A
Hindi News विदेश एशिया कौन हैं जनरल वकार उज जमान, जिन्होंने शेख हसीना के पीएम पद से इस्तीफे के बाद किया बड़ा ऐलान

कौन हैं जनरल वकार उज जमान, जिन्होंने शेख हसीना के पीएम पद से इस्तीफे के बाद किया बड़ा ऐलान

बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद आर्मी चीफ ने बड़ा ऐलान किया है। बांग्लादेश सेना के प्रमुख ने ऐलान किया कि अब अंतरिम सरकार बनेगी, जो देश को चलाएगी।

बांग्लादेश सेना के प्रमुख वकार उज जमान- India TV Hindi Image Source : ANI बांग्लादेश सेना के प्रमुख वकार उज जमान

बांग्लादेश की सियासत में बड़ी उथल पुथल हुई है। पीएम शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश के आर्मी चीफ वकर उज जमान ने ऐलान करते हुए कहा कि हम एक अंतरिम सरकार बनाएंगे जो फिलहाल देश को चलाएगी। ऐसे में चलिए बांग्लादेश के आर्मी चीफ वकार उज जमान के बारे में जानते हैं। 

इसी वर्ष संभाला आर्मी चीफ का कार्यभार 

58 वर्षीय वकार उज जमान ने इसी साल 23 जून को बांग्लादेश के आर्मी चीफ के रूप में कार्यभार संभाला। उनका यह कार्यकाल अगले तीन के लिए है, जो कि इस पद के लिए सामान्य कार्यकाल है। वकार उज जमान का जन्म 1966 में ढाका में  हुआ था। उनकी शादी जनरल मुहम्मद मुस्तफ़िज़ुर रहमान की बेटी सरहनाज कमालिका ज़मान से हुई। जानकारी दे दें कि जनरल मुहम्मद मुस्तफ़िज़ुर रहमान 1997 से 2000 तक बांग्लादेशी सेना प्रमुख थे। 

आर्मी तीफ बनने से पहले चीफ ऑफ जनरल स्टाफ के रूप में भी किया काम 

जानकारी के अनुसार सेना प्रमुख बनने से पहले, वकार उज जमान ने छह महीने से कुछ अधिक समय तक चीफ ऑफ़ जनरल स्टाफ़ के रूप में भी काम किया है। उस समय उन्होंने अन्य बातों के अलावा, सैन्य अभियानों और खुफिया जानकारी, संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में बांग्लादेश की भूमिका और बजट की देखरेख की थी। साढ़े तीन दशक के करियर में, उन्होंने शेख हसीना के साथ मिलकर काम किया और प्रधानमंत्री कार्यालय के तहत सशस्त्र बल प्रभाग में प्रमुख स्टाफ़ अधिकारी के रूप में भी किया है।

कितने पढ़े लिखे हैं 

बांग्लादेश सेना की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक ज़मान ने बांग्लादेश के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय से डिफेंस स्टडीज में मास्ट डिग्री और  लंदन के किंग्स कॉलेज से मास्टर ऑफ आर्ट्स इन डिफेंस स्टडीज की पढ़ाई की है। 

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश: शेख हसीना के कमरे से उनकी साड़ी तक लूट ले गए प्रदर्शनकारी, PM आवास में की जमकर लूटपाट और तोड़फोड़

Latest World News