A
Hindi News विदेश एशिया ताइवान में दिखने लगा तूफान क्रैथॉन का असर, 2 की मौत; घायल हुए 100 से ज्यादा लोग

ताइवान में दिखने लगा तूफान क्रैथॉन का असर, 2 की मौत; घायल हुए 100 से ज्यादा लोग

तूफान क्रैथॉन को लेकर ताइवान की सरकार सतर्क है। हालात को देखते हुए अधिकारियों ने पूरे तटीय क्षेत्र में स्कूल और सरकारी कार्यालय बंद कर दिए हैं, सभी घरेलू उड़ानों को भी रद्द कर दिया गया है।

Taiwan Typhoon Krathon- India TV Hindi Image Source : AP Taiwan Typhoon Krathon

Taiwan Typhoon Krathon: ताइवान में तूफान आने की आशंका के बीच तेज हवाएं चलने और मूसलाधार बारिश के कारण दो लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गए। तूफान के प्रभाव के कारण निचले और पर्वतीय इलाकों में रहने वाले हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। ताइवानी ‘सेंट्रल इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर’ ने बताया है कि तूफान ‘क्रैथॉन’ के प्रभाव से बदली मौसमी परिस्थितियों के कारण कम से कम 102 लोग घायल हो गए और दो लोगों की मौत हो गई। पूर्वी शहर हुआलियन में पेड़ की छंटाई करते समय सीढ़ी से गिरने के कारण एक बुजुर्ग की मौत हो गई जबकि ताइतुंग काउंटी में एक चलती गाड़ी पर पत्थर गिर गया जिससे एक और व्यक्ति की मौत हो गई। दो अन्य लापता हैं। 

तेज हवाएं चलने के आसार

केंद्रीय मौसम प्रशासन के अनुसार, 209 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज हवाओं के साथ आने वाले इस तूफान के बृहस्पतिवार को ताइवान के घनी आबादी वाले पश्चिमी तट पर पहुंचने की आशंका है। ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में सबसे तेज हवाएं चलने के आसार हैं। पिछले चार दिन में तटीय ताइतुंग काउंटी में कम से कम 128 सेंटीमीटर बारिश, प्रमुख बंदरगाह शहर काऊशुंग में 43 सेंटीमीटर बारिश हुई है। 

स्कूल और सरकारी कार्यालय बंद

तूफान के चलते अधिकारियों ने पूरे तटीय क्षेत्र में स्कूल और सरकारी कार्यालय बंद कर दिए हैं, सभी घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। अधिकारियों ने बताया कि हुआलिन काउंटी में, भूस्खलन की आशंका वाले रिहायशी इलाके से 3,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है। दक्षिण-पश्चिमी शहर ताइनान में लगभग 200 लोगों और दक्षिणी पिंगटुंग काउंटी के 800 से अधिक निवासियों को भी निकाला गया है। लगभग 27 लाख की आबादी वाले शहर काऊशुंग के तूफान से सीधे प्रभावित होने की आशंका है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

इधर ईरान-इजरायल में जारी है जंग, उधर इराक में बच्चों का नाम रखा जा रहा 'नसरल्लाह'

बांग्लादेश ने भारत सहित 5 देशों से वापस बुलाए अपने राजदूत, संयुक्त राष्ट्र, ऑस्ट्रेलिया भी लिस्ट में शामिल

Latest World News