A
Hindi News विदेश एशिया PM Modi का दिवाली धमाका, दशहरा से एक दिन पहले लाओस में मेहमानों को बांटे ये खास गिफ्ट

PM Modi का दिवाली धमाका, दशहरा से एक दिन पहले लाओस में मेहमानों को बांटे ये खास गिफ्ट

आसियान शिखर वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाओस के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को खास गिफ्ट उपहार में दिया है। ये उपहार भारत की सांस्कृतिक, पारंपरिक विरासत और अद्भुद वास्तु एवं शिल्पकला के प्रतीक हैं।

पीएम मोदी द्वारा लाओस में मेहमानों को दिया गया गिफ्ट। - India TV Hindi Image Source : INDIA TV पीएम मोदी द्वारा लाओस में मेहमानों को दिया गया गिफ्ट।

वियंतियानेः आसियान शिखर वार्ता के दौरान आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेहमानों को खास गिफ्ट बांटा। .पीएम मोदी ने मेहमानों को यह उपहार दशहरा से एक दिन पहले यानि आज शुक्रवार को दिया है। प्रधानमंत्री के द्वारा मेहमानों को दिया गया खास उपहार दिवाली के तोहफे के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि इससे पहले भी पीएम मोदी कई राष्ट्राध्यक्षों को देश की सांस्कृतिक विरासत और परंपरा का एहसास कराने वाली वस्तुओं को बतौर गिफ्ट देते रहे हैं। आइए इस बार बताते हैं कि लाओस में पीएम मोदी ने किसे क्या दिया?

न्यूजीलैंड के पीएम को दिया सिल्वर लैंप

न्यूजीलैंड के पीएम लुक्सन को प्रधानमंत्री मोदी ने खास सिल्वर लैंप दिया है। यह सिल्वर लैंप का जोड़ा झालर वर्क के साथ खास कीमती पत्थरों से बना है। चांदी का यह लैंप जोड़ा भारतीय शिल्प कौशल का उत्कृष्ट नमूना है। इसमें 92.5% चांदी है। इस लैंप को कोल्हापुर की चांदी की कलात्मकता की कालातीत सुंदरता के प्रमाण के रूप में देखा जाता है। 

जापान के नव निर्वाचित प्रधानमंत्री इशिबा को दिया राजसी मोर

पीएम मोदी ने जापान के नवनियुक्त प्रधानमंत्री शिगेरू इशिबा को खास राजसी मोर भेंट किया है। यह भी चांदी से बना हुआ है। यह भारत का राष्ट्रीय पक्षी भी है। पीएम मोदी ने जापानी समकक्ष इशिबा को भारत के राष्ट्रीय पक्षी के प्रतीक के तौर पर राजसी मोर गिफ्ट किया है। इसे पश्चिमी बंगाल में बनाया गया है। 

थाईलैंड की प्रधानमंत्री को दिया ए विशेष उपहार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थाईलैंड की सबसे युवा पीएम पेटोंगटोर्न शिनवात्रा को हिमालय चार्म देकर सम्मानित किया है। लद्दाख से हस्तनिर्मित कम ऊंचाई वाली यह लकड़ी की रंगीन मेज है, जिसके पोर पर जटिल नक्काशी की गई है, जो देखते ही बनती है। यह लद्दाख की पारंपरिक शिल्प कौशल और जीवंत कलात्मकता का एक आदर्श मिश्रण है, जो किसी भी रहने की जगह में लद्दाख की सांस्कृतिक विरासत का सार लाती है।

लाओस के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को भी दिया विशेष गिफ्ट

पीएम मोदी ने लाओस के प्रधानमंत्री सोनेक्से सिफानडोन और राष्ट्रपति थोंगला सिसोलिथ को भी विशेष गिफ्ट भेंट किया है। राष्ट्रपति को पीतल से बनी भगवान बुद्ध की एक प्रतिमा भेंट की है, जिस पर मीना वर्क किया गया है। यह तमिलनाडु से निर्मित है। यह दक्षिण भारतीय शिल्प कौशल के साथ गौतमबुद्ध के सार का उत्कृष्ट नमूना है। वहीं उन्होंने प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के बच्चों को कैमल बॉक्स दिया है। यह आश्चर्यजनक बॉक्स मैलाकाइट और ऊंट की हड्डी से बना है। इसके बाहरी हिस्से में मनमोहक राधा कृष्ण की थीम है, जो प्रिय देवताओं के दिव्य प्रेम और साहचर्य का प्रतीक है। मैलाकाइट का समृद्ध हरा रंग, जो अपने अनूठे बैंडेड पैटर्न के लिए जाना जाता है। यह ऊंट की हड्डी की नाजुक नक्काशी के साथ खूबसूरती से मेल खा रहा है, जो बॉक्स की समग्र सुंदरता को बढ़ा रहा है।

 

लाओस के राष्ट्रपति की पत्नी को प्रधानमंत्री का उपहार

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति की पत्नी को सडेली बॉक्स में पाटन पटोला स्कार्फ भेंट में दिया है। इसे उत्तरी गुजरात के पाटन क्षेत्र में साल्वी परिवार द्वारा बुना गया (डबल इकत) है। पाटन पटोला कपड़े को इतनी अच्छी तरह से तैयार किया गया है कि यह रंगों की दावत बन जाता है, जिसमें आगे और पीछे का हिस्सा एक जैसा दिखता है। पटोला को संस्कृत शब्द "पट्टू" से लिया गया है, जिसका अर्थ रेशमी कपड़ा है। यह प्राचीन काल से है। इस उत्कृष्ट कपड़े में जटिल रूप 11वीं शताब्दी ईस्वी में निर्मित पाटन की एक बावड़ी रखी गई है, जो 'रानी की वाव' से प्रेरित हैं। यह एक वास्तुशिल्प चमत्कार है जो अपनी सटीकता, विवरण और सुंदर मूर्तिकला पैनलों के लिए मशहूर है। 

Latest World News