A
Hindi News विदेश एशिया फिलीपींस में 'यागी' तूफान ने मचाई तबाही, भयावह हैं हालात; 14 लोगों की गई जान

फिलीपींस में 'यागी' तूफान ने मचाई तबाही, भयावह हैं हालात; 14 लोगों की गई जान

फिलीपींस में तूफान 'यागी' ने भारी तबाही मचाई है। भारी बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ आ गई है। बाढ़ और भूस्खलन की चपटे में आने से कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई है।

Philippines Floods - India TV Hindi Image Source : AP Philippines Floods

मनीला: उत्तरी फिलीपींस में मंगलवार को जबरदस्त तूफान के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। आपदा प्रतिक्रिया अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी है। मौसम ब्यूरो के अनुसार, उष्णकटिबंधीय तूफान ‘यागी’ इलोकोस नोर्टे प्रांत के पाओय शहर से होते हुए दक्षिण चीन सागर में 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराया और इसकी रफ्तार 125 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई। समुद्र से उत्तर-पश्चिम की दिशा में दक्षिणी चीन की तरफ बढ़ने के दौरान ‘यागी’ के चक्रवाती तूफान का रूप अख्तियार करने की आशंका है। 

लोगों को दी गई सतर्क रहने की सलाह

उत्तरी फिलीपींस अधिकतर प्रांतों में तूफान की चेतावनी जारी की गई है। लोगों को बारिश से प्रभावित पहाड़ी गांवों में भूस्खलन और देश के सबसे अधिक जनसंख्या वाले क्षेत्र लूजोन के निचले इलाकों में बाढ़ के खतरे के प्रति सतर्क किया गया है। स्थानीय स्तर पर ‘एनटेंग’ नाम से जाने जाने वाले ‘यागी’ तूफान से फिलीपींस में मानसूनी बारिश में तेजी आई है। घनी आबादी वाले मनीला और लूजोन में मूसलाधार बारिश के कारण मंगलवार को भी स्कूल और सरकारी कार्यालय बंद रहे।

Image Source : apFlood In Philippines

बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर फंसे हजारों यात्री

एंटिपोलो के आपदा न्यूनीकरण अधिकारी एनरिलिटो बर्नार्डो जूनियर ने बताया कि उत्तरी और मध्य प्रांतों में भूस्खलन, बाढ़ और नदियों में उफान के कारण कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। बर्नार्डो ने बताया कि बाढ़ में कई घर बह जाने के कारण चार ग्रामीणों के लापता होने की खबर है। तूफान को देखते हुए समुद्री यात्रा पर रोक और 34 उड़ानों को रद्द किए जाने के कारण सोमवार को बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर हजारों यात्री फंस गए। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में मचाया आतंक, लाखों बैरल तेल से भरे टैंकरों को बनाया निशाना

पत्नी को नशीली दवा देकर कई लोगों से कराया था बलात्कार, आरोपी पति के खिलाफ ट्रायल शुरू

Latest World News