A
Hindi News विदेश एशिया दबाव में पाकिस्तान सरकार! जानिए किसने उठाई पूर्व PM इमरान खान को तत्काल रिहा करने की मांग

दबाव में पाकिस्तान सरकार! जानिए किसने उठाई पूर्व PM इमरान खान को तत्काल रिहा करने की मांग

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को जेल से रिहा कराने के लिए संयुक्त राष्ट्र का एक समूह आगे आया है। संयुक्त राष्ट्र के समूह ने कहा है कि इमरान खान को मनमाने तरीके से जेल में कैद किया गया है।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान- India TV Hindi Image Source : FILE AP पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में बंद हैं। जेल में बंद रहते हुए भी वो देश की मौजदूा सरकार पर सियासी हमले करते रहे हैं। हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इमरान खान को शांति का प्रस्ताव देते हुए कहा था कि अगर उन्हें जेल में “परेशानी” का सामना करना पड़ रहा है तो वह उनके साथ बातचीत कर सकते हैं। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक खान, अप्रैल 2022 में सत्ता से बेदखल होने के बाद से अपने खिलाफ दर्ज करीब 200 मामलों में से कुछ में दोषी ठहराए जाने के बाद पिछले साल अगस्त से जेल में बंद हैं।  

मनमाने तरीके से किया गया कैद

भले ही पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में बंद हैं लेकिन अब उनके समर्थन में भी आवाजें उठने लगी हैं। मानवाधिकार के लिए काम करने वाले, संयुक्त राष्ट्र के एक समूह ने मांग कर दी है कि जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तत्काल रिहा किया जाए। इस समूह का दावा है कि खान को ‘‘अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन करते हुए मनमाने तरीके से’’ कैद किया गया है। जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र के समूह ‘‘वर्किंग ग्रुप ऑन आर्बिट्रेरी डिटेन्शन’’ ने खान के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामले की समीक्षा करने के बाद यह मांग की है। 

पाकिस्तान ने नहीं की टिप्पणी

संयुक्त राष्ट्र के समूह की मांग पर पाकिस्तान सरकार की ओर से फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं आई है। समूह ने कहा कि भ्रष्टाचार के मामले में खान को जेल में बंद करने का ‘‘कोई कानूनी आधार नहीं है और ऐसा प्रतीत होता है कि उन्हें चुनाव लड़ने के वास्ते अयोग्य ठहराने के लिए ऐसा किया गया।’’ समूह ने आगे कहा, ‘‘खान के अभिव्यक्ति या विचार रखने के अधिकार का दमन करने के लिए उन्हें कैद में रखा गया और उन्हें ‘‘निष्पक्ष सुनवाई और उचित प्रक्रिया के अधिकार’’ से भी वंचित किया गया। इसने खान की तत्काल रिहाई की मांग करते हुए कहा कि यह एक ‘‘उचित समाधान’’ है। खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) ने संयुक्त राष्ट्र के समूह की मांग को सराहनीय कदम बताया है।

यह भी जानें 

बता दें कि, इमरान खान को पिछले साल भ्रष्टाचार के आरोप में सजा सुनाई गई थी। वर्ष 2022 में पाकिस्तान की संसद में अविश्वास प्रस्ताव लाकर खान को पद से हटा दिया गया था और वर्तमान में वह कई मामलों में जेल में सजा काट रहे हैं। खान को हटाए जाने के बाद शहबाज शरीफ की पार्टी ने सरकार बनाई और शरीफ प्रधानमंत्री बने। (एपी)

यह भी पढ़ें:

उत्तर कोरिया ने किया बेहद घातक मिसाइल का परीक्षण, बढ़ गई दुनिया के देशों की टेंशन

रूस-यूक्रेन जंग को एक दिन में कर देंगे खत्म, ट्रंप के इस दावे की रूस ने ही निकाल दी हवा; जानें क्या कहा

Latest World News