A
Hindi News विदेश एशिया यूक्रेनी सैनिकों ने रूस की नाक में किया दम! कुर्स्क में जवाब देने के लिए संघर्ष कर रही है पुतिन की सेना

यूक्रेनी सैनिकों ने रूस की नाक में किया दम! कुर्स्क में जवाब देने के लिए संघर्ष कर रही है पुतिन की सेना

यूक्रेन के सैनिक रूस के कुर्स्क क्षेत्र में घुस गए हैं। अब इस इलाके में यूक्रेनी सेना ने मजबूत घेराबंद़ी भी कर ली है। हालत ये हैं कि रूसी सेनाएं यूक्रेनी हमले का जवाब देने के लिए संघर्ष कर रही हैं।

Russia Ukraine war- India TV Hindi Image Source : FILE AP Russia Ukraine war

कीव: रूस के कुर्स्क बॉर्डर एरिया में तनावपूर्ण हालत के चलते सोमवार को ज्यादा से ज्यादा लोगों से जगह खाली करने का आग्रह किया गया है। कुर्स्क सीमा क्षेत्र में रूसी सेनाएं लगभग एक सप्ताह की भीषण लड़ाई के बाद यूक्रेनी हमले का जवाब देने के लिए अभी भी संघर्ष कर रही हैं। इस बीच रूस के आपात व्यवस्था अधिकारियों का कहना है कि कुर्स्क के इलाकों में 76,000 से अधिक लोगों ने अपने घरों को छोड़ दिया है। यह वही क्षेत्र हैं जहां छह अगस्त को यूक्रेनी सेना और बख्तरबंद गाड़ियां सीमा पार कर करीब 30 किलोमीटर भीतर तक घुस आईं थी। 

बेहद गोपनीय है यूक्रेन का अभियान

यूक्रेन की सेना ने हमला करने के बाद सीमा पार लगभग 10 किलोमीटर दूर सुदज़ा शहर में तेजी से प्रवेश किया। वो कथित तौर पर अभी भी शहर के पश्चिमी हिस्से पर कब्जा किए हुए हैं। यूक्रेन का अभियान बेहद गोपनीयता के साथ चल रहा है। कीव की सेना का उद्देश्य क्षेत्र पर कब्जा करना है या छापा मारना है, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। इससे पहले, रूस की तरफ से कीव में रविवार रातभर किए गए ड्रोन और मिसाइल हमले में एक चार वर्षीय लड़के सहित दो लोगों की मौत हो गई थी। 

रूस ने मार गिराई यूक्रेन की मिसाइल

कुर्स्क के क्षेत्रीय गवर्नर एलेक्सी स्मिरनोव ने कहा कि रूसी वायु रक्षा तंत्र ने एक यूक्रेनी मिसाइल को मार गिराया जो एक आवासीय भवन पर गिरी जिससे 13 लोग घायल हो गए। यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि रूस ने यूक्रेन पर चार बैलेस्टिक मिसाइल और 57 ड्रोन दागे, लेकिन उसकी वायु रक्षा प्रणाली ने 53 ड्रोन मार गिराए। यूक्रेन की आपातकालीन सेवा के अनुसार, रूस ने कीव के ब्रोवेरी जिले के एक आवासीय क्षेत्र में कई मिसाइल दागीं, जिससे वहां इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और इसके मलबे से 35 वर्षीय एक व्यक्ति और उसके बेटे के शव बरामद हुए। इस हमले में तीन लोग घायल भी हुए हैं। 

यह भी जानें

‘कीव सिटी मिलिट्री एडमिनिस्ट्रेशन’ के प्रमुख सेरही पोपको ने कहा कि रूस ने इस महीने में दूसरी बार यूक्रेन की राजधानी को निशाना बनाया है। पोपको ने कहा कि रूस की ओर से दागी गईं बैलिस्टिक मिसाइल राजधानी तक नहीं पहुंच सकीं लेकिन इससे उपनगर प्रभावित हुए, जबकि राजधानी की ओर लक्ष्य साध रहे ड्रोन को मार गिराया गया। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने कहा कि यूक्रेन के रूसी कब्जे वाले जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास लगी आग से संयंत्र की सुरक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। (एपी) 

यह भी पढ़ें:

यूनान के जंगलों में लगी भयानक आग, देश के आधे हिस्से में जारी हुआ Red Alert

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया में होटल की छत पर क्रैश हुआ हेलीकॉप्टर, ऐसे बची 400 लोगों की जान

बांग्लादेशियों ने भुला दी आजादी! पाकिस्तान के लिए उमड़ा प्रेम, 1971 में पाक सेना के सरेंडर वाले स्मारक को किया ध्वस्त

Latest World News