A
Hindi News विदेश एशिया ASEAN में ऑस्ट्रेलिया, जापान और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री से मिले पीएम मोदी, जानें खास बातें

ASEAN में ऑस्ट्रेलिया, जापान और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री से मिले पीएम मोदी, जानें खास बातें

लाओस में चल रहे आसियान शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज, जापानी प्रधानमंत्री शिगेरू इशिबा और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री लक्सन से मुलाकात की। इस दौरान इन देशों के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा किया।

ऑस्ट्रेलिया, जापान और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री से मिलते पीएम मोदी। - India TV Hindi Image Source : X @NARENDRAMODI ऑस्ट्रेलिया, जापान और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री से मिलते पीएम मोदी।

विएंतियाने (लाओस): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को लाओस में ऑस्ट्रेलिया, जापान और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री से विशेष मुलाकात की। इस दौरान वह कई अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों से भी मिले और भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने पर चर्चा की। पीएम मोदी अपने जापानी समकक्ष शिगेरू इशिबा से यहां पहली बार मिले। अभी पिछले हफ्ते ही इशिबा जापान के प्रधानमंत्री बने हैं। जापान के पीएम से मिलकर उन्होंने बुनियादी ढांचे, संपर्क और रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

इसके अलावा वह ऑस्ट्रेलिया के पीएम और अपने सदाबहार दोस्त एंथनी अल्बनीज से भी मिले। पीएम मोदी ने अपने एक्स हैंडल पर अल्बनीज के साथ मुलाकात की तस्वीरें शेयर करते लिखा कि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री से मिलकर बहुत खुशी हुई। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने विएंतियाने में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन से इतर न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस्टोफर लक्सन से भी मुलाकात की। वह दो दिवसीय यात्रा पर लाओस की राजधानी में हैं। उन्होंने 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के अवसर पर जापान के नवनियुक्त प्रधानमंत्री इशिबा से मुलाकात की और उन्हें उनकी नई जिम्मेदारी के लिए बधाई देते हुए जापान को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सफलता की कामना की।

इशिबा के लिए किया यह विशेष ट्वीट

पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘प्रधानमंत्री इशिबा के साथ बहुत ही सार्थक बैठक हुई। मैं उनके जापान का प्रधानमंत्री बनने के कुछ ही दिन बाद उनसे मिलकर खुश हूं। हमारी बातचीत में बुनियादी ढांचे, संपर्क, रक्षा और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा हुई। सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने पर भी चर्चा हुई।’’ इशिबा ने फुमियो किशिदा की जगह ली है, जिन्होंने नए नेता के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। भारतीय प्रधानमंत्री के कार्यालय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिगेरू इशिबा ने लाओ पीडीआर में भारत-आसियान शिखर सम्मेलन से इतर शानदार बातचीत की।

उन्होंने प्रौद्योगिकी, रक्षा और लोगों के बीच संबंध समेत विभिन्न क्षेत्रों में संबंध मजबूत करने के तरीकों पर विचार-विमर्श किया।’’ विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि भारत अपने विश्वसनीय मित्र और रणनीतिक साझेदार जापान के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देना जारी रखेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘जापान-भारत संबंधों को बढ़ावा दिया जा रहा है, ‘एक्ट ईस्ट’ नीति को मजबूत किया जा रहा है।

न्यूजीलैंड के साथ हुई यह वार्ता

पीएम मोदी ने न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री लक्सन के साथ मुलाकात में आर्थिक सहयोग, पर्यटन, शिक्षा और नवाचार जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की। यह दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात थी। मोदी ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस्टोफर लक्सन के साथ शानदार बैठक हुई। हम न्यूजीलैंड के साथ अपनी मित्रता को महत्व देते हैं, जो लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून के शासन के प्रति प्रतिबद्धता से बंधी है। हमारी बातचीत में आर्थिक सहयोग, पर्यटन, शिक्षा और नवाचार जैसे क्षेत्रों पर चर्चा हुई।’’ प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश, रक्षा, शिक्षा, कृषि, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी समेत अनेक क्षेत्रों में भारत-न्यूजीलैंड साझेदारी को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की। इसके अलावा पीएम मोदी ने फिलीपींस के राष्ट्रपति बोंगबोंग मारकोज से भी मिले। साथ ही यूरोपियन काउंसिल के चेयरमैन चार्ल्स माइकल से भी मिले। मलेशिया के पीएम अनवर इब्राहिम से भी पीएम मोदी की मुलाकात बेहद आत्मिक रही। (भाषा)

यह भी पढ़ें

IDF ने जबालिया में हमास के 12 आतंकियों को किया ढेर, इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले में थे कसूरवार

दुनिया का कौन सा देश मौत की सजा देने में है सबसे आगे?

Latest World News