A
Hindi News विदेश एशिया फिर सनका तानाशाह किम जोंग उन, समुद्र की ओर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, निशाने पर था दक्षिण कोरिया?

फिर सनका तानाशाह किम जोंग उन, समुद्र की ओर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, निशाने पर था दक्षिण कोरिया?

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने एक बार फिर अपने खतरनाक इरादों को दर्शाया है। दक्षिण कोरिया ने शिकायत की है कि पड़ोसी देश ने समुद्र की ओर बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। इसकी क्षमता से लगता है कि इसे दक्षिण कोरिया को निशाना बनाने के लिए तैयार किया गया है।

उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi Image Source : REUTERS उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल (प्रतीकात्मक)

सियोलः उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन ने एक बार फिर खतरनाक बैलिस्टिक मिसाइल दागकर दक्षिण कोरिया में हलचल मचा दी है। इस मिसाइल के दागे जाने के बाद दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को समुद्र की ओर कम दूरी की कई बैलिस्टिक मिसाइल दागीं। किम जोंग की सेना ऐसा बार-बार कर रही है। बता दें कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक दिन पहले ही दुश्मनों के साथ लड़ाई में देश की परमाणु क्षमता को पूरी तरह से तैयार रखने का संकल्प लिया था। इसके अगले दिन ही बैलिस्टिक मिसाइल दागकर उन्होंने अपनी ताकत का दुश्मनों को एहसास कराया है। 

किम जोंग उन की इस कार्रवाई के बाद दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ’ ने कहा कि उसे उत्तर कोरिया की राजधानी से दागी गई मिसाइलों का पता चला जो 360 किलोमीटर की दूरी पर कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के बीच समुद्र क्षेत्र में जाकर गिरीं। जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने अधिकारियों को जहाजों एवं विमान की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया लेकिन तत्काल किसी क्षति की कोई सूचना नहीं है।

दक्षिण कोरिया को निशाना बनाने का इरादा होने का दावा

कहा जा रहा है कि उत्तर कोरिया की इन मिसाइलों ने जितनी दूरी तय की है उससे प्रतीत होता है कि इन्हें दक्षिण कोरिया को निशाना बनाने के इरादे से विकसित किया गया है। दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ’ ने मिसाइल दागे जाने की निंदा की और उसे उकसावे वाला कृत्य बताया और कहा कि इससे कोरियाई प्रायद्वीप में शांति को गंभीर खतरा है। (एपी)

Latest World News