A
Hindi News विदेश एशिया प्रधानमंत्री मोदी रूस की यात्रा पूरी करने के बाद ऑस्ट्रिया पहुंचे, जानें कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

प्रधानमंत्री मोदी रूस की यात्रा पूरी करने के बाद ऑस्ट्रिया पहुंचे, जानें कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की दो दिवसीय उपयोगी यात्रा के बाद मंगलवार को ऑस्ट्रिया पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रिया में मोदी वहां के राष्ट्राध्यक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी - India TV Hindi Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

मॉस्को: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को रूस की दो दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद ऑस्ट्रिया पहुंच गए। रूस यात्रा के दौरान दोनों देशों ने ऊर्जा, व्यापार, विनिर्माण तथा उर्वरक जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को रूस की अपनी दो दिवसीय यात्रा शुरू की थी। यह यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से उनकी पहली रूस यात्रा थी।

ऑस्ट्रिया में पीएम मोदी के कार्यक्रम की सूची

सुबह 10 बजे से 10 बजकर 15 मिनट के दौराम पीएम मोदी का स्वागत होगा। इसके बाद पीएम मोदी गेस्टबुक पर हस्ताक्षर करेंगे। 10.15 से 11 बजे के दौरान पीएम मोदी प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। 11-11.20 मिनट पर पीएम मोदी प्रेस वक्तव्य देंगे। 11.30 से 12.15 के बीच पीएम मोदी ऑस्ट्रिया-भारत सीईओ बैठक में शामिल होंगे।

इसके बाद पीएम मोदी 12.30-1.50 बजे के दौरान पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के चांसलर के साथ लंच करेंगे। दोपहर 2 बजे से ढाई बजे के दौरा पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन के साथ बातचीत करेंगे। इसके बाद 3.40 से 4.30 बजे तक ऑस्ट्रियाई हस्तियों के साथ बैठकें करेंगे। शाम पांच बजे प्रेस वार्ता होगी। शाम 7.00-7.45 के दौरान सामुदायिक कार्यक्रम है। इसके बाद रात 8 बजकर 15 मिनट पर पीएम मोदी स्वदेश के लिए रवाना हो जाएंगे।

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को डिनर दिया

रूस के राष्ट्रपति ने सोमवार रात मोदी के सम्मान में अपने आवास पर एक निजी रात्रिभोज का आयोजन किया। मोदी को मंगलवार को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोसल’ से सम्मानित किया गया। जब मोदी विएना पहुंचेंगे तो यह 40 वर्ष से अधिक समय में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली ऑस्ट्रिया यात्रा होगी। इससे पहले 1983 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इस देश की यात्रा की थी।

Latest World News