A
Hindi News विदेश एशिया बांग्लादेश के तख्तापलट में हमारा कोई हाथ नहीं, शेख हसीना के आरोपों पर अमेरिका का बयान

बांग्लादेश के तख्तापलट में हमारा कोई हाथ नहीं, शेख हसीना के आरोपों पर अमेरिका का बयान

बांग्लादेश में हिंसा के बाद सियासी तख्तापलट के आरोपों को लेकर अमेरिका ने पहली बार अपनी प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि इसमें हमारा कोई हाथ नहीं। बता दें कि शेख हसीना ने कहा था कि इसमें अमेरिका का हाथ हो सकता है।

bangladesh political crisis- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO बांग्लादेश में तख्तापलट, अमेरिका का पहला बयान

अमेरिका ने बांग्लादेश में तख्तापलट और सियासी उठापटक में खुद पर लगे आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया और कहा कि इसमें हमारा कोई हाथ नहीं है। अमेरिका ने इस संकट में सरकार की संलिप्तता के आरोपों को खारिज कर दिया है, जिसमें देश में विरोध प्रदर्शन के कारण सैकड़ों लोगों की मौत हो गई। सभी रिपोर्टों और अफवाहों का खंडन करते हुए, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव, कैरीन जीन पियरे ने सोमवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, " इसमें हमारी कोई भी भागीदारी नहीं है। कोई भी बात या ऐसी रिपोर्ट बस अफवाह है कि संयुक्त राज्य सरकार इन सबमें शामिल था, इन घटनाओं में यह बिल्कुल झूठ है।"

जीन पियरे ने आगे कहा कि बांग्लादेशी लोगों को बांग्लादेशी सरकार का भविष्य तय करना चाहिए। यह उनके लिए और उनकी ओर से एक विकल्प है। कोई भी ऐसा आरोप निश्चित रूप से गलत है और बिल्कुल झूठ है कि इस तरह की घटना में  अमेरिका का हाथ है।

अमेरिका रख रहा है नजर-कहा पियरे ने

इस बीच, बांग्लादेश में हिंदुओं पर हाल ही में हुए हमलों के खिलाफ व्हाइट हाउस के बाहर विरोध प्रदर्शन पर बोलते हुए व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जीन पियरे ने कहा कि अमेरिका स्थिति की निगरानी जारी रखेगा। मेरे पास इससे आगे कहने या जोड़ने के लिए और कुछ नहीं है। जब यहां किसी भी प्रकार के मानवाधिकार के मुद्दे की बात आती है, तो हमारे राष्ट्रपति सार्वजनिक और निजी तौर पर स्पष्ट रूप से बोलने में बहुत सुसंगत रहे हैं और वह ऐसा करना जारी रखेंगे। 

कुगेलमैन ने भी किया था आरोपों को खारिज

हाल ही में, एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में, अमेरिका स्थित विदेश नीति विशेषज्ञ और विल्सन सेंटर में दक्षिण एशिया संस्थान के निदेशक माइकल कुगेलमैन ने बड़े पैमाने पर विद्रोह के पीछे विदेशी हस्तक्षेप के आरोपों का खंडन किया, जिसके कारण शेख हसीना को सत्ता से बाहर होना पड़ा। उन्होंने साफ कहा था कि इन दावों का समर्थन करने के लिए किसी तरह का कोई सबूत नहीं मिला है।

कुगेलमैन ने कहा था कि हसीना सरकार की प्रदर्शनकारियों पर कठोर कार्रवाई ने आंदोलन को बढ़ा दिया। इसे लेकर मेरा दृष्टिकोण बहुत सरल है। मैं इसे एक ऐसे संकट के रूप में देखता हूं जो पूरी तरह से आंतरिक कारकों से प्रेरित था, जो छात्र किसी विशेष मुद्दे, नौकरी कोटा से नाखुश थे जो उन्हें पसंद नहीं था और वे सरकार के बारे में चिंतित थे। शेख हसीना सरकार ने छात्रों पर बहुत सख्ती की और इसके बाद आंदोलन बहुत बड़ा हो गया और यह केवल आंतरिक कारकों से प्रेरित था।

कुगेलमैन ने शेख हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय के आरोपों को खारिज कर दिया, जिन्होंने विरोध प्रदर्शन के पीछे विदेशी हस्तक्षेप का दावा किया था, उन्होंने कहा कि अशांति "आंतरिक कारकों" से प्रेरित थी।

 

Latest World News