A
Hindi News विदेश एशिया क्या हिजबुल्लाह का नया चीफ भी मारा गया? बेरूत पर इजरायल की बमबारी के बाद सफीद्दीन से संपर्क नहीं

क्या हिजबुल्लाह का नया चीफ भी मारा गया? बेरूत पर इजरायल की बमबारी के बाद सफीद्दीन से संपर्क नहीं

लेबनान के अंदर इजरायल की सैन्य कार्रवाई जारी है। वहीं गुरुवार रात लेबनान में हिजबुल्लाह के एक ठिकाने पर बमबारी के बाद हमास के नए चीफ हाशेम सफीद्दीन से कई संपर्क नहीं हो पा रहा।

Hashem Safieddine- India TV Hindi Image Source : REUTERS, SOUTH CHINA MORNING POST हाशेम सफीद्दीन

इजरायली सेना के हमले के बाद से हिजबुल्लाह नेता सैयद हसन नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन से कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक लेबनान के डिफेंस सूत्र ने  यह जानकारी दी है। हिजबुल्लाह के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत इजरायल ने गुरुवार देर रात बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर एक बड़ा हमला किया। इजरायली अधिकारियों के मुताबिक उन्होंने इस हमले में भूमिगत बंकर में छिपे हाशेम सफीद्दीन को निशाना बनाया।

हिजबुल्लाह ने कोई बयान जारी नहीं किया

लेबनान के डिफेंस सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार से बेरूत के दक्षिणी उपनगर,-जिसे दहियाह के नाम से जाना जाता है - पर हो रहे इजरायली हमलों के चलते बचाव कर्मियों को हमले की जगह पर जाने से रोक दिया है। हिजबुल्लाह ने हमले के बाद से हाशेम सफीद्दीन को लेकर अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है। उधर, इजरायल के लेफ्टिनेंट कर्नल नादव शोशानी ने शुक्रवार को कहा कि सेना अभी भी गुरुवार रात के हवाई हमलों का आकलन कर रही है। इजरायली सेना ने कहा था कि उन्होंने कहा था कि हवाई हमले में हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय को निशाना बनाया गया था।

हिजबुल्लाह और ईरान के लिए झटका

नसरल्लाह की मौत के बाद उसके उत्तराधिकारी का मारा जाना हिजबुल्लाह और उसके संरक्षक ईरान के लिए एक और झटका होगा। पिछले कुछ हफ्तों में इस क्षेत्र में इजरायली हमलों में तेजी आई है, जिससे हिजबुल्लाह की लीडरशिप लगभग खत्म हो गई है।

लेबनान के अंदर इजरायल की बड़ी सैन्य कार्रवाई

लेबनान के एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि इजरायल ने शनिवार को लेबनान में अपनी सैन्य कार्रवाई को विस्तार देते हुए उत्तरी शहर त्रिपोली में अपना पहला हमला किया। इजरायल ने लेबनान में एक बड़ा अभियान अभियान शुरू किया है और हिजबुल्लाह के साथ लगभग एक साल तक गोलीबारी के बाद हाल के हफ्तों में सीमा पार सैनिकों को भेजा है। पहले लड़ाई ज्यादातर इजरायल-लेबनान सीमा क्षेत्र तक ही सीमित थी, जो फिलिस्तीनी समूह हमास के खिलाफ गाजा में इजरायल के एक साल पुराने युद्ध के समानांतर चल रही थी।

हिजबुल्लाह की बमबारी से परेशान इजरायल ने उठाया कदम

इजरायल का कहना है कि उसका लक्ष्य उत्तरी इजरायल में हजारों नागरिकों को उनके घरों में सुरक्षित वापस भेजना है, जहां पिछले साल 8 अक्टूबर से हिजबुल्लाह द्वारा बमबारी की जा रही है। इजरायली हमलों ने हिजबुल्लाह के सीनियर आर्मी लीडरशिप को खत्म कर दिया है। इजरायल ने 27 सितंबर को हवाई हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराया था।

12 लाख लोगों को घर छोड़ना पड़ा

लेबनान के अधिकारियों का कहना है कि इजरायली हमले में बचावकर्मियों सहित सैकड़ों आम लेबनानी भी मारे गए हैं और करीब 12 लाख लोगों को अपने घरों से भागने पर मजबूर होना पड़ा है। लेबनान के सुरक्षा अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि शनिवार को त्रिपोली में एक फिलिस्तीनी शरणार्थी शिविर पर हुए हमले में हमास के एक सदस्य, उसकी पत्नी और दो बच्चों की मौत हो गई। फिलिस्तीनी समूह से जुड़े मीडिया ने यह भी कहा कि हमले में उसके आर्म्डज विंग के एक नेता की मौत हो गई।

Latest World News