A
Hindi News विदेश एशिया लाओस में भारत का डंका बजाने के बाद स्वदेश रवाना हुए पीएम मोदी, जानें क्या रहा खास

लाओस में भारत का डंका बजाने के बाद स्वदेश रवाना हुए पीएम मोदी, जानें क्या रहा खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी 2 दिवसीय लाओस यात्रा का आज समापन कर दिया है। वह स्वदेश के लिए रवाना हो चुके हैं। यहां उन्होंने दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत करने का काम किया।

थाईलैंड की प्रधानमंत्री पेटोंगटोर्न शिनवात्रा के साथ पीएम मोदी। - India TV Hindi Image Source : PTI थाईलैंड की प्रधानमंत्री पेटोंगटोर्न शिनवात्रा के साथ पीएम मोदी।

विएंतियाने (लाओस): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लाओस की अपनी 2 दिवसीय “सार्थक” यात्रा पूरी करने के बाद आज स्वदेश रवाना हो गए हैं। इस यात्रा में उन्होंने भारत-आसियान और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों में भाग लिया। वह लाओस के प्रधानमंत्री सोनेक्स सिफानडोन के निमंत्रण पर लाओ पीडीआर की यात्रा पर पहुंचे थे। मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “लाओ पीडीआर का धन्यवाद! यह एक फलदायी यात्रा रही है, जो आसियान के साथ संबंधों को मजबूत करने की भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। हम मिलकर इस क्षेत्र में शांति, समृद्धि और सतत विकास के लिए काम करना जारी रखेंगे।” पीएम मोदी ने अपनी पूरी यात्रा का एक संक्षिप्त वीडियो भी एक्स पर शेयर किया है। 

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने पीएम मोदी की इस यात्रा के बाद ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “भारत की एक्ट ईस्ट नीति को मजबूत करना, आसियान-भारत संबंधों को प्रगाढ़ करना और भारत के हिंद-प्रशांत नजरिये को मजबूती प्रदान करने के अलावा लाओ पीडीआर के साथ सदियों पुराने संबंधों को समृद्ध करना प्रधानमंत्री की यात्रा का मुख्य मकसद था।  प्रधानमंत्री मोदी ने बृहस्पतिवार को यहां 21वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन में कहा था कि ऐसे समय में भारत-आसियान मित्रता बहुत महत्वपूर्ण है, जब दुनिया के कुछ हिस्से संघर्ष और तनाव का सामना कर रहे हैं। उन्होंने भारत-आसियान व्यापक साझेदारी को मजबूत करने के लिए 10 सूत्री योजना की घोषणा की। साथ ही कहा कि क्षेत्रीय समूह के साथ संबंध एशिया के भविष्य को दिशा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

कई राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की

पीएम मोदी ने लाओस यात्रा के दौरान जापान और न्यूजीलैंड के समकक्षों से भी मुलाकात की और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की। इसके अलावा वह ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया और यूरोपीय परिषद के नेताओं से भी मिले। उन्होंने आज 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने यूरेशिया और पश्चिम एशिया में शांति और स्थिरता की बहाली का आह्वान किया और कहा कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में संघर्षों का सबसे अधिक नकारात्मक प्रभाव वैश्विक दक्षिण के देशों पर पड़ रहा है। कार्यक्रम से इतर उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से भी चर्चा की। साथ ही कई राष्ट्राध्यक्षों को भारत से ले जाए गए विशेष उपहार भी वितरित किए।  (भाषा)

यह भी पढ़ें

PM Modi का दिवाली धमाका, दशहरा से एक दिन पहले लाओस में मेहमानों को बांटे ये खास गिफ्ट

US Presidential Election 2024: संगीतकार ए आर रहमान के लिए कमला हैरिस की ओर से आया बुलावा, जानें क्या है मामला?
 

 

 

 

Latest World News