A
Hindi News विदेश एशिया SCO Summit: CHG की बैठक में एस जयशंकर करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व, जानें क्या होगा एजेंडा

SCO Summit: CHG की बैठक में एस जयशंकर करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व, जानें क्या होगा एजेंडा

शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान में है। एससीओ समिट के दूसरे दिन जयशंकर व्यापार और अर्थव्यवस्था को लेकर होने वाली वार्ता में भाग लेंगे।

S Jaishankar- India TV Hindi Image Source : FILE REUTERS S Jaishankar

नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में हैं। एससीओ शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन जयशंकर व्यापार और अर्थव्यवस्था को लेकर होने वाली वार्ता में भाग लेंगे। इससे पहले मंगलवार को एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर और मंगोलिया के प्रधानमंत्री लुव्सन्नामस्रेन ओयुन-एर्डीन के बीच द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूत करने पर चर्चा हुई। जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर तस्वीर पोस्ट कर खुद इस बारे में जानकारी दी। 

एस जयशंकर और मंगोलिया के पीएम की मुलाकात

शहबाज शरीफ से मिले एस जयशंकर

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मंगलवार को एससीओ के सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के सम्मान में अपने आवास पर रात्रिभोज दिया था। इसी दौरान शरीफ और जयशंकर ने एक दूसरे का अभिवादन किया। जयशंकर और शरीफ ने गर्मजोशी से हाथ मिलाया और संक्षिप्त बातचीत की।  हालांकि, दोनों पक्षों के बीच तनावपूर्ण संबंधों में किसी तरह की नरमी आने का कोई संकेत नहीं मिला। 

सीएचजी की बैठक

पाकिस्तान कड़ी सुरक्षा के बीच एससीओ बैठक की मेजबानी कर रहा है। मुख्य सम्मेलन बुधवार को होगा। एससीओ शासनाध्यक्ष परिषद (CHG) की 23वीं बैठक इस्लामाबाद में पाकिस्तान की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। एससीओ सीएचजी बैठक सालाना आयोजित की जाती है। यह बैठक संगठन के व्यापार और आर्थिक एजेंडे पर केंद्रित होती है।

एस जयशंकर करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

एससीओ शासनाध्यक्ष परिषद की बैठक में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। एससीओ सीएचजी की बैठक सालाना होती है और इसमें संगठन के व्यापार तथा आर्थिक एजेंडा पर ध्यान दिया जाता है। भारत एससीओ की रूपरेखा के तहत अनेक प्रणालियों एवं पहल समेत इसके प्रारूप में सक्रियता से शामिल है।

यह भी जानें

बता दें कि, पिछले करीब 9 सालों में पहली बार भारत के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान की यात्रा की है। पिछले कई सालों से दोनों देशों के बीच कश्मीर मुद्दे और आतंकवाद को लेकर संबंध बेहद तनावपूर्ण रहे हैं।  

यह भी पढ़ें:

भारत में जर्मनी के राजदूत का देसी अंदाज, नई कार में बांधी नींबू-मिर्ची, फोड़ा नारियल; देखें VIDEO

राष्ट्रपति जरदारी से मिले चीन के पीएम ली कियांग, पाकिस्तान ने किया 'वन-चाइना' पॉलिसी का समर्थन

Latest World News