A
Hindi News विदेश एशिया पीएम मोदी अगले महीने कर सकते हैं न्यूयॉर्क की यात्रा, जानें क्या है दौरे का खास मकसद

पीएम मोदी अगले महीने कर सकते हैं न्यूयॉर्क की यात्रा, जानें क्या है दौरे का खास मकसद

पीएम मोदी लगातार तीसरी बार देश की बागडोर संभालने के बाद संयुक्त राष्ट्र की अपनी पहली यात्रा पर अगले महीने संयुक्त राष्ट्र जा सकते हैं। सूत्रों की ओर से यह जानकारी दी गई है। इस दौरान यहां क्वाड सम्मेलन की भी संभावना है।

नरेंद्र मदी, प्रधानमंत्री। - India TV Hindi Image Source : PTI नरेंद्र मदी, प्रधानमंत्री।

नई दिल्लीः लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी अगले महीने भविष्य संबंधी संयुक्त राष्ट्र के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए न्यूयॉर्क जा सकते हैं। सम्मेलन में विश्व के कई नेताओं के शामिल होने की संभावना है। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। शिखर सम्मेलन 22 और 23 सितंबर को आयोजित किया जायेगा। सूत्रों ने बताया कि न्यूयॉर्क में शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री विश्व के कई नेताओं से बातचीत करने के अलावा भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। इस दौरान क्वाड सम्मेलन होने की भी संभावना है। 

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार शिखर सम्मेलन में विभिन्न देशों के नेता इस संबंध में एक नयी अंतरराष्ट्रीय सहमति बनाने के लिए एकत्र होंगे कि कैसे ‘‘एक बेहतर वर्तमान तथा भविष्य को सुरक्षित बनाया जाए।’’ इसने कहा, ‘‘प्रभावी वैश्विक सहयोग हमारे अस्तित्व के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन संदेह के माहौल में, पुरानी संरचनाओं का इस्तेमाल करते हुए इसे हासिल करना कठिन है।’’ प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी शामिल हो सकते हैं। हालांकि, मोदी की न्यूयॉर्क यात्रा के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

क्वाड शिखर सम्मेलन भी हो सकता है

ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि न्यूयॉर्क में भविष्य संबंधी संयुक्त राष्ट्र के शिखर सम्मेलन के इतर क्वाड शिखर सम्मेलन हो सकता है। इस साल चार देशों के समूह क्वाड सम्मेलन की मेजबानी करने की बारी भारत की है। क्वाड में भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। भारत ने जनवरी में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की योजना बनाई थी, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के भारत की यात्रा करने में असमर्थ होने के कारण ऐसा नहीं हो सका।  (भाषा) 

यह भी पढ़ें

PM पद से हटने के बाद अभी और बढ़ेगी शेख हसीना की मुश्किल, अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय में नरसंहार का केस दर्ज

श्रीलंका की जाल से छूटे 17 भारतीय मछुआरे, अवैध तरीके से मछली पकड़ने पर हुए थे गिरफ्तार
 

Latest World News