A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तानी भिखारियों की वजह से बढ़ी सऊदी अरब की टेंशन, जानिए पूरा मामला है क्या?

पाकिस्तानी भिखारियों की वजह से बढ़ी सऊदी अरब की टेंशन, जानिए पूरा मामला है क्या?

पाकिस्तानी भिखारियों की वजह से सऊदी अरब की टेंशन बढ़ गई है। पाकिस्तानी भिखारी उमराह की आड़ में खाड़ी देश की यात्रा करते हैं और फिर भीख मांगते हैं। अब इसे लेकर सऊदी सरकार सख्त नजर आ रही है।

Pakistani Beggars In Saudi Arabia (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi Image Source : FILE REUTERS Pakistani Beggars In Saudi Arabia (सांकेतिक तस्वीर)

Pakistani Beggars In Saudi Arabia: सऊदी अरब पाकिस्तान के भिखारियों से परेशान है। सऊदी अरब ने उमराह की आड़ में पाकिस्तान से आने वाले भिखारियों की बढ़ती संख्या पर चिंता जताई है। सऊदी सरकार ने सख्त रुख दिखाते हुए पाकिस्तान से कहा है कि ऐसे लोगों (भिखारियों) को यहां आने से पहले रोका जाए और उन पर कार्रवाई की जाए। पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय के सूत्रों का हवाला देते हुए अपनी खबर में बताया है कि सऊदी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर पाकिस्तान भिखारियों को नहीं रोक पाया तो इसका असर पाकिस्तानी उमरा और हज यात्रियों पर पड़ सकता है।

पाकिस्तान कसेगा नकेल

खबर में कहा गया, ‘‘सऊदी हज मंत्रालय ने पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय को चेतावनी जारी की है, जिसमें उमराह वीजा के तहत पाकिस्तानी भिखारियों को खाड़ी देश में प्रवेश करने से रोकने के लिए कार्रवाई करने का आग्रह किया गया है।'' इस चेतावनी के बाद पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने 'उमराह अधिनियम' लाने का फैसला किया है, जिसका मकसद उमराह की व्यवस्था करने वाली ट्रैवल एजेंसियों को रेगुलेट करना और उन्हें कानूनी निगरानी के दायरे में लाना है।

पाकिस्तानी सऊदी जाकर मांगते हैं भीख

मामले को लेकर सऊदी राजदूत नवाफ बिन सैद अहमद अल-मलिकी के साथ बैठक में गृह मंत्री मोहसिन नकवी ने उन्हें आश्वासन दिया था कि सऊदी अरब में भिखारियों को भेजने के लिए जिम्मेदार माफिया के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे। पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी को इस नेटवर्क पर नकेल कसने का काम सौंपा गया है, जिसे लेकर मोहसिन का कहना है कि इससे पाकिस्तान की छवि को नुकसान हुआ है। पाकिस्तानी भिखारी उमराह की आड़ में खाड़ी देश की यात्रा करते हैं और फिर भीख मांगते हैं।

हैरान करने वाला मामला

हाल ही में पाकिस्तान में भिखारियों से जुड़ी एक हैरान करने वाली खबर सामने आई थी। यहां पंजाब प्रांत के सरगोधा जिले में बेहोशी की हालत में एक भिखारी की जेब से पांच लाख रुपये मिले थे। हैरानी की बात तो यह थी कि इस भिखारी के पास एक पासपोर्ट भी मिला था जिसमें दर्ज था कि वह कई बार सऊदी अरब जा चुका था। पासपोर्ट मिलने के बाद यह साफ हो गया था कि भिखारी सऊदी अरब जाकर भीख मांगता था। 

Image Source : ptiBeggars In Pakistan

यह भी जानें

बता दें कि, इसी साल ईद के मौके पर पाकिस्तान का कराची शहर एक अलग ही तरह ही मुसीबत में घिरा हुआ नजर आया था। ईद के मौके पर कराची में भिखारियों का हुजूम उमड़ पड़ा था। लाखों की संख्या में भिखारी शहर के व्यस्त बाजारों, मुख्य सड़कों, ट्रैफिक सिग्नल, शॉपिंग मॉल और मस्जिदों के बाहर हर तरफ नजर आ रहे थे। तब कराची में मौजूद भिखारियों की संख्या चार लाख से भी अधिक बताई गई थी।  

यह भी पढ़ें:

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह ने तेल अवीव के पास मोसाद बेस को बनाया निशाना, दागे रॉकेट

इजराइल ने तोड़ी हिजबुल्लाह की कमर, लेबनान बोला 'अब अमेरिका ही रोक सकता है लड़ाई'

Latest World News