A
Hindi News विदेश एशिया भीषण हुई जंग! यूक्रेनी सैनिकों ने पार की सीमा, रूस ने कुर्स्क में कर दी इमरजेंसी की घोषणा

भीषण हुई जंग! यूक्रेनी सैनिकों ने पार की सीमा, रूस ने कुर्स्क में कर दी इमरजेंसी की घोषणा

रूस और यूक्रेन के बीच जंग भीषण रूप लेती जा रही है। यूक्रेनी सैनिक रूस में घुस गए हैं जिसके बाद रूस ने बड़ा कदम उठाते हुए कुर्स्क क्षेत्र में आपातकाल का ऐलान कर दिया है।

Russia Ukraine War in Kursk- India TV Hindi Image Source : AP Russia Ukraine War in Kursk

कीव: रूस और यूक्रेन के बीच जंग भीषण होती जा रही है। रूस ने कुर्स्क क्षेत्र में आपातकाल घोषित करते हुए अतिरिक्त सुरक्षा बलों को भेजा है। चार दिन पहले सैकड़ों यूक्रेनी सैनिकों के सीमा पार कर आने के बाद रूस की तरफ से इस तरह की कार्रवाई की गई है। इस बीच, अधिकारियों ने बताया कि एक रूसी विमान के जरिए दागी गई मिसाइल दिन में एक यूक्रेन के शॉपिंग मॉल में जा गिरी, जिसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और 35 अन्य घायल हो गए। 

मिसाइल हमले में 10 लोगों की हुई मौत

पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र के कोस्टियनटिनिव्का में स्थित यह मॉल शहर के आवासीय क्षेत्र में स्थित है। हमले के बाद इसके ऊपर घना काला धुआं उठता हुआ दिखाई दिया। डोनेट्स्क क्षेत्रीय प्रमुख वादिम फिलाशकिन ने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा, ‘‘यह भीड़भाड़ वाली जगह पर एक और टारगेटेड हमला है और रूस की तरफ से आतंकवादी कार्रवाई का यह एक और कृत्य है।’’ 

कुर्स्क क्षेत्र में भेजे गए सुरक्षा बल

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन के सैनिकों द्वारा सीमा पार घुसपैठ का मुकाबला करने के लिए कुर्स्क क्षेत्र में अतिरिक्त बल भेजे जा रहे हैं। समाचार एजेंसी ‘आरआईए-नोवोस्ती’ ने रक्षा मंत्रालय के हवाले से अपनी खबर में बताया कि रूस कई रॉकेट लांचर, तोप और टैंक तैनात कर रहा है। कुर्स्क के कार्यवाहक गवर्नर एलेक्सी स्मिरनोव ने टेलीग्राम पर कहा, ‘‘कुर्स्क क्षेत्र में स्थिति मुश्किल बनी हुई है।’’ 

पुतिन ने अधिकारियों के साथ की थी बैठक

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को इस घुसपैठ को ‘‘बड़े पैमाने पर उकसावे वाली कार्रवाई’’ बताया था। पुतिन ने ‘‘असैन्य भवनों, आवासीय इमारतों, एंबुलेंसों पर विभिन्न प्रकार के हथियारों से अंधाधुंध गोलाबारी’’ किए जाने का दावा करते हुए इस पर चर्चा करने के लिए अपने शीर्ष रक्षा एवं सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक की थी। (एपी)

यह भी पढ़ें:

घबराए बांग्लादेशी नागरिकों ने किया भारत में घुसने का प्रयास, BSF ने रोका तो लगाए नारे; देखें VIDEO

भारत को कैसे देखते हैं बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के नेता, जानिए शेख हसीना के INDIA आने पर क्या कहा?

Latest World News