A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान: सेना की मदद से 2 रूसी पर्वतारोहियों की बचाई गई जान, एक अब भी है लापता

पाकिस्तान: सेना की मदद से 2 रूसी पर्वतारोहियों की बचाई गई जान, एक अब भी है लापता

पाकिस्तानी सेना के एक हेलीकॉप्टर ने दो रूसी पर्वतारोहियों को बचा लिया है जबकि एक लापता है। रूसी पर्वतारोही दल काराकोरम पर्वत शृंखला की गशेरब्रम चोटी पर एक विनाशकारी आपदा का शिकार हो गया था।

Two Russian Rescued on a Pakistan Peak (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi Image Source : FILE REUTERS Two Russian Rescued on a Pakistan Peak (सांकेतिक तस्वीर)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के सैन्य हेलीकॉप्टर ने उस पर्वतारोहण दल में शामिल दो रूसी पर्वतारोहियों को बचा लिया है, जो उत्तर में स्थित एक दुर्गम पर्वत चोटी पर बर्फ के विशाल ढेर की चपेट में आ गया था। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारी के मुताबिक, दल में शामिल एक रूसी अब भी लापता है। अल्पाइन क्लब ऑफ पाकिस्तान के सचिव कर्रार हैदरी ने बताया कि बर्फ के विशाल ढेर की चपेट में आने के बाद काराकोरम पर्वत शृंखला की गशेरब्रम चोटी पर फंसे पांच सदस्यीय रूसी दल में शामिल दो अन्य सदस्यों को सुरक्षित निकालने के लिए बचाव अभियान जारी है। 

ढह गया बर्फ का एक विशाल ढेर

हैदरी ने कहा, “पर्वतारोहण दल दुर्भाग्य से एक विनाशकारी आपदा का शिकार हो गया। जब वह चोटी पर चढ़ाई कर रहा था, तब बर्फ का एक विशाल ढेर, संभवतः हिमनद का एक हिस्सा ढह गया, जिससे यह विनाशकारी घटना घटी।” उन्होंने बताया कि पर्वत की चोटी पर फंसे पर्वतारोहियों को बचाने के लिए शनिवार को बचाव अभियान शुरू किया गया था। यह दल 2023 में गशेरब्रम पर्वत पर लापता हुए एक पर्वतारोही का शव बरामद करने के अभियान पर रवाना हुआ था। हैदरी के अनुसार, खराब मौसम को लेकर कोई सरकारी परामर्श नहीं था और पर्वतारोहियों पर अचानक बर्फ का ढेर आ गिरा। 

कई पर्वतारोही गंवा चुके हैं जान

गशेरब्रम चोटी का नाम इसके आसपास के गशेरब्रम ग्लेशियर से लिया गया है। "गशेरब्रम" का अर्थ है "सुंदर पर्वत" और यह नाम बाल्टी भाषा से लिया गया है। यह चोटी अपने कठिन और चुनौतीपूर्ण मार्गों के लिए प्रसिद्ध है। गशेरब्रम चोटी की कठिनाई के कारण, इस पर चढ़ाई करने वाले पर्वतारोहियों की संख्या बहुत कम है। बहुत से पर्वतारोही इस चोटी पर चढ़ाई करते समय अपनी जान गंवा चुके हैं। यह चोटी अद्वितीय सुंदरता और प्राकृतिक सौंदर्य से भरी हुई है। पर्वत के चारों ओर फैले हुए ग्लेशियर और बर्फ की चादरें इसे एक अविस्मरणीय बनाती हैं। गशेरब्रम चोटी, साहसी और निडर पर्वतारोहियों के लिए एक सपना है, लेकिन यह भी एक वास्तविकता है कि यहां की चुनौतियों से पार पाना आसान नहीं है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

एमपॉक्स से निपटने के लिए एक्टिव मोड में नजर आ रही है पाकिस्तान सरकार, उठाए गए बड़े कदम

Russia Ukraine War: राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बता दिया, रूस के कुर्स्क क्षेत्र में क्यों दाखिल हुई यूक्रेन की सेना

 

Latest World News