A
Hindi News विदेश एशिया Russia Ukraine War: इधर पुतिन कर रहे मंगोलिया की यात्रा, उधर रूस ने 41 यूक्रेनियों को मार डाला

Russia Ukraine War: इधर पुतिन कर रहे मंगोलिया की यात्रा, उधर रूस ने 41 यूक्रेनियों को मार डाला

रूस और यूक्रेन के बीज जंग खतरनाक मोड़ पर है। रूस ने यूक्रेन के खिलाफ आक्रमक रुख अपना लिया है। रूस की तरफ से किए गए हमले में 41 लोगों की मौत हो गई है।

Russia Ukraine War- India TV Hindi Image Source : FILE AP Russia Ukraine War

कीव: रूस और यूक्रेन के बीच बीते करीब ढाई साल से जंग जारी है। फिलहाल, दोनों देशों के बीच जंग थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। रूस और यूक्रेन दोनों ही एक दूसरे पर लगातार घातक हमले कर रहे हैं। हाल के दिनों में रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। इस बीच मध्य यूक्रेन में रूस ने जोरदार हमले किए हैं। मिसाइलों से किए गए इन हमलों में 41 लोगों की मौत हो गई है और 180 लोगों के घायल होने की खबर है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इस हमले की जानकारी दी है।

यूक्रेन के मध्य भाग में हुआ हमला

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने मंगलवार को कहा कि रूस ने दो बैलिस्टिक मिसाइल दागकर मध्य यूक्रेन स्थित एक शैक्षणिक प्रतिष्ठान तथा नजदीकी अस्पताल पर हमला किया, जिसमें कम से कम 41 लोग मारे गए और 180 अन्य घायल हो गए। जेलेंस्की ने अपने टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि हमला पोल्टावा क्षेत्र में हुआ।

खारकीव में 47 लोगों की हुई मौत

इससे पहले रूसी सेना ने रविवार को यूक्रेन के खारकीव में घातक हमले किए थे जिसमें 5 बच्चों समेत कम से कम 47 लोगों की मौत हो गई थी। यूक्रेनी अधिकारियों के मुताबिक ये 47 मौतें खारकीव के एक मॉल पर हुए रूसी मिसाइलों के हमलों में हुईं। खारकीव में रूसी हमलों के बाद यूक्रेन की राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अपने पश्चिमी सहयोगियों से चर्चा की थी और उनकी तरफ से दी गई मिसाइलों से रूस पर हमला करने की इजाजत मांगी थी। यूक्रेन का कहना है कि वह रूस के और अंदरूनी इलाकों में हमला करना चाहता है।

यूक्रेन ने किया ड्रोन अटैक

रूसी अधिकारियों की तरफ से भी कहा गया था कि यूक्रेन ने करीब 158 ड्रोन रूसी शहरों पर दागे हैं, जिसके बाद मॉस्को ऑयल रिफाइनरी और कोनाकोवो पावर स्टेशन में आग लग गई। पिछले हफ्ते रूस के शहर सरतोवा की बिल्डिंग पर एक यूक्रेनी ड्रोन से हमला किया गया था, इस हमले की तुलना अमेरिका के 9/11 से हुई थी।

यह भी पढ़ें:

Explainer: क्या है रूस की न्यूक्लियर डॉक्ट्रिन? जानिए भविष्य में कैसे बदल सकती है परमाणु नीति

ब्रुनेई पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, क्राउन प्रिंस ने किया स्वागत; दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

Latest World News