A
Hindi News विदेश एशिया भारत आएंगे राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की? जानिए यूक्रेन के राजदूत ने क्या कहा

भारत आएंगे राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की? जानिए यूक्रेन के राजदूत ने क्या कहा

यूक्रेन यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को भारत आने का निमंत्रण दिया था। अब यूक्रेन के राजदूत ऑलेक्जेंडर पोलिशचुक नेकहा है कि जेलेंस्की इस साल के अंत तक भारत के दौरे पर आ सकते हैं।

Volodymyr Zelenskyy and PM Narendra Modi- India TV Hindi Image Source : FILE AP Volodymyr Zelenskyy and PM Narendra Modi

Ukraine President Volodymyr Zelenskyy India Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के निमंत्रण पर इस साल 23 अगस्त को यूक्रेन का दौरा किया था। 1992 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यूक्रेन यात्रा थी। अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को भारत आने का निमंत्रण दिया था। अब इसे लेकर बताया जा रहा है कि जेलेंस्की इस साल के अंत तक भारत आ सकते हैं। भारत में यूक्रेन के राजदूत ऑलेक्जेंडर पोलिशचुक ने यह जानकारी दी है।

क्या बोले यूक्रेन के राजदूत

यूक्रेन के राजदूत ने एएनआई को बताया, 'प्रधानमंत्री मोदी ने मेरे राष्ट्रपति को भारत आने के लिए आमंत्रित किया और मुझे उम्मीद है कि ऐसा होगा। शायद इस साल के अंत तक, हम राष्ट्रपति जेलेंस्की को यहां देखकर खुश होंगे, हालांकि अभी तारीख तय नहीं हुई कि वो कब तक भारत आएंगे। यह हमारे द्विपक्षीय संबंधों में एक और कदम आगे बढ़ने का प्रतीक होगा। यह दोनों नेताओं को दुनिया भर में शांति प्रक्रिया पर चर्चा करने के लिए अधिक समय बिताने का एक बड़ा अवसर प्रदान करेगा।'

'पीएम मोदी की बात का दुनिया में सम्मान'

यूक्रेन के राजदूत ने हाल ही में कहा, 'पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा सुरक्षा चिंताओं के कारण छोटी थी। यहां दोनों नेताओं के पास चर्चा के लिए अधिक समय होगा, उन्होंने कहा, "मैं निश्चित रूप से जानता हूं कि राष्ट्रपति जेलेंस्की भारत का दौरा करने के लिए बहुत उत्सुक हैं। वह यहां कभी नहीं आए हैं। उन्होंने कहा, "यह दौरा दोनों पक्षों के लिए सुविधाजनक समय पर होगा।" पोलिशचुक ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की बात का दुनिया में सम्मान है, उम्मीद है कि भारत अगले शांति शिखर सम्मेलन में वरिष्ठ स्तर पर भाग लेगा। 

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान में इमरान खान के लिए मुश्किल हालात, PTI नेताओं को संसद भवन के बाहर से किया गया गिरफ्तार

इजराइल ने गाजा पर बरपाया कहर, हमले में 40 लोगों की हुई मौत; 60 घायल

Latest World News