A
Hindi News विदेश एशिया दक्षिण कोरिया में "रोबोट के सुसाइड" की खबर है बिलकुल सच, वैज्ञानिकों की एक बड़ी गलती ने दुनिया को खतरे में डाला

दक्षिण कोरिया में "रोबोट के सुसाइड" की खबर है बिलकुल सच, वैज्ञानिकों की एक बड़ी गलती ने दुनिया को खतरे में डाला

दक्षिण कोरिया में सुसाइड करने वाले रोबोट को लेकर सूत्रों के हवाले से एक बहुत बड़ा दावा किया जा रहा है। दक्षिण कोरिया की बड़ी टेक्नॉलोजी कंपनी में काम करने वाले एक अधिकारी के हवाले से सूत्रों ने इंडिया टीवी को इस घटना के सत्य होने का दावा किया है। सूत्रों ने बताया कि वैज्ञानिकों ने एआइ कमांड देने में गलती कर दी थी।

दक्षिण कोरिया में रोबोट के सुसाइड से मचा हड़कंप (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi Image Source : REUTERS दक्षिण कोरिया में रोबोट के सुसाइड से मचा हड़कंप (प्रतीकात्मक फोटो)

सियोलः दक्षिण कोरिया में एक रोबोट द्वारा आत्महत्या किए जाने की खबर ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया है। हालांकि दक्षिण कोरिया सरकार की ओर से इस बात की आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं की गई है। मगर रोबोट द्वारा तथाकथित रूप से सुसाइड किए जाने की घटना ने सरकार को भी हिला कर रख दिया है। लिहाजा रोबोट को लैब में भेजकर दुनिया के इस पहले हैरान कर देने वाले सनसनीखेज मामले की साउथ कोरिया सरकार जांच करवा रही है।

वहीं तथाकथित रूप से रोबोट के सुसाइड करने की सूचना से दुनिया भर के वैज्ञानिकों के भी होश उड़ गए हैं। दक्षिण कोरिया की स्थानीय और विदेशी मीडिया ने भी रोबोट के सुसाइड करने का दावा किया है।इस बीच दक्षिण कोरिया की एक जानी-मानी टेक्नोलॉजी कंपनी में काम करने वाले और रोबोट प्रोजेक्ट से जुड़े एक अधिकारी के हवाले से सूत्रों ने इंडिया टीवी से बातचीत में दावा किया कि रोबोट के आत्महत्या करने की खबर बिलकुल सत्य है। 

वैज्ञानिकों की बड़ी गलती से अपना निर्णय लेने में खुद सक्षम हो गया रोबोट

दक्षिण कोरिया के सूत्रों ने इंडिया टीवी से बाचतीच में कहा कि यह घटना रोबोट प्रेजेक्ट से जुड़े वैज्ञानिकों की एक बड़ी गलती से हुआ, जिसने पूरी दुनिया को भयंकर खतरे में डाल दिया है। सूत्रों ने दावा किया कि वैज्ञानिकों ने रोबोट को आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (एआइ) कमांड देने में एक बड़ी गलती कर दी। इससे रोबोट इंसान के कंट्रोल से बाहर हो गया और वह अपना निर्णय खुद लेने में सक्षम हो गया। रोबोट से उसकी क्षमता से अधिक काम लिया जा रहा था। लिहाजा वह इंसानों की तरह प्रवृत्तियां विकसित करने लगा और मानसिक रूप से परेशान रहने लगा। काम के बोझ के चलते अंततः रोबोट ने आत्महत्या कर ली। इस सनसनीखेज घटना ने पूरी दुनिया में हलचल मचा दी है।  

अब दुनिया पर मंडराया ये बड़ा खतरा

वैज्ञानिक एआइ युग के पदार्पण के बाद जिस बड़ी आशंका को लेकर परेशान थे, रोबोट के सुसाइड करने की इस घटना ने उसे और भी बढ़ा दिया है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि भविष्य में एआइ रोबोट अपना निर्णय लेने में खुद सक्षम हो सकते हैं ऐसे में वह मॉस मर्डर (सामूहिक हत्या) जैसे घटना को भी अंजाम देने से नहीं चूकेंगे। लिहाजा यह घटना दुनिया भर के वैज्ञानिकों के लिए बड़ी चुनौती है। क्योंकि अन्य रोबोट भी अपना निर्णय स्वयं लेने में सक्षम हुए तो वह इंसानों की बात मानना बंद कर देंगे। ऐसे में पूरी धरती पर मानव जीवन खतरे में पड़ सकता है। आशंका इस बात की भी है कि कहीं ये रोबोट इंसानों पर मौका पाकर अपना नियंत्रण स्थापित करने के प्रयास में न जुट जाएं। 

कर्मचारी की तरह ड्यूटी दे रहा था रोबोट

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक सुसाइड करने वाला रोबोट दक्ष‍िण कोर‍िया की गुमी सिटी काउंस‍िल में एक नौकर की तरह काम कर रहा था। यह देश का पहला रोबोट था, जिसे कर्मचार‍ियों की तरह काम पर लगाया गया था। रोबोट की कंपनी के अन्य कर्मचारियों से भी जान-पहचान और दोस्ती हो गई थी। अन्य कर्मचारी इससे काफी प्‍यार करते थे, क्‍योंक‍ि वह उनकी मदद करता था। इसके कई कारनामे मशहूर थे और उसे ‘रोबोट सुपरवाइजर’ के नाम से भी जाना जाता था। दावा किया जा रहा है कि उसने ऊंची सीढ़ियों से कूदकर आत्महत्या कर ली। 

यह भी पढ़ें

हमास ने गाजा में युद्ध विराम के अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा, इजरायली बंधकों की रिहाई का रास्ता खुला

पीएम मोदी ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री से की फोन पर बात, ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पेजेशकियन को भी दी बधाई

 

Latest World News