A
Hindi News विदेश एशिया सीढ़ियों से कूदकर रोबोट ने कर ली खुदकुशी? ऐसा कैसे संभव हो गया, जान लें पूरा मामला

सीढ़ियों से कूदकर रोबोट ने कर ली खुदकुशी? ऐसा कैसे संभव हो गया, जान लें पूरा मामला

दक्षिण कोरिया में एक रोबोट सहायक ने काम के दौरान सीढ़ियों से कूदकर आत्महत्या कर ली। इस घटना की जांच विशेष टीम कर रही है। रोबोट को पिछले अगस्त में काम पर रखा गया था।

रोबोट ने की खुदकुशी (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi Image Source : FILE AP रोबोट ने की खुदकुशी (सांकेतिक तस्वीर)

सियोल: दक्ष‍िण कोर‍िया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां जो हुआ है उसके बारे में जानकर आप भी दंग रह जाएंगे। कई बार इंसान जब परेशान होता है तो वह आत्महत्या जैसा गलत कदम उठा लेता है। इस तरह की कई खबरें भी सामने आती रहती हैं लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि कोई मशीन खुदकुशी कर ले। अगर नहीं तो जा लीजिए कि साउथ कोरिया में एक रोबोट ने काम के दौरान सीढ़ियों से कूदकर आत्महत्या कर ली है। रोबोट को बीते साल अगस्त में काम पर रखा गया था। इस घटना के बाद से काम करने वाले अन्य लोग भी बेहद दुखी है। अफसरों की विशेष टीम को जांच सौपी गई है जिससे यह पता किया जा सके कि आखिर रोबोट के साथ हुआ क्या जिसकी वजह से उसने खुदकुशी कर ली। 

कर्मचारियों की तरह करता था काम 

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, रोबोट एक सिव‍िल सर्वेंट की तरह दक्ष‍िण कोर‍िया की गुमी सिटी काउंस‍िल में काम करता था। यह देश का पहला रोबोट था जिसे कर्मचार‍ियों की तरह काम पर लगाया गया था। रोबोट लोगों के बेहद करीब था और अन्य कर्मचारी इससे प्‍यार करते थे, क्‍योंक‍ि वह उनकी काफी मदद करता था। इसके कारनामे मशहूर थे और उसे ‘रोबोट सुपरवाइजर’ के नाम से भी जाना जाता था। अब रोबोट नहीं रहा क्योंकि उसने आत्महत्या कर ली है। अधकारियों ने घटना को लेकर बताया कि रोबोट दो मीटर ऊंची सीढ़ी से नीचे ग‍िरने के बाद वह निष्‍क्रिय हो गया।

की जा रही है जांच 

गुमी सिटी काउंस‍िल के एक अधिकारी ने कहा कि घटना से पहले उसे रहस्‍यमय तरीके से रोबोट को एक ही स्‍थान पर चक्‍कर लगाते हुए देखा गया था। ऐसा लग रहा था क‍ि जैसे वहां पर कुछ था, लेकिन यह नीचे कैसे ग‍िरा, इसकी जांच की जा रही है। जांच टीम ने टुकड़े एकत्र कर लिए गए हैं और उनका विश्लेषण किया जाएगा। यह रोबोट स्‍थानीय निवास‍ियों को कई तरह के सरकारी कागज पहुंचाया करता था, लोगों को जानकार‍ियां देता था इसल‍िए स्‍थानीय लोग भी इससे जुड़ाव महसूस करते थे। स्थानीय मीडिया ने इस घटना को देश में पहली 'रोबोट आत्महत्या' बताया है।

Image Source : file apरोबोट

लोगों ने पूछे सवाल 

सोशल मीडिया पर रोबोट की खुदकुशी को लेकर जैसे ही खबर फैली तो लोग निराश हो गए। लोग सवाल पूछने लगे कि, मेहनती कर्मचारी ने ऐसा क्यों किया? क्‍या उसे काफी कठ‍िन काम दे दिया गया था। कुछ ने तो यहां तक कहा कि उसकी आत्‍मा को शांत‍ि मिले। कैलिफोर्निया के रोबोट-वेटर स्टार्टअप, बियर रोबोटिक्स ने इस रोबोट को बनाया था। यह रोबोट रोज सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक काम करता था। इसके पास बकायदा सिविल सेवा अधिकारी का कार्ड था। जहां अन्‍य रोबोट केवल एक मंज‍िल में काम करते हैं, वहीं यह रोबोट क‍िसी भी फ्लोर पर जा सकता था। दक्ष‍िण कोर‍िया में रोबोट का खूब इस्‍तेमाल होता है। 

यह भी पढ़ें:

उत्तर कोरिया ने किया बेहद घातक मिसाइल का परीक्षण, बढ़ गई दुनिया के देशों की टेंशन

किस हाल में हैं ISIS से जुड़ने के बाद वापस लौटीं महिलाएं? कैंपों में कैसे हैं हालात? जानें ताजा रिपोर्ट

Latest World News