A
Hindi News विदेश एशिया मोटापा समेत इन बीमारियों ने कर रखा है तानाशाह को परेशान, विदेशी दवाओं से होगा किम जोंग उन का इलाज?

मोटापा समेत इन बीमारियों ने कर रखा है तानाशाह को परेशान, विदेशी दवाओं से होगा किम जोंग उन का इलाज?

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। दक्षिण कोरिया की स्पाई एजेंसी का कहना है कि किम जोन उन के अधिकारी विदेश से दवाएं मंगाने के बारे में सोच रहे हैं जिससे उनका इलाज हो सके।

 Kim Jong Un - India TV Hindi Image Source : FILE AP Kim Jong Un

Kim Jong Un Health Problems: उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन किसी ना किसी वजह से सुर्खियों में बने रहते हैं। उनकी व्यक्तिगत और राजनीतिक जिंदगी पर हमेशा गोपनीय ही रही है, जिससे उनकी स्वास्थ्य संबंधी खबरें भी अक्सर रहस्य बनी रहती हैं। किम जोंग उन के मिसाइल प्रेम से दुनिया वाकिफ है लेकिन इस बार खबर उनकी सेहत से जुड़ी है। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह इन दिनों मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। किम का वजन काफी ज्यादा बढ़ गया है और इसकी वजह से उन्हें हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी समस्याएं हो रही हैं। दक्षिण कोरिया की स्पाई एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी है।

विदेश से मंगाई जाएंगी दवाएं?

दक्षिण कोरिया की स्पाई एजेंसी की तरफ से जिस तरह की जानकारी साझा की गई है उसमें बताया गया है कि किम जोन उन के अधिकारी विदेश से नई दवाएं मंगाने के बारे में सोच रहे हैं जिससे उनका बेहतर तरीके से इलाज किया जा सके। किम जोंग उन का वजन और उनकी जीवनशैली भी अक्सर चर्चा में रही है। उनका वजन अधिक है और वो धूम्रपान और शराब का सेवन भी करते हैं। इसके अलावा उनके परिवार में हार्ट प्रॉब्लम की भी हिस्ट्री है। इन सभी कारणों की वजह से उनके स्वास्थ्य को लेकर अब चर्चा शुरू हो गई है।  

बेटी के हाथ होगी कमान?

दक्षिण कोरिया की स्पाई एजेंसी की रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी गई है कि किम के उत्तराधिकारी के तौर पर उनकी बेटी को तैयार किया जा रहा है। उनकी सबसे छोटी बेटी को किम के उत्तराधिकारी के तौर पर ट्रेनिंग दी जा रही है। तानाशाह की इस बेटी का नाम किम जू ए है। उसकी उम्र अभी 12 साल बताई जा रही है। फिलहाल, इसे लेकर बेहद गोपनीयता बरती जा रही है। किम ने अभी तक आधिकारिक रूप से अपने उत्तराधिकारी की घोषणा नहीं की है।

Image Source : file apकिम जोंग उन

पहले भी फैली थी अफवाहें

बता दें कि, 2020 में किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर अफवाहें फैली थीं। अप्रैल 2020 में, उन्होंने सार्वजनिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेना बंद कर दिया था, जिससे उनकी स्वास्थ्य स्थिति को लेकर अटकलें लगाई जाने लगीं। कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया था कि उन्हें हृदय संबंधी समस्या हो सकती है, जबकि कुछ अन्य रिपोर्टों में कहा गया कि वो गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं। हालांकि, उत्तर कोरियाई सरकार ने इन अटकलों का खंडन किया और बाद में किम जोंग उन सार्वजनिक तौर पर दिखाई दिए, जिससे इन अफवाहों पर विराम लगा।

क्या पड़ेगा प्रभाव?

अब ऐसे में अगर किम जोंग उन की स्वास्थ्य स्थिति वास्तव में गंभीर है तो इसका उत्तर कोरिया और अंतरराष्ट्रीय राजनीति पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। वैसे किम जोंग उन की बीमारी के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करना मुश्किल है, क्योंकि उत्तर कोरियाई शासन अपने नेता की व्यक्तिगत जानकारी को गुप्त रखने में काफी सख्त है। हालांकि, उनकी स्वास्थ्य स्थिति को लेकर अफवाहें और अटकलें हमेशा अंतरराष्ट्रीय समुदाय की नजरों में बनी रहती हैं। भविष्य में किम जोंग उन की स्वास्थ्य स्थिति पर नजर रखना महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि इससे उत्तर कोरिया और वैश्विक राजनीति पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें:

पेंसिल्वेनिया में रैली के दौरान हुआ था कातिलाना हमला, अब FBI के सवालों का जवाब देंगे ट्रंप

ये है पाकिस्तान का हाल! कट्टरपंथी ने मुख्य न्यायाधीश की हत्या करने का जारी कर दिया आदेश

Latest World News