में करीब दो दशक लगे। 57 किमी लंबी ये गोटहार्ड बेस सुरंग स्विट्जरलैंड के यूरी के सेंट्रल कैंटन के अर्स्टफेल्ड से शुरू होकर सदर्न टिसिनो कैंटन के बोडियो तक चलेगी।

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स्विट्जरलैंड: दुनिया की सबसे लंबी और गहरी रेल सुरंग का बुधवार को इनॉगरेशन हो गया। इसे बनाने में करीब दो दशक लगे। 57 किमी लंबी ये गोटहार्ड बेस सुरंग स्विट्जरलैंड के यूरी के सेंट्रल कैंटन के अर्स्टफेल्ड से शुरू होकर सदर्न टिसिनो कैंटन के बोडियो तक चलेगी। इससे ज्यूरिख से नॉर्थ इटली के मिलान के बीच अब दो घंटे 40 मिनट का समय लगेगा। इस ट्रैक से रोजाना 300 से ज्यादा ट्रेनें गुजरेंगी। ये रेल लिंक नीदरलैंड्स के रोटरडैम और इटली के गेनोआ को जोड़ेगा।

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जानिए सुरंग से जुड़ी ख़ास बातें-
इस रेल सुरंग की लंबाई 57 किमी है। इस सुरंग से रोजाना 260 मालगाड़ियां और 65 पैसेंजर ट्रेनें गुजरेंगी। इन ट्रैक पर ट्रेन 200 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेंगी। यह सुरंग में दिसंबर से सेवा शुरू कर देगा। सुरंग समुद्र तल से 550 मीटर ऊपर और स्विट्जरलैंड के सबसे ऊंचे माउंटेन क्रेस्ट से 2300 मीटर नीचे है। गोटहार्ड दुनिया की सबसे गहरी सुरंग है। ये धरातल से 2.3 किलोमीटर नीचे है, जहां का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक है। इसके ऊपर ऊंचे ऊंचे पहाड़ हैं। इस टनल के रास्ते ज्यूरिख से नॉर्थ इटली के मिलान के बीच सफर में अब 2 घंटे चालीस मिनट का समय लगेगा। यह पहले के मुकाबले एक घंटे कम होगा।

सुरंग को बनाने का मुख्य उद्देश्य-
इस नए रेल ट्रैक को बनाने का मकसद रेल भाड़े को कम करना है। इसके अलावा, यहां से ज्यादा से ज्यादा भारी सामान ले जाया सकेगा। इससे रोड ट्रांसपोर्ट पर दबाव कम हो जाएगा। सड़क पर दबाव कम होने से पॉल्यूशन भी कम होगा। स्विस फेडरल रेल सर्विस के मुताबिक, इस लाइन पर 9 हजार से 2020 तक 15 हजार पैसेंजर ट्रैवल करेंगे। यूरोपियन यूनियन ट्रांसपोर्ट कमिश्नर वायलेटा बुल्क ने पिछले हफ्ते इस सुरंग को यूरोप के लिए 'गाडसेंड' बताया, जो रोटरडैम और एन्टर्प को एड्रियाटिक के पोर्ट से जोड़ेगी। 

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